28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

INDvsSL 1st Test : गाले टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को 304 रन से हराया

भारत पहली पारी – 600 ऑल आउट श्रीलंका पहली पारी – 291 ऑल आउट भारत दूसरी पारी – 240 पारी घोषित श्रीलंका दूसरी पारी – 245 रन गाले :श्रीलंका के दौरे पर गयी टीम इंडिया ने पहले टेस्‍ट मैच में श्रीलंका को 304 रन से हरा दिया है. चौथे दिन ही भारत ने श्रीलंका पर […]

भारत पहली पारी – 600 ऑल आउट

श्रीलंका पहली पारी – 291 ऑल आउट

भारत दूसरी पारी – 240 पारी घोषित

श्रीलंका दूसरी पारी – 245 रन

गाले :श्रीलंका के दौरे पर गयी टीम इंडिया ने पहले टेस्‍ट मैच में श्रीलंका को 304 रन से हरा दिया है. चौथे दिन ही भारत ने श्रीलंका पर शानदार जीत दर्ज की.कप्तान विराट कोहली के 17वें टेस्ट शतक से श्रीलंका को 550 रन का लक्ष्य देने के बाद भारत ने चौथे दिन मेजबान टीम का स्कोर चार विकेट पर 187 रन करके पहले टेस्ट में जीत की ओर कदम बढ़ा दिया है. भारत को जीत के लिए 6 और विकेट की दरकार है जबकि मेजबान टीम को 363 रन और चाहिए.

लंच के समय दिमुथ करुणारत्ने 72 जबकि निरोशन डिकवेल 34 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत की ओर से मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने एक-एक विकेट चटकाया. जबकि रविंद्र जडेजा ने दो विकेट लिये हैं.

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 240 रन बनाकर घोषित की. कोहली ने नाबाद 103 रन बनाए. टीम इंडिया आज तीन विकेट पर 189 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 51 रन और जोड़े.

कोहली और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 23) ने सुबह तेजी से रन बटोरे. भारतीय कप्तान ने अपने शतक के लिए अधिक इंतजार नहीं कराया और आज छठे ओवर में 133 गेंद में शतक पूरा किया. कोहली ने 136 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.

इस पारी के दौरान कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर (116 टेस्ट) और वीवीएस लक्ष्मण (134 टेस्ट) की बराबरी की जिनके नाम पर 17 टेस्ट शतक दर्ज हैं. कोहली ने अपने 58वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. कप्तान ने शतक पूरा करने के बाद अगले ओवर में पारी घोषित कर दी. वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 617 रन के बाद भारत का किसी टीम को यह दूसरा सर्वाधिक लक्ष्य है.

कोहली और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 51 रन की अटूट साझेदारी की. ये दोनों भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 2000 या इससे अधिक रन जुटाने वाली 14वीं जोड़ी बने. कोहली कप्तान के रुप में विदेशी सरजमीं पर सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने 17 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की जबकि सचिन तेंदुलकर ने 19 पारियों में ऐसा किया था.

भारत के 550 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने छठे ओवर में 29 रन तक ही दो विकेट गंवा दिए थे. शमी के तीसरे ओवर में कोहली ने दूसरी स्लिप में उपुल थरंगा (10) का कैच छोड़ा लेकिन दो गेंद बाद इसी तेज गेंदबाज की गेंद को विकेटों पर खेल गए.

तीन ओवर बाद उमेश (26 रन पर एक विकेट) ने दनुष्का गुणतिलक (02) को स्क्वायर लेग पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया. करुणारत्ने और मेंडिस ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला.

विश्व कप की रनरअप महिला क्रिकेट टीम ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

* शतक से चूकना निराशाजनक : परेरा

भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन साथी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद नाबाद रहे श्रीलंका के ऑलराउंडर दिलरुवान परेरा अपना पहला शतक चूकने से निराश दिखे. दिलरुवान परेरा ने नाबाद 92 रन की पारी खेली. तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद परेरा ने कहा: शतक से चूकना निराशाजनक है. ईमानदारी से कहूं तो मैं काफी निराश हूं. मैं स्कोर के जितना करीब संभव हो उतना करीब पहुंचने की कोशिश कर रहा था, लेकिन मुझे मौका नहीं मिला.

उन्होंने कहा: मैथ्यूज के साथ, हम जितना संभव हो उतना सकारात्मक होकर खेलने की कोशिश कर रहे थे. हम जितना संभव हो उतने रन बनाना चाहते थे और पारी को आगे बढाना चाहते थे. स्ट्राइक रोटेट करने का भी प्रयास कर रहे थे. भारत ने इसके बाद दूसरी पारी में तीन विकेट पर 189 रन बनाते हुए अपनी कुल बढ़त को 498 रन तक पहुंचाया जबकि अभी दो दिन का खेल बाकी है. परेरा ने कहा कि मेजबान टीम को मैच बचाने के लिए बल्लेबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

जौहरी को एसजीएम से बाहर करने पर BCCI पदाधिकारियों को नोटिस

उन्होंने कहा: हमें देखना होगा कि हमें क्या लक्ष्य मिलता है और इसके बाद फैसला करना होगा. हमें लक्ष्य के बारे में नहीं सोचना चाहिए, बस जैसे बल्लेबाजी करते हैं वैसे खेलना चाहिए. हालांकि इसके लिए हमारे पास योजना होनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें