30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#NZvsIND: पहले वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह धोया, 8 विकेट से जीती कोहली सेना

नेपियर : स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले वन डे क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया है. पहले वनडे में टॉस जीतकर मैदान में उतरी मेजबान टीम महज 38 ओवर में 157 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी. 158 रन […]

नेपियर : स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले वन डे क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया है. पहले वनडे में टॉस जीतकर मैदान में उतरी मेजबान टीम महज 38 ओवर में 157 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी. 158 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने मजह दो विकेट खोकर जीत हासिल की. यहां चर्चा कर दें कि मैच में एक ऐसा वक्त आया कि डूबते सूरज के कारण मैकलीन पार्क में लगभग आधे घंटे खेल रुकने के बाद दोबारा शुरू हुआ. आधे घंटे विघ्‍न के कारण मैच 49 ओवर का कर दिया गया था और भारत के लिए लक्ष्‍य 156 रन का कर दिया गया था.

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट रोहित शर्मा के रुप में गिरा. वे 11 रन बनाकर Doug Bracewell का शिकार बने. Doug Bracewell की गेंद पर Guptill ने रोहित का कैच पकड़ा. विराट कोहली (45) अपनी फिफ्टी से चूक गये और वह लोकी फर्ग्युसन की बॉल पर विकेटकीपर टॉम लैथम को कैच देकर आउट हुए. भारत की ओर से शिखर धवन ने नाबाद 75 रन जबकि अंबाती रायडू ने नाबाद 13 रन बनाए.

भारत की ओर से गेंदबाजी करने उतरे कलाई के स्पिनर यादव ने 10 ओवरों में 39 रन देकर चार विकेट लिये जबकि शमी ने छह ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाये. लेग स्पिनर कुलदीप चहल ने दो विकेट लिये. न्यूजीलैंड के लिये कप्तान केन विलियमसन ने 81 गेंद में 64 विकेट लिये. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की शुरूआत बहुत खराब रही. दोनों सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरों पांच ओवर के भीतर ही पवेलियन लौट गए जब स्कोर बोर्ड पर मात्र 18 रन टंगे थे. दोनों को शमी ने बोल्ड किया.

गुप्टिल के विकेट के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में 100 विकेट पूरे कर लिये और वह सबसे तेजी से वनडे विकेटों का शतक लगाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये. पिछले साल काफी कामयाब रहे रोस टेलर ने 41 गेंद में 24 रन बनाये लेकिन चहल ने अपनी ही गेंद पर उनका रिटर्न कैच लपका. चहल ने अपनी रफ्तार बदलकर बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया. टेलर और विलियमसन के क्रीज पर रहने तक लग रहा था कि कीवी टीम बड़ा स्कोर बनायेगी. दोनों ने कुछ अच्छे शाट्स लगाये. टाम लाथम को भी चहल ने इसी अंदाज मे आउट किया. हेनरी निशोल्स और मिशेल सेंटनेर ने एक छक्का और दो चौके लगाये लेकिन क्रमश: जाधव और शमी का शिकार हुए.

न्यूजीलैंड का स्कोर 30वें ओवर में छह विकेट पर 133 रन था. इस बीच विलियमसन की एकाग्रता भी भंग हुई और वह यादव को लांग आन पर ऊंचा शाट खेलने के प्रयास में विजय शंकर को कैच दे बैठे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें