32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कहीं इन क्रिकेटरों की तरह गुम तो नहीं हो जाएंगे मनीष पांडे

नयी दिल्‍ली : विश्वकप टी-20 और एशिया कप के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया. टीम में कोई बड़े बदलाव नहीं किये गये हैं. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गयी लगभग वही टीम को बरकरार रखा गया है. हालांकि एक बड़ा बदलाव किया गया है कि टीम में मनीष पांडे को जगह नहीं दी […]

नयी दिल्‍ली : विश्वकप टी-20 और एशिया कप के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया. टीम में कोई बड़े बदलाव नहीं किये गये हैं. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गयी लगभग वही टीम को बरकरार रखा गया है. हालांकि एक बड़ा बदलाव किया गया है कि टीम में मनीष पांडे को जगह नहीं दी गयी है.

हालांकि इस साल की पहली जीत और ऑस्‍ट्रेलिया में जीत की नींव रखने वाले मनीष पांडे को टीम में न रखने का फैसला काफी चौकाने वाला रहा है. मनीष पांडे कुछ दिनों से काफी अच्‍छे फार्म में चल रहे हैं. आईपीएल में महज 19 साल में शतक जमाकर मनीष पांडे ने सनसनी फैला दी थी. ऐसा माना जाने लगा था कि यह बल्‍लेबाज टीम इंडिया के लिए बड़ी उपलब्धि हासिल करेगा. लेकिन आज टीम चयन के बाद मनीष पांडे के समर्थकों को काफी निराशा हाथ लगी होगी.

मनीष पांडे ने इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी टीम इंडिया के आखिरी और पांचवें वनडे में शानदार 104 रनों की पारी खेली थी और टीम को पांच मैचों की श्रृंखला में क्‍लीन स्‍वीप से बचाया था. उस मैच में मनीष पांडे किसी मसीहा के रूप में टीम इंडिया के लिए आये थे. उस जीत के बाद टीम इंडिया ने लगातार तीन और जीत दर्ज की. यही नहीं टी-20 श्रृंखला में टीम इंडिया ने कंगारुओं को उसी की धरती में मात देकर इतिहास रच डाला.

ऑस्‍ट्रेलिया में जीत के सूत्रधार रहे मनीष पांडे को आज टीम में शामिल न करना बड़ी निराशाजनक रही है. मनीष पांडे की क्रिकेट कैरियर की शुरुआत विराट कोहली के साथ ही हुई थी. 2008 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप टीम में विराट कोहली के साथ मनीष पांडे भी टीम का हिस्‍सा थे. आज कोहली भारतीय टेस्‍ट टीम के कप्‍तान हैं और वनडे टीम के कप्‍तान के प्रबल दावेदार हैं.

आज के टीम चयन के बाद ऐसा लग रहा है जैसे पांडे का कैरियर भी कहीं उन खिलाडियों की तरह गुम तो नहीं हो जाएगा जिसने टीम इंडिया के लिए कई यादगार पारियां खेली. आईये उन खिलाडियों के बारे में जाने.

1. रीतींदर सिंह सोढ़ी : रीतींदर सिंह सोढ़ी अंडर-15 और 2000 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में विजयी टीम के हिस्‍सा रहे हैं. सोढ़ी 2000 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश किया. उन्‍होंने टीम इंडिया की ओर से 18 वनडे मैच खेले, जिसमें सोढ़ी ने दो अर्धशतक जमाये. अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में सोढ़ी ने ऑलरांडर प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 26 रन देने के बाद नाबाद 39 रनों की पारी खेली थी. आज सोढ़ी क्रिकेट की दुनिया में कहीं नजर नहीं आते हैं.

2. अजय रात्रा : अजय रात्रा भी 2000 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप विजयी टीम के हिस्‍सा रहे थे. रात्रा ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 2002 में डेब्‍यू किया था. लेकिन उनका कैरियर कुछी दिनों की रही. रात्रा ने टीम इंडिया के लिए 6 टेस्‍ट और 12 वनडे मैच खेले. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ रात्रा ने अपने कैरियर का एक मात्र शतक जमाया.

3. वीआरवी सिंह – एक समय टीम इंडिया में सबसे तेज गेंदबाज के रूप में मशहूर विक्रम राज वीर सिंह 2004 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप टीम के हिस्‍सा रहे. वीआरवी सिंह ने 2006 में भारतीय टेस्‍ट टीम और वनडे टीम में शामिल हुए. लेकिन उनका कैरियर भी मात्र 5 टेस्‍ट मैच और 2 वनडे में समाप्‍त हो गया.

4. अमित भंडारी : अमित भंडारी भी कभी टीम इंडिया के हिस्‍सा रहे हैं. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ 2000 में अपने वनडे कैरियर की शुरुआत की थी. लेकिन महज चार साल में ही उनका अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खत्‍म हो गया. भंडारी हरभजन सिंह और वीरेंद्र सहवाग के साथ 1998 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप टीम में शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें