1. home Home
  2. religion
  3. karva chauth churma laddu make easiest way for karva chauth here is method of preparation and the necessary ingredients

करवा चौथ के लिए सबसे आसान तरीके से अपने हाथों से बनाएं चूरमा लड्डू, ये है बनाने की विधि और जरूरी सामग्री

गेहूं का आटा, सूजी, घी, दूध, चीनी का बूरा, काजू, इलाइची, अन्य मेवा भी डाल सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Churma laddu
Churma laddu
Instagram

करवा चौथ पर पूजा में भोग लगाने के लिए आप चूरमा लड्डू घर पर बनाना चाहती हैं तो हम यहां आपको बता रहें हैं चूरमा लड्डू बनाने की सबसे सरल विधि. इस तरीके से चूरमा लड्डू तैयार करेंगी तो लड्डु बिल्कुल मार्केट जैसे तैयार होंगे.

बनाने की विधि: एक सकरे बर्तन में गेहूं का थोड़ा मोटा या दरदरा आटा लें. सूजी भी मिला सकती हैं. अब इस आटे घी में डाल कर इसे अच्छी तरह से मिला ले. जब आटे में घी अच्छी तरह से मिल जाए तब इस आटे को दूध की मदद से सख्त गूंथ कर तैयार कर ले. 10 मिनट ढक कर छोड़ दें. अब गुंदे आटे की छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लें. नीचे दिए वीडियो को देख कर भी चूरमा लड्डू तैयार कर सकती हैं.

लोइयों को सुनहरा होने तक तलें : लोइयों को गोल बना कर दोनों हथेलियों के बीच में रख कर चपटा कर लें. एक कढ़ाई में घी डाल कर धीमी आंच पर हल्का गर्म होने के बाद इसमें लोइयों को डाल कर सुनहरा होने तक तल लेते हैं. जब ये लोइयां दोनों तरफ से अच्छी तरह सुनहरी हो जाएं तब इनको एक थाली में निकाल कर रखें. इन्हें अच्छी तरह से ठंडा होने दें.

मिक्सर में डाल कर बारीक पीस लें : ठंडी हो चुकी लोइयों को टुकड़ों में तोड़ कर मिक्सर में डाल कर बारीक पीस ले और चूरमा को एक छलनी की सहायता से छान ले. जब सारा चूरमा छन जाए तब इस चूरमे को एक कढ़ाई में धीमी आंच पर घी डाल कर कलछी से चलाते हुए थोड़ा और भूनें.

मीडियम साइज के लड्डू बनाएं : चूरमे जब अच्छी तरह से भून जाएं तो इसे एक बर्तन में डाल कर उसमें बूरा, काजू के टुकड़े व इलाइची पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिला लें. अब इस मिश्रण से मीडियम साइज के लड्डू बना ले. अब करवा चौथ के लिए चूरमा के लड्‍डू तैयार हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें