32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#NoConfidenceMotion : पासवान बोले – मुलायम की पार्टी के विरोध के कारण प्रमोशन में आरक्षण नहीं लागू हो पाया

बैरेकपुर से एआईटीसी सांसद दिनेश त्रिवेदी, ‘आर्थिक गवर्नेंस में न तो आपको दिलचस्पी है और न ही समझ. कोई भी सवाल पूछने पर जवाब वही आता है, भारत-पाकिस्तान, हिंदु-मुसलमान, श्मसान-कब्रिस्तान’सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, ‘ आप राम के नाम से राज्य करना चाहते थे लेकिन राम खुद राज्य छोड़ कर चले गये. दिनेश त्रिवेदी ने […]

बैरेकपुर से एआईटीसी सांसद दिनेश त्रिवेदी, ‘आर्थिक गवर्नेंस में न तो आपको दिलचस्पी है और न ही समझ. कोई भी सवाल पूछने पर जवाब वही आता है, भारत-पाकिस्तान, हिंदु-मुसलमान, श्मसान-कब्रिस्तान’सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, ‘ आप राम के नाम से राज्य करना चाहते थे लेकिन राम खुद राज्य छोड़ कर चले गये.

दिनेश त्रिवेदी ने अविश्वास प्रस्ताव की तुलना महाभारत से करते हुए कहा, ‘ये हमारा धर्म है कि लोकतंत्र को बचाने के लिए हम लड़ाई लड़े.’ त्रिवेदी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपका सीना बड़ा होगा, दिल भी बड़ा होना चाहिए. गांधी जी का सीना बड़ा नहीं था दिल बहुत बड़ा था.’

रामविलास पासवान ने कहा कि मुलायम सिंह की पार्टी के विरोध के कारण प्रमोशन में आरक्षण लागू नहीं हो पाया और इसी मुद्दे पर इनमें व मायावती में झगड़ा हो गया. पासवान ने कहा कि 2019 में प्रधानमंत्री पद के लिए कोई वेकैंसी नहीं है, इसलिए विपक्ष को 2024 के बारे में सोचना चाहिए.

पासवान ने मायावती पर दलितों के मुद्दे पर दोहारा रवैया अपनाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़े स्थलों का विकास करवा रही है, स्मारक बनवा रही है. उन्होंने कहा अति पिछड़ी जातियों के लिए सरकार ने आयोग बनाया है.

लोजपा के नेता रामविलास पासवान ने कहा कि दलितों की दो पीढ़ी है, एक हमारी पीढ़ी थी, जिसने जुल्म सह लिया और आज चिराग पासवान की पीढ़ी है जो सम्मान से जीना चाहती है. उन्होंने प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा उठाया.

एनसीपी सांसद तारिक अनवर ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि भाजपा नेतृत्व आज दो लोगों के बीच सीमित रह गया है और राजनाथ सिंह जैसे वरिष्ठ मंत्रियों से वे सलाह नहीं ले रहे हैं. उन्होंने नीतीश कुमार और शिवसेना का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि वे अब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव नहीं जीत सकेंगे.

सदन की कार्यवाही शाम 4.42 बजे फिर शुरू हुई. स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राहुल गांधी के पीएम मोदी से गले मिलने के व्यवहार की निंदा की और कहा कि यह उन्हें अच्छा नहीं लगा. उन्होंने कहा कि संसद के डेकोरम का सबको पालन करना है, इसको मैं अकेले नहीं कर सकती हूं. उन्होंने कहा कि मैं भी मां हूं और मुझमें सब प्रकार का भाव है. प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री हैं, वे नरेंद्र मोदी नहीं हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष के नेता की बात आते ही इनका गंठबंधन टूट जाएगा. उनके इस बयान पर विपक्ष ने हंगामा किया. जिसके बाद स्पीकर ने कुछ मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी.

राजनाथ ने कहा कि चीन भी मिसाइल रिजीम टेक्नोलॉजी का हिस्सा नहीं, चार सालों में यह हैसियत हमने हासिल किया.

राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 सालों बाद अविश्वास प्रस्ताव लाया गया. हमने यूपीए शासन में मनमोहन सिंह सरकार के खिलाफ कभी अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया, क्योंकि हम जानते थे कि उनके पास बहुमत है. उन्होंने कहा कि यह अविश्वास प्रस्ताव अनावश्यक है यह बात विपक्ष भी जानता है. उन्होंने कहा कि विपक्ष को कोई एक दल अकेले हमारी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का संख्या बल नहीं रख सकता है.


राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में सिंगल सबसे बड़ी लिंचिंग की घटना 1984 में हुई थी.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह अविश्वास प्रस्ताव पर बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने भाजपा के संबंध में कहा था कि हम दो, हमारे दो. उनका इशारा हमारे नेता वाजपेयी जी व आडवाणी जी को ओर था, जो पार्टी के नेता व दो सांसद थे.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि बीजेपी सांसद राहुल गांधी द्वारा झूठे आरोप लगाए जाने व संसद को गुमराह करने के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाएंगे.उन्होंने कहा कि राहुल गांधीका व्यवहार बचपनाभरा है. उन्होंने कहा किउनकीउम्र होती जा रही है, लेकिन उनका विकास नहीं हो रहा है. यह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दुर्भाग्यपूर्ण स्थितिहै. जिनके पास गलत व अधकचरी सूचनाएं हैं.

सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब हम आंकड़े मांगते हैं तो वह मिलता नहीं है. उन्होंने कहा कि मोदी जी सेल्फगोल कर रहे हैं. गृहमंत्री राजनाथ सिंह की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि आडवाणी जी, जोशी जी मार्गदर्शक मंडल में चले गये, लेकिन खैरियत हैं कि आप अभी कायम हैं और हम उम्मीद करते हैं कि कायम रहेंगे.

राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा अब विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाने की तैयारी में है. भाजपा का कहना है कि राहुल गांधी ने सरकार पर झूठे व बिना तथ्य के आरोप लगाये हैं. राहुल गांधी ने आज राफेल डील पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षामंत्री निर्मता सीतारमण पर कई गंभीर आरोप लगाए.

वहीं, बीजेपी सांसद किरण खेर ने कहा है कि राहुल गांधी को शर्मिंदा होना चाहिए. वे मंत्री पर बिना तथ्य के आरोप नहीं लगाना चाहिए. उन्होंनेमोदी जी को गले लगाकर आज सदन में ड्रामा किया है. उनका अगल कदम बॉलीवुड में होगा, हम उन्हें वहां भेज देंगे.

एएनआइ ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साढ़े छह बजे संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलेंगे. संभावना है कि वे संसद में अबतक का अपना सबसे लंबा भाषण दें.

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि इस सरकार के कामकाज से बीजेपी के लोग दु:खी हैं. उन्होंने कहा कि वे अकेले में उनका नाम बता देंगे.

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि खेती में काम आने वाली चीजें महंगी हो गयीं. उन्होंने कहा कि खाद, बीज, सिंचाई महंगी हो गयी. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अपने किसानों को खेती के लिए सुरक्षा दी. उन्होंने कहा कि किसान संपन्न होगा तो देश संपन्न होगा. उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार मिलेगा तो देश संपन्न होगा. उन्होंने कहा कि दो करोड़ शिक्षित युवा बेरोजगार हैं.

3.13 PM : समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव अब अविश्वास प्रस्ताव पर बोले रहे हैं.

2.55 PM : टीआरएस सांसद विनोद कुमार बोइनापल्ली ने चर्चा में भाग लेते हुए टीडीपी के आरोपों का जवाब दिया और कहा कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आंध्र पुनर्गठन एक्ट के प्रावधानों के विरोध में काम किया, जिसमें कहा गया था कि तेलंगाना के पॉवर में आत्मनिर्भन नहीं होने तक आंध्र उसे बिजली आपूर्ति करें. उन्होंने आंध्र के मुख्यमंत्री पर बिजली आपूर्ति रोकने का आरोप लगाया.

निर्मला ने दिया यह जवाब

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राहुल गांधी के भाषण के बाद रक्षामंत्री सुमित्रा महाजन को बोलने का मौका दिया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस आरोप को ‘पूरी तरह गलत’ करार दिया कि राफेल विमान सौदे के संदर्भ में फ्रांस और भारत के बीच गोपनीयता का कोई समझौता नहीं हुआ है. सीतारमण ने कहा कि लड़ाकू विमान खरीदने के लिए भारत और फ्रांस के बीच 2008 में समझौता हुआ था. उन्होंने कहा, ‘‘यह गोपनीयता का समझौता है. गोपनीय सूचना को सार्वजनिक नहीं करने के लिए समझौता था. मुझे जानकारी नहीं है कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने राहुल गांधी से क्या कहा था. परंतु फ्रांस के राष्ट्रपति ने दो भारतीय चैनलों को दिए साक्षात्कार में कहा था कि राफेल सौदे के वाणिज्यिक ब्यौरे को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.’ उन्होंने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने जो कहा है वह पूरी तरह गलत है और इसका कोई आधार नहीं है. दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गांधी ने आरोप लगाया कि राफेल विमान सौदे के विभिन्न आयामों को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से असत्य बोला. उन्होंने दावा किया, ‘‘ मैं फ्रांस के राष्ट्रपति से स्वयं मिला था. उन्होंने मुझे बताया कि राफेल विमान सौदे को लेकर भारत और फ्रांस की सरकार के बीच गोपनीयता का कोई समझौता नहीं हुआ है.’

राहुल गांधी ने कहा कि अपी ब्रेक में मैं बाहर गया तो विपक्ष के नेता मुझे बधाई दे रहे थे, सत्तापक्ष के सांसदों ने हाथ मिला कर बधाई दी. उन्होंने कहा अकाली दल की सदस्य मुझे देख कर मुस्कुरा रही थीं. उन्होंने कहा कि पूरा विपक्ष मिल कर सत्तापक्ष को हटाने जा रहा है. उन्होंने मैं प्रधानमंत्री, बीजेपी व आरएसएस का आभारी हूं कि इन्होंने मुझे कांग्रेसी और हिंदुस्तानी होने का मतलब समझाया. उन्होंने कहा कि अगर आपको कोई मारे-पीटे तो भी उसके प्रति मन में प्यार होना चाहिए. उन्होंने कहा कि आपने मुझे हिंदू होने का मतलब समझाया. इसके लिए आपका धन्यवाद देता हूं. स्पीकर ने राहुल गांधी द्वारा आरएसएस का नाम लेने पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि इसका नाम लेने का उद्देश्य नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा कि आपके लिए मैं पप्पू हो सकता हूं. राहुल भाषण के बाद प्रधानमंत्री से मिलने गये और उनसे गले मिले. मोदी ने उन्हें दोबारा बुलाकर हाथ मिलाया.

राहुलगांधी ने कहा कि देश में लोगों को मारापीटा जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश के लोगों को दिल की बात बताएं.

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब अपनी महिलाओं की रक्षा नहीं हो पा रही है. इस पर सत्तापक्ष ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया. उन्होंने महिला, अल्पसंख्यक व आदिवासी हिंसा पर सवाल उठाया और पूछा कि क्या ये हमारे देश के नहीं हैं?

1.50 PM : राहुल गांधी ने फिर बोलना शुरू किया. उन्होंने कहा कि अब इन्होंने एमएसपी पर जुमला स्ट्राइक शुरू किया है. उन्होंने कहा कि एमएसपी पर पूरे देश के किसानों को इन्होंने 10 हजार करोड़ का फायदा दिया है, कर्नाटक की सरकार ने अकेले एक राज्य में 34 हजार करोड़ का फायदा दिया है.

सदन की कार्यवाही शुरू होने पर स्पीकरसुमित्रामहाजन खड़े होकर बोल रही हैं. उन्होंने अपने संसदीय जीवन के अनुभव देकर सांसदों को बताया कि आरोप लगाने पर सामने वाले को भी बोलने का अधिकार होता है. उन्होंने कहा कि सीधे आरोप नहीं लगाना चाहिए. उन्होंने कहा आरोप डिफेंस मिनिस्टर पर लग रहा है, इसलिए उन्हें बोलने का मौका मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पूरे मंत्रिमंडल पर है, आप पीएम पर अटैक करो हमें कुछ नहीं कहना है, लेकिन आरोप लगाने पर हमें प्रूफ भी देने होते हैं. उन्होंने कहा कि वे बाद में देखेंगी कि जहां गलत बात है उसे मैं सदन की कार्यवाही से हटवा दूंगी. उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति का नाम लेने का भी जिक्र किया.

राहुलके हमलों पर मोदीकीऐसी थी भाव भंगिमा,ट्वीट में देखें :


हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही आठ मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी. सदन की कार्यवाही फिर 1.43 बजे शुरू होगी.

राहुल गांधी के ताबड़तोड़ हमलों व सत्तापक्ष के हंगामे पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने हस्तक्षेप किया कि आरोप लगायें लेकिन उसके लिए तथ्य हो, बिना तथ्य व प्रमाण वाले आरोप न लगायें. इस पर संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि राहुल गांधी के पास अगर अपने आरोपों के पक्ष में प्रूफ हो तो उसे तुरंत पेश करना चाहिए.


राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के सबसे अमीर 20 से 25 उद्योगपतियों के ढाई लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ किये हैं.


राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बात पूरा देश सुन रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उनकी आंखों में आंखें डाल कर नहीं देख सकते. इस पर भी मोदी मुस्कुराए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश के चौकीदार नहीं भागीदार हैं. राहुल ने डोकलाम पर भी मोदी को घेरने की कोशिश की. उन्होंने विदेश नीति पर मोदी पर हमला बोला और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना एजेंडा चीन जाते हैं और यह भारत का नहीं चीन का एजेंडा है.


राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी की मार्केटिंग में बिजनेसमैन पैसा लगाते हैं. उन्होंने कहा कि रक्षा सौदों पर पीएम के दबाव में रक्षामंत्री ने झूठ बोला. स्पीकर नेराहुलकेआरोपों परकहा कि रक्षामंत्रीनिर्मला सीतारमण को बोलने का मौका मिलेगा. इस दौरान राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री भले मुस्कुरा रहे हों लेकिन वे घबराये हुए हैं.


राहुल गांधी के आरोपों पर संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने नियमों का हवाला देकर हस्तक्षेप किया. उन्होंने कहा कि बिना नोटिस किसी पर आरोप नहीं लगा सकते हैं.

राहुल गांधी ने राफेल सौदे पर सवाल उठाया और कहा कि प्रधानमंत्री फ्रांस गये तो हवाई जहाज का दाम बढ़ गया. उन्होंने कि रक्षामंत्री ने कहा था कि वे इसके बारे में देश को बताएंगे. उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद इस बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति से पूछा था.

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि वे देश के चौकीदार हैं, लेकिन जब अमित शाह का बेटा जय शाह ने अपनी आय बढ़ायी तो उस पर प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकला.

1.15 PM : राहुल गांधी ने कहा कि रोजगार छोटे उद्योगों से आएंगे, लेकिन जीएसटी के जरिये हर छोटे कारोबारी के यहां आयकर वाले को बैठा दिया. उन्होंने कहा कि ये स्मॉल बिजनेस से बात नहीं करते हैं, ये सिर्फ सूट-बूट वाले 15 – 20 उद्योगपतियों से बात करते हैं. किसानों, छोटे व्यापारियों के दिल की बात इन तक नहीं पहुंचती. उन्होंने कहा कि हम पांच जीएसटी नहीं एक जीएसटी चाहते थे. उन्होंने कहा कि छोटा कारोबार करने वालों की जेब में हाथ डाल कर आपने उनका पैसा निकाल लिया और यह सच्चाई बदल गयी. उन्होंने कहा जियो के विज्ञापन पर पीएम की तसवीर आ सकती है, वे जो शक्तियां हैं वह इनकी प्रधानमंत्री मदद करती है.

1.10 PM : अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोल रहे हैं. उन्होंने सत्तापक्ष से कहा कि पीएम के बोलने का मतलब होना चाहिए और यही आज हर हिंदुस्तानी पूछ रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी जुमला स्ट्राइक कर रहे हैं. जुमला स्ट्राइक नंबर वन हर हिंदुस्तानी के खाते में 15 लाख रुपये, जुमला स्ट्राइक टू हर साल दो करोड़ हिंदुस्तानी को नौकरी.

राकेश सिंह ने मध्यप्रदेश में 14 साल में भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि राज्य बीमारू श्रेणी से बाहर निकल कर विकास की पथ पर बढ़ चला है. 2003 में कृषि के नाम पर सूखा व बिजली का संकट था, सड़क के नाम पर गड्ढा था. उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार के दौरान राज्य में कृषि विकास दर तेजी से बढ़ी है. उन्होंने कहा कि कृषि विकास दर तीन प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत हो गयी.

राकेश सिंह ने अपने भाषण में चुनावी राज्य राजस्थान में भाजपा सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया. उन्होंने यह भी कहा कि 2019 में मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी फिर जीत कर सरकार बनाएगी. उन्होंने छत्तीसगढ़ का भी जिक्र किया, जहां इस साल के अंत में चुनाव होने जा रहा है. इससे साफ है कि भाजपा ने अविश्वास प्रस्तावपरचर्चा को चुनावी राज्यों में अपनी सरकारों की उपलब्धियां बताने का जरिया बना लिया है.

बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि पहले की सरकार का शीर्ष नेतृत्व बेल पर था, मंत्री स्कैम में थे, हमें यह कहने में गर्व है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को साफ-सुथरी और ईमानदार सरकार दी. उन्होंने कहा कि हम सभी राज्य के साथ बराबरी का व्यवहार रखते हैं. किसी एक राज्य की कीमत पर राष्ट्रीय हित का बलिदान नहीं देना पड़ता है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में गड्ढे भरने के लिए भी हमारे मुख्यमंत्री को उपवास पर बैठना पड़ता था.

भाजपा के जबलपुर से सांसद राकेश सिंह ने कहा कि अभी टीडीपी के गल्ला जी कह रहे थे कि वे भाजपा को शाप दे रहे हैं, लेकिन वे तो कांग्रेस के साथ खड़े होकर ही शापित हो गये.

राकेश सिंह ने कहा कि 48 सालों के शासन में कांग्रेस ने स्कैम की राजनीति की है और मात्र 48 महीनों में हमने स्कीम की नीति दी है. उन्होंने कहा कि कोयला स्कैम, अगस्ता वेस्ट लैंड स्कैम ऐसे हर स्टैंड पूरी दुनिया के सामने हैं.

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार का समर्थन करने की बात कही है.

प्रधानमंत्री पर विपक्ष के एक बयान पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने तीखा विरोध जताया. इनके विरोध के बाद स्पीकर ने बयान को रिकार्ड से बाहर करवाया.

12.10 PM :
भाजपा के जबलपुर से सांसद राकेश सिंह अब अविश्वास प्रस्ताव पर बोलने वाले हैं.


टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आंध्र प्रदेश चुनाव प्रचार करने गये थे तो उन्होंने कहा था कि कांग्रेस ने मां को मार दिया और बच्चे को बचा लिया. अगर मैं उनकी जगह होता तो मैं मां को भी बचा लेता. आंध्रप्रदेश की जनता चार साल से उनका इंतजार कर रहे हैं कि वे उनकी मां को बचा लें.

टीडीपी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार मूर्तियों पर पैसे खर्च कर रही है. पार्टी ने भाजपा को शाप देने की बात भी कही.

उन्होंने कहा कि आंध्र के साथ बुंदेलखंड से भी ज्यादा अन्याय हुआ है. उन्होंने कहा कि राज्यों को केंद्रीय सेस में हिस्सा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि आंध्र में बीजेपी का हाल कांग्रेस जैसा होगा. उन्होंने मोदी सरकार से पूछा कि न खाऊंगा न खाने दूंगा वादे का क्या हुआ.

शिवसेना की संसदीय दल की संसद भवन स्थित उनके कक्ष में हुई, जिसमें तय किया गया कि वे आज संसद की प्रक्रिया में हिस्सा में नहीं लेंगे.


जोरदार बारिश के कारण संसद परिसरकेकुछ हिस्सों व उसके आसपास जल जमाव हो गया है. गेट नंबर चार पर जल जमाव है, जहां मीडिया के लोग रहते हैं. इससे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.


11.10 AM :
जयदेव गल्ला ने कहा कि तेलंगाना के अलग राज्य गठन के बाद केंद्र का आंध्र प्रदेश के साथ सही व्यवहार नहीं किया. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के कारण आंध्र के सामने चुनौतियां पैदा हुई. उन्होंने कहा कि आंध्र पर कर्ज थोप दिया गया. उन्होंने मोदी सरकार पर झूठे वादे करने का आरोप लगाया.


टीडीपी सांसद ने कहा कि यह लड़ाई लोकतंत्र व तानाशाही के बीच है. उन्होंने कहा कि यह धर्मयुद्ध है. उनके भाषण के दौरान तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसदों ने हंगामा किया.


टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला ने लोकसभा के पटल पर मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और यह बताया कि उनकी पार्टी को किन दलों का समर्थन प्राप्त है.

बीजेडी ने भी सदन से बहिर्गमन करने का एलान किया.


विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लाेकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन के सामने विरोध जताया. उन्होंने विरोधी पार्टियों को दिये समय को कम और अपर्याप्त बताया.
खड़गे ने कहा कि समय सीमा नहीं बांधनी चाहिए. स्पीकर ने इस अाग्रह को खारिज कर दिया और कहा कि समय सीमा बांधनी ही होगी.


आज लोकसभा में न प्रश्नकाल होगा न शून्यकाल न कोई दूसरा विधायी कार्य. सिर्फ बिना ब्रेक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली वोटिंग में शामिल नहीं होगी शिवसेना.



लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सिर्फ सात घंटे का वक्त काफी नहीं है. उन्होंने कहा कि है कि इससे विपक्ष को बोलने का मौका नहीं मिल पाएगा. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए और वक्त मिलना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि मोदी कुछ ऐसा बोल देते हैं जिससे प्रधानमंत्री पद की गरिमा गिर जाती है. मालूम हो कि संख्या बल के हिसाब से कांग्रेस को लोकसभा में बोलने के लिए पौने घंटे से भी कम का समय मिलेगा.


भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज संसद पहुंचने पर विक्टरी साइन बनाकर जीत के प्रति अपना विश्वास जताया.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने आज संसद पहुंचने पर कहा कि मोदी जी की सरकार अविश्वास प्र्रस्ताव एनडीए प्लस वोटों के साथ जीतेगी. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी और हमारा गंठबंधन एकजुट है और दूसरे साथी भी हमारा समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा कि जैसा कि राहुल गांधी ने कहा था कि वे संसद में बोलेंगे तो भूकंप आ जाएगा, जरूर आएगा कांग्रेस पार्टी के अंदर भूकंप आएगा, उनके द्वारा महागंठबंधन बनाने की कोशिशों में भूकंप आएगा.

शिवसेना के सांसदों को क्या करना है यह अबतक स्पष्ट नहीं है. इन्हें पार्टी के नेता साढ़े दस बजे से 11 बजे के बीच पार्टी सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के फैसले से अवगत कराएंगे और इसी अनुसार सांसद सदन में कदम उठाएंगे. सदन की कार्यवाही 11 बजे से शुरू होने जा रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिन के साढ़े 11 बजे लोकसभा में बोल सकते हैं.

दिन के साढ़े दस बजे अपने वरिष्ठ मंत्रियों केसाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक करेंगे और इसमें रणनीति तय की जाएगी.

शिवसेना का संपादकीय क्या कह रहा है?
शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव पर आज सामना में संपादकीय में भाजपा पर निशाना साधा है. इसमें लिखा गया है कि विपक्ष ने मोदी के खिलाफ प्रस्ताव लाया है, उस पर चर्चा की गड़गड़ाहट होगी और आरोप-प्रत्यारोह की बिजलियां चमकेगी. आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुरुक्षेत्र में युद्ध जितने की शान में हमेशा की तरह भाषण करेंगे. भाजपा के पास आंकड़ों का बहुमत है. इसलिए मतदान के बाद सरकार गिर जाएगी ऐसा विचार कोई नहीं कर रहा है. सोनिया गांधी ने कहा है कि आंकड़ा उनके पास है. राजनीति में फौज का मनोबल बढ़ाने के लिए ऐसी गर्जनाएं करनी होती हैं. सरकार गिरने जितना आंकड़ा अपने पास नहीं है यह विरोधियों को भी मालूम है लेकिन विरोधियों द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव सरकार गिरने के लिए नहीं बल्कि मोदी सरकार को अभियुक्त के पिंजरे में खड़ा कर उनकी चमड़ियां उधेड़ने के लिए है.

शिवसेना ने संपादकीय में आगे लिखा है – मूलत: मौजूदा सरकार ने जो बहुमत या विश्वास हासिल किया है वही संदेहास्पद है. जिस जीत पर प्रश्नचिह्न हैं, वे बहुमत के भजन न गाएं. अकूत धन, सत्ता की तानाशाही और मतदान मशीनों में हेराफेरी ही जीत का त्रिसूत्र होगा तो लोकतंत्र के सिर्फ बिजुके ही हमारे देश में खड़े हैं अौर इन बिजुकों के अस्तित्व की लड़ाई की खड़खड़ाहट अब शुरू है.

मोदी सरकार को विश्वास मत हासिल करने के लिए 267 सांसदों के समर्थन की जरूरत है, जबकि एनडीए के पास 300 से अधिक सांसद हैं. अकेले बीजेपी के पास 273 सांसद हैं.

लोकसभा में सीटों का यह है गणित

वर्तमान में निर्वाचित सांसद : 534, सीटें खाली : 10
नामित लोकसभा सदस्य : 2


पार्टी के अनुसार सीटों की संख्या


भाजपा : 273सीटें, 51.12 प्रतिशत सीटें
कांग्रेस : 48 सीटें, 8.99 प्रतिशत सीटें
अन्नाद्रमुक : 37 सीटें, 6.99 प्रतिशत सीटें
तृणमूल कांग्रेस : 34 सीटें, 6.37 प्रतिशत सीटें
टीडीपी : 16 सीटें, तीन प्रतिशत सीटें
टीआरएस: 11 सीटें, 2.06 प्रतिशत सीटें
सीपीएम : नौ सीटें
एनसीपी : सात सीटें
समाजवादी पार्टी : सात सीटें
लोजपा : छह सीटें

(स्त्रोत : लोकसभा वेबसाइट)


अविश्वास प्रस्ताव पर सोशल मीडिया से

अविश्वास प्रस्ताव पर सोशल मीडिया में खूब कामेंट्स किये जा रहे हैं. आज ट्विटर पर भूकंप आने वाला है, टॉप ट्रेंड गया है और
#BhookampAaneWalaHai पर खूब ट्वीट किये जा रहे हैं. वहीं, #NoConfidenceMotion दूसरा टॉप ट्रेंड बना हुआ है.

नयी दिल्ली : लोकसभा में आज नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी और शाम छह बजे के आसपास वोटिंग होगी. दोस्त से राजनीतिक विरोधी बनी चंद्रबाबू नायडू एवं कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ संसद के पहले दिन बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया था, जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूरी दे दी थी. संसद पर चर्चा सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू हो जाएगी. चर्चा की शुरुआत टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला करेंगे. टीडीपी आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर एनडीए व मोदी सरकार से अलग हुई थी और उसी वजह से उसने अविश्वास प्रस्ताव लाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव को लेकर आज सुबह एक ट्वीट किया. उन्होंने इसमें लिखा है कि आज हमारे संसदीय लोकतंत्र का एक अहम दिन है. मैं आश्वस्त हूं कि हमारे साथी सांसद इस मौके पर रचनात्मक, व्यापक व व्यवधानमुक्त बहस सुनिश्चित करेंगे. हम इसका श्रेय लोगों व अपने संविधान निर्माताओं को देते हैं. भारत हमें बारीकी से देखेगा.

लोकसभा में सीट संख्या के हिसाब से कांग्रेस को 38 मिनट का समय अपना पक्ष रखने के लिए मिला है. इसी समय में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी बोलेंगे, जो पहले यह कह चुके हैं कि जब वे संसद में बोलेंगे तो नरेंद्र मोदी उनके सामने 20 मिनट नहीं टिकेंगे.

वहीं, सीट संख्या के अनुसार सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सबसे अधिक तीन घंटा 35 मिनट का वक्त बोलने के लिए मिलेगा. इसमें सबसे ज्यादा वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम में चर्चा का जवाब देने के लिए लेंगे. सरकार की ओर से इस चर्चा में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह व बड़े दलित चेहरा राम विलास पासवान भी भाग लेंगे. इनके अलावा सत्ता पक्ष की ओर से जबलपुर के सांसद राकेश सिंह, अर्जुन मेघवाल, हरसिमरत कौर, मीनाक्षी लेखी प्रमुख वक्ता होंगे.

सीटों की संख्या के हिसाब से 24 क्षेत्रीय दलों को अपना पक्ष रखने के लिए कुल 34 मिनट का समय मिलेगा. शरद पवार जैसे कद्दावर राजनीतिक शख्सियत की पार्टी एनसीपी को संसद में अपना पक्ष रखने के लिए पांच मिनट का समय दिया जाएगा.

अविश्वास प्रस्ताव पर शिवसेना का विश्वास अबतक भाजपा को हासिल नहीं

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के सांसदों से शुक्रवार को दिल्ली में रहने के लिए कहा है लेकिन मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर अंतिम निर्णयअबतकनहीं लिया गया है.संभवहै कि पार्टी आज कोई निर्णय ले. इससे पहले गुरुवार दिन में शिवसेना ने व्हिप जारी कर सभी सांसदों से राजग सरकार का समर्थन करने के लिए कहा था. उद्धव ठाकरे के निकट सहयोगी हर्षल प्रधान ने यहां बताया, ‘‘ उद्धवजी ने सभी सांसदों से दिल्ली में मौजूद रहने के लिए कहा है और पार्टी के निर्णय के बारे में शुक्रवार सुबह शिवसेना अध्यक्ष उन्हें बताएंगे. ‘ लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक चंद्रकांत खैरे ने बताया कि पहले के ‘‘ नोटिस ‘ (व्हिप) में पार्टी सांसदों से कहा गया था कि उन्हें दिन भर संसद में मौजूद रहना होगा. वहीं, शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में एक लेख लिख कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है और जनता का विश्वास खोने का आरोप लगाया है.


यह खबर भी पढ़ें :

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, शिवसेना पर निगाहें, टीडीपी के ही सांसद ने कहा, सरकार गिरेगी नहीं, तो क्यों रहूं संसद में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें