38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को बोनस देगा बीसीसीआई

नयी दिल्ली : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के वित्तीय ढांचे से प्रभावित बीसीसीआई भी भारतीय टीम के लिये प्रत्येक घरेलू और विदेशी श्रृंखला के लिये प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन राशि शुरु करने की योजना बना रहा है. बोर्ड की वित्त समिति की आज यहां हुई बैठक में इसका शुरुआती खाका तैयार किया […]

नयी दिल्ली : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के वित्तीय ढांचे से प्रभावित बीसीसीआई भी भारतीय टीम के लिये प्रत्येक घरेलू और विदेशी श्रृंखला के लिये प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन राशि शुरु करने की योजना बना रहा है. बोर्ड की वित्त समिति की आज यहां हुई बैठक में इसका शुरुआती खाका तैयार किया गया.

बीसीसीआई की वित्त समिति सैद्वांतिक तौर पर कारपोरेट की राह पर चलने पर सहमत हो गयी जहां मुनाफा में हिस्सेदारी का अनुपात सीधा बोर्ड की कमाई से जुडा होता है. सदस्यों ने ऐसा करने के लिये संभावित तरीकों पर बात की.

बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार आईपीएल सीओओ सुंदर रमन ने वित्त समिति के सदस्यों के सामने प्रस्तुति दी जहां यह जानकारी दी गयी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई तथा पडोसी पीसीबी ने भी अपने देशों में प्रोत्साहन आधारित मॉडल अपना लिया है.
सूत्रों ने कहा, अभी बीसीसीआई 50 ओवरों के विश्व कप, विश्व टी20 या आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी जीतने पर क्रिकेटरों को अच्छी खासि प्रोत्साहन राशि देता रहा है लेकिन अब बीसीसीआई स्वदेश और विदेश में होने वाली प्रत्येक श्रृंखला के लिये प्रोत्साहन राशि की योजना बना रहा है. उदाहरण के लिये यदि भारत किसी खास विपक्षी टीम के खिलाफ स्वदेश में टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज करता है तो फिर क्रिकेटर अपनी मैच फीस के अलावा बोर्ड से निश्चित प्रोत्साहन राशि पाने के भी हकदार होंगे.
इसी तरह से विदेशी धरती पर जीत दर्ज करने पर प्रोत्साहन राशि बढ़ जाएगी. यहां तक कि किसी श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को प्रदर्शन आधारित विशेष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. यह राशि विरोधी टीम की स्थिति, परिस्थितियों, स्वदेश और विदेश तथा प्रदर्शन के प्रभाव के हिसाब से तय की जाएगी. रमन ने जहां आज शुरुआती प्रस्तुति दी वहीं विस्तृत खाके पर 22 जुलाई को होने वाली बैठक में चर्चा हो सकती है.
इस बीच वित्त समिति ने आज भारतीय महिला टीम की क्रिकेटरों को ग्रेड भुगतान प्रणाली के तहत ए और बी दो ग्रुप में बांटने का फैसला किया है. सूत्रों ने बताया कि ग्रेड ए की खिलाड़ी जैसे कप्तान मिताली राज, तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और शीर्ष बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को वार्षिक रिटेनरशिप शुल्क के रुप में दस लाख रुपये जबकि ग्रुप बी में शामिल खिलाडियों को पांच लाख रुपये मिलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें