15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeधर्मGrah Gochar 2024: जनवरी में बुध होंगे मार्गी, ग्रहों के सेनापति मंगल हो जाएंगे उदय, जानें शुभ-अशुभ प्रभाव

Grah Gochar 2024: जनवरी में बुध होंगे मार्गी, ग्रहों के सेनापति मंगल हो जाएंगे उदय, जानें शुभ-अशुभ प्रभाव

Grah Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति के जीवन में ग्रह गोचर का विशेष महत्व है. साल 2024 के शुरुआत में बुध ग्रह मार्गी होने जा रहे है. वहीं मंगल ग्रह उदय हो जाएंगे.

Grah Gochar 2024: ज्योतिष में मंगल ग्रह को विशेष स्थान प्राप्त है. मंगल को सभी ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. वहीं बुध ग्रह को राजकुमार का दर्जा प्राप्त है. साल 2024 की शुरुआत में ही बुध देव चाल बदलने जा रहे हैं. बुध ग्रह 2 जनवरी 2024 को वृश्चिक राशि में मार्गी हो जाएंगे, इसके बाद 16 जनवरी 2024 को मंगल ग्रह धनु राशि में उदय होंगे. मंगल को ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक ग्रह कहा जाता है. मंगल ग्रह को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामित्व प्राप्त है. यह मकर राशि में उच्च होता है, जबकि कर्क इसकी नीच राशि है. मंगल के उदय होने से कुछ राशि वालों का भाग्योदय होना तय है.

मंगल के उदय होने के बाद धन-संपत्ति में होगी वृद्धि

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, कुछ राशि के जातकों में पराक्रम, साहस, आत्मबल की बढ़ोतरी होगी, इसके साथ ही व्यक्ति का निजी जीवन भी प्रभावित होगा. मंगल ग्रह के उदय होने से 5 राशि वालों के जीवन में अच्छा समय आने वाला है. बता दें कि पिछले 21 सितंबर से मंगल ग्रह स्थिर अवस्था में घूम रहे हैं और 16 जनवरी 2024 को धनु राशि में उदय होने जा रहे हैं. उदय होने पर लोगों को पूर्ण फल की प्राप्ति होगी. मंगल के उदय होने के बाद धन-संपत्ति में वृद्धि होगी. अचानक से धन लाभ के योग बनते नजर आ रहे हैं. ऐसे में मंगल की उदय स्थिति किन राशि वालों के लिए शुभ है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार मंगल ग्रह 24 सितंबर 2023 को कन्या राशि में अस्त हुए थे और 16 जनवरी तक अस्त रहेंगे.

27 दिसंबर 2023 को मंगल ग्रह करेंगे धनु राशि में गोचर

ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह 27 दिसंबर 2023 की रात 11 बजकर 40 मिनट पर धनु राशि में गोचर करेंगे, इस गोचर से मेष, कर्क, तुला, धनु, और मीन राशि के जातकों को धन लाभ और अपार सफलता मिलेगी. लंबे समय से रुके काम भी पूरे होंगे. कार्यस्थल में आपके काम की प्रशंसा होगी और उच्च अधिकारी भी प्रसन्न हो सकते हैं, इसके साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो सकती है.

कमजोर मंगल का प्रभाव

मंगल ग्रह लाल रंग को प्रतिनिधित्व करते हैं. वहीं किसी जातक का मंगल अच्छा हो तो वह स्वभाव से निडर और साहसी होते हैं. अगर किसी व्यक्ति की जन्मकुंडली में मंगल अगर अशुभ स्थित हो तो व्यक्ति को अज्ञात भय रहता है, इसके साथ ही व्यक्ति को रक्त संबंधी बीमारियां हो जाती हैं. कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हो तो व्यक्ति को बेवजह किसी भी बात पर गुस्सा आने लगता है और उसका स्वभाव चिढ़चिढ़ा हो जाता है.

Also Read: Astrology: वैवाहिक जीवन में क्लेश और तनाव का करण होते है ये ग्रह-योग, जानिए ज्योतिषीय उपाय
कुंडली में बुध का प्रभाव

कुंडली में बुध ग्रह मजबूत हो तो लोग मृदुभाषी और मजाकिया स्वभाव के होते हैं. मजबूत बुध के प्रभाव से व्यक्ति व्यापार के क्षेत्र में खूब लाभ कमाता है. वहीं कमजोर बुध बुद्धि को भ्रमित करता है. कुंडली के द्वितीय भाव में नीच ग्रह के साथ बुध की स्थिति होने पर बुध कमजोर होता है, जब कुंडली में बुध ग्रह खराब होते है तो गुप्त रोग के कारण यौन शक्ति कम हो जाती है. पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. पेट में दर्द रहने लगता है. नाखून, दांत और बाल भी कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें