27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#NoConfidenceMotion मोदी की हिम्मत नहीं मुझसे आंख मिलाने की, राहुल गांधी का पूरा भाषण पढ़ें-देखें

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला बोला. उन्होंने कहा कि आज देश में लोग ‘जुमलास्ट्राइक’ से पीड़ित हैं. उन्होंने जयदेव गल्ला को कहा कि आपके जैसे कई लोग इस देश में हैं, जो ‘जुमला […]


नयी दिल्ली :
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला बोला. उन्होंने कहा कि आज देश में लोग ‘जुमलास्ट्राइक’ से पीड़ित हैं. उन्होंने जयदेव गल्ला को कहा कि आपके जैसे कई लोग इस देश में हैं, जो ‘जुमला स्ट्राइक’ के शिकार हैं.

उन्होंने हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘जुमला स्ट्राइक’ नंबर एक है15 लाख लोगों के बैंक एकाउंट में आयेंगे. ‘जुमला स्ट्राइक’ नंबर दो है कि दो करोड़ रोजगार दिया जायेगा, जबकि 2015-16 में मात्र चार लाख युवाओं को रोजगार मिला. राहुल ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों का महत्व होना चाहिए, सही बात है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों का कोई महत्व ही नहीं है.

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि मैंने प्रधानमंत्री के बारे में जो कुछ बोला है वह साफ-साफ बोला है, वह मेरी आंखों में आंख नहीं डाल सकते. वे देश के चौकीदार नहीं बल्कि भागीदार हैं यह बात आज पूरा देश समझ गया है.

नोटबंदी पर प्रधानमंत्री को निशाने पर लेते हुए राहुल गांधी ने कहा, पता नहीं मैसेज कहां से आया और रात को नोटबंदी कर दी. इससे छोटे व्यापरियों को बड़ा नुकसान हुआ. जीएसटी कांग्रेस लायी थी और गुजरात के सीएम ने उसका विरोध किया था. प्रधानमंत्री की बातचीत गरीबों से नहीं होती, वे तो 10-15 अमीर लोगों से बात करते हैं. वे जियो का विज्ञापन करते हैं. राहुल गांधी ने अपने भाषण में अमित शाह के बेटे जय शाह का नाम लिया, हालांकि कार्यवाही से उनका नाम हटा दिया गया.

राफेल डील पर भी राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लिया और कहा कि पता नहीं किससे बात हुई और हवाई जहाज का दाम 16 करोड़ हो गया. मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से पूछा और उन्होंने कहा था कि भारत के साथ ऐसा कोई डील नहीं हुआ है. रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री देश को बतायें कि ऐसा क्या हुआ है इस डील में, जनता को हवाई जहाज के दाम बतायें जायें. उन्होंने आरोप लगाया कि रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री के दबाव में झूठ बोला है. देश की पूरी जनता जानती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश के किस बिजनेस मैन से कितना करीबी रिश्ता है. वे लोग प्रधानमंत्री की मार्केटिंग में पैसा लगाते हैं. एचएएल से सौदा लेकर उस आदमी को दिया गया जो उनके लिए मार्केटिंग करता है.

डोकलाम विवाद पर बयान देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति के साथ झूला झूलते है और सीमा पर चीनी सैनिक ताकत दिखाती है, हमारे सैनिक वहां तनकर खड़े होते हैं और उन्हें पीछे धकेलते हैं. लेकिन उसके बाद प्रधानमंत्री चीन चले जाते हैं और कहते हैं बिना एजेंडा बात होगी, यह चीन का एजेंडा था, यहां डोकलाम को भुला दिया गया, यह सैनिकों के साथ धोखा है.

राहुल गांधी ने कहा कि विश्व में कच्चा तेल महंगा हो रहा है और देश में महंगा. राहुल ने कहा कि यह सरकार किसान विरोधी है, किसान हाथ जोड़कर कह रहा है कि हमारा कर्ज माफ करो, लेकिन सरकार कहती है उद्योगपति का कर्ज माफ होगा.राहुल गांधी के आरोपों के बाद सदन में इतना हंगामा हुआ कि कार्यवाही आठ मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी. कार्यवाही जब शुरू हुई तो राहुल गांधी ने कहा, कुछ ही दिनों पहले नया ‘जुमलास्ट्राइक’ आया. MSP को लेकर नया जुमला आया.

राहुल गांधी ने महिला सुरक्षा पर कहा कि ऐसा आज तक नहीं हुआ था कि देश अपनी महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है. विदेशों में यह राय बनती जा रही है. पूरे देश में महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है. दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहा है. लेकिन हमारे प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है. उलटे उनके मंत्री जाकर उनके गले में हार डालते हैं. क्या दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक इस देश के नहीं हैं. उन्हें देश में मारा-कुचला जा रहा है. लेकिन हमारे प्रधानमंत्री चुप हैं. यह प्रधानमंत्री का फर्ज है कि वे दिल की बात देश को बतायें.

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी और शाह सत्ता छोड़ना नहीं चाहते, वे लोगों को दबाकर खुद सत्ता में बना रहना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि आपकी पार्टी के नेता मुझे कह रहे हैं कि तुम बहुत अच्छा बोले, मतलब यह है कि आपके पार्टी में भी विरोध के स्वर उभर रहे हैं. मैं यह कहना चाहता हूं कि अगले चुनाव में आपको पूरा विपक्ष मिलकर हरायेगा.

राहुल गांधी ने अपने भाषण के अंतिम में हिंदू कार्ड खेला और कहा कि आपने मुझे हिंदू होने का अर्थ समझाया. मैं आपके लिए ‘पप्पू’ हो सकता हूं लेकिन मैं जानता हूं कि मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता, मैं गलत का विरोध करता रहूंगा. अपना भाषण समाप्त करने के बाद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के पास जाकर उन्हें गले लगाया और उनसे हाथ मिलाया. इसपर पीएम मोदी ने उनकी पीठ थपथपाकर उन्हें बधाई दी.


#NoConfidenceMotion LIVE : जमकर बोले राहुल गांधी, भाषण के बाद मोदी से गले मिले

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें