27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

2nd ODI: भारत ने वेस्‍टइंडीज को 107 रन से दी पटखनी, रोहित, राहुल और कुलदीप चमके

विशाखापत्तनम :सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल की अगुआई में बल्‍लेबाजों के विस्‍फोटक प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में वेस्‍टइंडीज को 107 रनों से रौंदकर सीरीज में वापसी कर ली है. भारत के 388 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए वेस्‍टइंडीज […]

विशाखापत्तनम :सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल की अगुआई में बल्‍लेबाजों के विस्‍फोटक प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में वेस्‍टइंडीज को 107 रनों से रौंदकर सीरीज में वापसी कर ली है.

भारत के 388 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए वेस्‍टइंडीज की पूरी टीम 43 ओवर और तीन गेंदों में 280 रन पर ढेर हो गयी. पहला वनडे हारने के बाद भारतीय टीम के लिए आज का मैच करो या मरो वाला था. भारत के जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर हो गयी है. लुईस 30, हेटमायर 4, चेस 4, पूरन 75, पोलार्ड शून्‍य,होप 78, होल्‍डर 11 और जोसेफ शून्‍य पर पवेलियन लौटे.कुलदीप यादव ने भारत के लिए हैट्रिक विकेट लिया. उन्‍होंने पहले होप को 78 के स्‍कोर पर, फिर होल्‍डर को 11 पर और तीसरा विकेट जोसेफ को आउट कर लिया.

इससे पहलेसलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के शतक तथा दोनों के बीच पहले विकेट की रिकार्ड साझेदारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां पांच विकेट पर 387 रन बनाए.

वेस्टइंडीज के खिलाफ यह भारत का दूसरा जबकि कुल आठवां सर्वोच्च स्कोर है. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही इंदौर में दिसंबर 2011 में पांच विकेट पर 418 रन का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया था.

रोहित ने 138 गेंद में 17 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 159 रन की पारी खेलने के अलावा राहुल (102) के साथ पहले विकेट के लिए 227 रन की साझेदारी की. भारतीय टीम अंतिम सात ओवर में 100 रन जोड़ने में सफल रही। श्रेयस अय्यर (32 गेंद में 53 रन, तीन चौके, चार छक्के) और ऋषभ पंत (16 गेंद में 39 रन, तीन चौके, चार छक्के) ने चौथे विकेट के लिए सिर्फ चार ओवर में 73 रन की साझेदारी करके भारत का स्कोर 350 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ओर से पहले विकेट की यह सर्वोच्च साझेदारी है. रोहित और राहुल ने सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा जिन्होंने नवंबर 2002 में राजकोट में 196 रन की साझेदारी की थी. भारत की सलामी जोड़ी ने छठी बार 200 या इससे अधिक रन की साझेदारी करते हुए दूसरे स्थान पर मौजूद आस्ट्रेलिया की बराबरी की.

पहले विकेट के लिए सर्वाधिक बार 200 या इससे अधिक रन की साझेदारी का रिकार्ड श्रीलंका के नाम है जिसके बल्लेबाजों ने 11 बार यह उपलब्धि हासिल की है. वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे राहुल और रोहित ने गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

दोनों ने सतर्क शुरुआत के बाद खुलकर शाट खेले. रोहित ने शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी की लेकिन लय में आने के बाद गेंदबाजों की अच्छी खबर ली. तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल (83 रन पर दो विकेट) ने पहले ओवर में रोहित को परेशान किया लेकिन इस सलामी बल्लेबाज ने उनके अगले ओवर में चौका जड़ा.

राहुल ने भी इस ओवर में चौका मारा और फिर जेसन होल्डर पर पारी का पहला छक्का जड़ा. राहुल ने 10वें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर खैरी पियरे पर छक्के के साथ टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया जबकि रोहित ने अल्जारी जोसेफ (68 रन पर एक विकेट) पर अपना पहला छक्का मारा.

राहुल पर पियरे पर छक्के और फिर एक रन के साथ सिर्फ 46 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने जोसेफ पर चौके के साथ 21वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जबकि कीमो पाल (57 रन पर एक विकेट) की गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर चार रन के लिए भेजकर 67 गेंद में 50 रन पूरे किए.

रोहित और राहुल ने बीच के ओवरों में अधिक जोखिम नहीं उठाते हुए स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंदों को बाउंड्री के दर्शन भी कराए. रोहित ने पियरे की गेंद पर चौका और छक्का जड़ने के बाद 34वें ओवर में होल्डर की गेंद पर एक रन के साथ 28वां शतक पूरा किया.

इसी ओवर में भारत के 200 रन भी पूरे किए. राहुल ने भी जोसेफ पर चौके के साथ 102 गेंद में करियर का तीसरा शतक पूरा किया. दायें हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि इसी ओवर में थर्डमैन पर कैच देकर पवेलियन लौट गया. उन्होंने 104 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और तीन छक्के मारे.

कप्तान विराट कोहली एक बार फिर नाकाम रहे और पोलार्ड (20 रन पर एक विकेट) की पारी की तीसरी और अपनी पहली ही गेंद पर शार्ट मिडविकेट पर रोस्टन चेज को कैच दे बैठे. रोहित ने होल्डर पर छक्के के साथ 150 रन के स्कोर को पार किया.

उन्होंने कोटरेल पर चौका भी मारा, लेकिन अगली गेंद पर विकेटकीपर शाई होप को कैच दे बैठे. पंत ने जोसेफ पर दो छक्कों के साथ 45वें ओवर में टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 46वें ओवर में कोटरेल पर दो छक्कों और तीन चौकों से 24 रन जोड़े.

अय्यर ने भी अगले ओवर में चेज की लगातार गेंदों पर तीन छक्के और दो चौकों से 31 रन बटोरे जो एकदिवसीय इतिहास में भारत की ओर से एक ओवर में सर्वाधिक रन का नया रिकार्ड है.

पंत हालांकि कीमो पाल के अगले ओवर में निकोलस पूरण को कैच दे बैठे. अय्यर ने इसी ओवर में एक रन के साथ 28 गेंद में लगातार चौथा अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि कोटरेल के अगले ओवर में होप को कैच दे बैठे.

टीमें.
भारतः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर,ऋषभ पंत, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्म्द शमी, शार्दुल ठाकुर
वेस्टइंडीज: शाई होप(विकेटकीपर), लेंडल सिमंस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेस, कीरोन पोलार्ड(कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, खैरी पियरे, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें