#INDvsSA विशाखापत्तनम टेस्ट: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से रौंदा, शमी ने झटके पांच विकेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

विशाखापत्तनम :भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारत ने मेहमान टीम को हरा दिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाये थे और अपनी पहली पारी घोषित कर दी. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 431 रन बनाए और पूरी टीम ऑलआउट हो गयी. इस तरह भारत को 71 रनों की बढ़त मिली.

दूसरी पारी में भारत ने 4 विकेट गंवाकर 323 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का लक्ष्य रखा. इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रन पर धराशाई हो गयी और भारत ने यह मैच 203 रन से जीत लिया.भारत ने रविवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराकर तीन मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है.

चार खिलाड़ी जीरो पर पवेलियन रवाना
अफ्रीकी टीम की बात करें तो उसके दूसरी पारी में चार बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर पविलियन लौट गये. केशव महाराज, फिलेंडर, डिकॉक और तेंबा बावूमा टीम के लिए कोई योगदान नहीं दे पाए और शून्य पर पवेलियन रवाना हो गये.

...और हैटट्रिक से चूक गये जडेजा

साउथ अफ्रीका को सांतवां झटका फिलेंडर के रूप में लगा जो अपना खाता नहीं खोल पाये थे. इसके बाद अगली गेंद पर जडेजा ने केशव महाराज का विकेट झटका. हालांकि, वह हैटट्रिक से चूक गये. केशव महाराज भी टीम में कोई योगदान नहीं दे पाये.

अश्विन का कमाल वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी की

पांचवे और अंतिम दिन का दूसरा ओवर फेंकने पहुंचे अश्विन ने अपने ओवर की 5वीं गेंद पर थेयुनिस डे ब्रूयन को बोल्ड कर दिया. यह विकेट झटकने के बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 350 विकेट पूरे कर लिये. अपने करियर का 66वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने इस विकेट के साथ वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी करने का काम किया. इससे पहले यह रेकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था. अब अश्विन संयुक्त रूप से उनके साथ पहले स्थान पर खड़े हैं.

साउथ अफ्रीका: दूसरी पारी में विकेट पतन

Senuran Muthusamy : Not Out

Rabada (18) : c Saha b Shami

एडेन मार्करम (39) : c & b Ravindra Jadeja

डीन एल्गर (2) : lbw b Ravindra Jadeja

Theunis de Bruyn (10) : b Ravichandran Ashwin

टेम्बा बावुमा (0) : b Mohammed Shami

फाफ डु प्लेसिस (13) : b Mohammed Shami

क्विंटन डि कॉक(0) b Mohammed Shami

वर्नोन फिलेंडर (0) : lbw b Ravindra Jadeja

केशव महाराज(0) : lbw b Ravindra Jadeja

D Piedt (56): b Shami

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें