34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धवन अगर वर्ल्‍ड कप से हुए बाहर तो, टीम में पंत या रायुडू में से कौन ?

नाटिंघम : वर्ल्‍ड कप लीग मैच के बीच में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के बायें हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया है जिसके वजह से वह विश्व कप के कम से कम अगले दो मैचों में नहीं खेल पायेंगे. धवन के चोटिल होने से खिताब की […]

नाटिंघम : वर्ल्‍ड कप लीग मैच के बीच में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के बायें हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया है जिसके वजह से वह विश्व कप के कम से कम अगले दो मैचों में नहीं खेल पायेंगे.

धवन के चोटिल होने से खिताब की दावेदार भारतीय टीम को करारा झटका लगा है. टीम प्रबंधन धवन की जगह किसी अन्य खिलाड़ी के चयन के बारे में कुछ भी कहने से बच रहा है.

अगर टीम प्रबंधन को लगा की धवन का फ्रैक्चर दो सप्ताह में ठीक हो जाएगा तो ऐसी भी संभावना है कि उनकी जगह टीम में किसी को शामिल नहीं किया जाए. लेकिन अगर धवन वर्ल्‍ड कप दौरे से बाहर हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में कौन खिलाड़ी उनकी जगह लेगा यह अभी तय नहीं हो पाया है. हालांकि दो खिलाड़ी का नाम आगे चल रहा है. जिसमें ऋषभ पंत और अंबाती रायुडू का नाम सबसे आगे चल रहा है.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि धवन गुरुवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले बड़े मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. यह देखना होगा कि वह 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए फिटनेस हासिल कर पाते है या नहीं.

* ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में धवन हुए थे चोटिल

धवन रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों पर 117 रन की पारी खेलकर भारत की जीत के नायक बने थे. नाथन कूल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद उनके अंगूठे में लगी और दर्द के बाद भी उन्होंने खेलना जारी रखा.

धवन चोट की वजह से ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मैदान पर नहीं उतरे और उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने क्षेत्ररक्षण किया. उनका स्कैन कराया गया जिसके बाद फ्रैक्चर का पता चला. टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट और विशेषज्ञ द्वारा धवन की चोट का मूल्यांकन किया जा रहा ताकि टीम में उनके बने रहने के बारे ठीक से पता चल पाये.

* टीम प्रबंधन और चयनकर्ता तय करेंगे धवन की जगह किसे लिया जाए टीम में

टीम प्रबंधन और चयनकर्ता तय करेंगे कि धवन की जगह किसी को टीम में शामिल किये जाने की जरूरत है या नहीं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के आखिरी चरण के मैचों के लिए फिट हो जाऐंगे. भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में मैच खेलना है जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को 22 जून को खेलना है.

दोनों मैचों छह दिन का समय है और धवन के पास फिट होने के लिए 11 दिनों का समय होगा. वह अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए फिट नहीं हो पाते है तो भारत का अगला मैच वेस्टइंडीज से 27 जून को है जिसके लिए उनके पास फिट होने के लिए और पांच दिन का समय होगा.

ऐसे में टीम प्रबंधन जोखिम लेने के बारे मे सोच रहा है ताकि वह टीम के आखिरी दो या तीन मैच लीग मैच के लिए फिट हो जाएं. भारत को 30 जून को इंग्लैंड, दो जुलाई को बांग्लादेश और छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है.

टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की भी संभावना अधिक है. ऐसी स्थिति में टीम प्रबंधन उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के बारे में विचार नहीं कर रहा है.

* धवन के बाहर होने की स्थिति में यह खिलाड़ी होगा रोहित शर्मा का साथी

अगर चिकित्सकों ने उन्हें एक महीने से ज्यादा के लिए अनफिट घोषित कर दिया तभी उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जा सकता है. भारतीय टीम के पास केएल राहुल के रूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज मौजूद है जो रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में अगले दो मैचों में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक को मध्यक्रम में मौका मिल सकता है.

धवन अगर विश्व कप से बाहर होते है तो ऋषभ पंत या अंबाती रायुडू उनकी जगह ले सकते है जो बीसीसीआई की स्टैंडबाई सूची में है. लेकिन टीम प्रबंधन भारत ए के कप्तान श्रेयस अय्यर का चयन करने के लिये कह सकता है क्योंकि वह नंबर चार के विशेषज्ञ बल्लेबाज है. अय्यर अभी इंग्लैंड में ही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें