32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

INDVsNZ : भारत की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

मुंबई :न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. न्यूजीलैंड की ओर से टेलर और लाथम ने चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी बनायी और टीम को लक्ष्‍य तक पहुंचाया. हालांकि जब टीम को जीत के […]

मुंबई :न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. न्यूजीलैंड की ओर से टेलर और लाथम ने चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी बनायी और टीम को लक्ष्‍य तक पहुंचाया. हालांकि जब टीम को जीत के लिए मात्र एक रन की दरकार थी तब टेलर 95 रन बनाकर आउट हुए. लाथम 103 रन बनाकर नाबाद रहे. टेलर के आउट होने के बाद हेनरी निकोल्स ने 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने शानदार शुरुआत दिलायी और पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी निभायी. गुप्टिल ने 32 रन और मुनरो ने 28 रन की पारी खेली. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, बुमरा, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिये. भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए.

इससे पहले कप्तान विराट कोहली के 200वें वनडे मैच में रिकार्ड 31वें शतक की बदौलत भारत ने शुरुआती झटकों और धीमी शुरुआत से उबरते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां आठ विकेट पर 280 रन बनाए.

कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 125 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के जड़ने के अलावा दिनेश कार्तिक (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 और महेंद्र सिंह धौनी (25) के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां करके टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया.

कोहली इस शतक के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए. कोहली से अधिक वनडे शतक अब सिर्फ भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (49) के नाम दर्ज हैं. न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 35 रन देकर चार जबकि टिम साउथी ने 73 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट हासिल किया. कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन बोल्ट की तूफानी गेंदबाजी के सामने भारत ने 29 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (18) और शिखर धवन (09) के विकेट गंवा दिए. बोल्ट की आफ साइड से बाहर की ओर से मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में धवन ने विकेटकीपर टाम लैथम को आसान कैच थमाया. रोहित ने तेज गेंदबाज टिम साउथी पर पुल करके लगातार दो छक्के जड़े लेकिन दोनों ही मौकों पर वह भाग्यशाली रहे कि गेंद फाइन लेग पर एडम मिल्ने से ऊपर से छह रन के लिए निकल गई.

रोहित को हालांकि अति आक्रामकता का खामियाजा भुगतना पड़ा जब वह बोल्ट की सीधी गेंद पर खराब शाट खेलकर बोल्ड हो गए. कोहली और केदार जाधव ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की. टीम हालांकि पहले 10 ओवर में दो विकेट पर 37 रन ही बना सकी. कोहली ने मिल्ने पर चौका जडने के बाद कोलिन डि ग्रैंडहोम का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया.

जाधव ने बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर पर अपना पहला चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे. उन्होंने 25 गेंद में 12 रन बनाए. कोहली और जुलाई के बाद पहला वनडे खेल रहे कार्तिक ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. कार्तिक ने सेंटनर और ग्रैंडहोम पर चौके जड़े. कोहली 29 रन के निजी स्कोर पर ग्रैंडहोम की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब कवर में सेंटनर ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया.

कार्तिक ने तेज गेंदबाज कोलिन मुनरो पर प्वाइंट पर चौके के साथ भारत का स्कोर 22वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया. कोहली ने मिल्ने पर लांग लेग पर छक्का और फिर सीधा चौका जड़कर 61 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. कार्तिक हालांकि जब अच्छी लय में दिख रहे थे तब साउथी की शार्ट गेंद को हवा में खेल गए और मुनरो ने लांग लेग पर कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. उन्होंने 47 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे.

कोहली ने इसके बाद धोनी के साथ मिलकर स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. धौनी ने बोल्ट और मुनरो पर चौके मारे. उन्होंने बोल्ट की गेंद पर एक रन के साथ 41वें ओवर में भारत के 200 रन पूरे किए लेकिन इसी ओवर में प्वाइंट पर मार्टिन गुप्टिल को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 42 गेंद का सामना करते हुए दो चौके जड़े. कोहली भाग्य के सहारे साउथी पर दो चौकों के साथ 96 रन के स्कोर तक पहुंचे.

साउथी की चौथी गेंद कोहली के बल्ले का अंदरुनी किनारा लेकर विकेटों के करीब से फाइन लेग पर चार रन के लिए गई जबकि अगली बाउंसर भारतीय कप्तान के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर लैथम के करीब से चार रन के लिए गई. कोहली ने साउथी की गेंद पर एक रन के साथ 111 गेंद में अपना 31वां वनडे शतक पूरा किया.

पंड्या (16) हालांकि बोल्ट की गेंद को हवा में लहरा बैठे और कप्तान केन विलियमसन ने दौड़ लगाते हुए उनका शानदार कैच लपका. कोहली और भुवनेश्वर कुमार (15 गेंद में 26 रन, दो चौके, दो छक्के) ने साउथी के पारी के अंतिम ओवर में पवेलियन लौटने से पहले कुछ शानदार शाट खेले जिससे टीम अंतिम आठ ओवर में 77 रन जोड़ने में सफल रही.

टीमें :-

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल.

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन, रोस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, कोलिन डि ग्रोम, मिचेल सैंनटर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें