23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शशि कपूर ने पहले ही कर दी थी अमिताभ बच्‍चन को लेकर ये भविष्‍यवाणी…!

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन का आज 75वां जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 11 अक्‍टूबर अहालाबाद (उत्‍तर प्रदेश) में हुआ था. उनके पिता महान कवि हरिवंश राय बच्‍चन और मां तेजी बच्‍चन थीं. जब इनका जन्‍म हुआ तो इनका नाम ‘इंकलाब’ रखा गया था ,ऐसा माना गया यह वह दौर था जब भारत छोड़ो आंदोलन चल […]

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन का आज 75वां जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 11 अक्‍टूबर अहालाबाद (उत्‍तर प्रदेश) में हुआ था. उनके पिता महान कवि हरिवंश राय बच्‍चन और मां तेजी बच्‍चन थीं. जब इनका जन्‍म हुआ तो इनका नाम ‘इंकलाब’ रखा गया था ,ऐसा माना गया यह वह दौर था जब भारत छोड़ो आंदोलन चल रहा था और सभी लोग क्रांति की भावना से आगे बढ़ रहे थे. बाद में उनका नाम बदलकर अमिताभ बच्‍चन रखा गया, यानी अमिट आभा, कभी न मिटने वाला उजाला.

अमिताभ बच्‍चन ने फिल्‍म ‘सात हिंदुस्‍तानी’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. गौर करने वाली बात है, उस समय के अपकमिंग आर्टिस्‍ट टीनू आनंद ने अमिताभ बच्‍चन की फोटो के. अब्‍बास को दिखाई थी. क्‍योंकि वे खुद इस फिल्‍म में यह रोल नहीं चाहते थे. दरअसल टीनू उन्‍हें मौका मिल गया था सत्‍यजीत रे की फिल्‍म में बतौर असि‍सटेंट डायरेक्टर बनने का. ऐसे में अमिताभ बच्‍चन का नाम इस फिल्‍म के लिए सामने आया.

आलम यह था कि जब वे कलकत्‍ता से नौकरी छोड़कर मुंबई आये तो उन्‍हें कुछ रातें मरीन ड्राइव की फुटपाथ पर बितानी पड़ी. वक्‍त ऐसा भी था जब बतौर ये एक फिल्‍म में एक्‍सट्रा एक फिल्‍म में काम करने गये थे. अमिताभ भीड़ में खड़े थे और इन्‍हें थोड़ा सा मेहनताना मिलना था, लेकिन इससे पहले की अमिताभ इस फिल्‍म में एक्‍स्‍ट्रा काम कर पाते, जानेमाने अभिनेता शशि कपूर की नजर इनपर पड़ गयी.

अमिताभ बच्‍चन के शशि कपूर ने डांट लगाते हुए कहा कि तुम बड़े किरदारों के लिए बने हो. छोटे-छोटे किरदार निभाकर और इस तरह भीड़ में खड़े होकर तुम अपना करियर नहीं बना सकते. इसके बाद अमिताभ को उस फिल्‍म से बाहर कर दिया. लेकिन शशि कपूर की अमिताभ को लेकर ये बातें सच निकली और आज उन्‍होंने जो मुकाम हासिल किया है वो किसी से छुपी नहीं है.

इंडस्‍ट्री में अगर अमिताभ बच्‍चन के गॉडफादर के बारे में बात आती है तो सबसे पहले ऋषिकेश मुखर्जी का नाम आता है. उन्‍होंने उन्‍हें ‘आनंद’ और ‘गुड्डी’ फिल्‍म में साइन किया.

इस बात से सभी वाकिफ है कि ‘जंजीर’ की स्क्रिप्‍ट को कई बड़े कलाकारों ने रिजेक्‍ट कर दिया था. यह फिल्‍म घूमते-फिरते अमिताभ बच्‍चन के पास पहुंची. इस फिल्‍म में उनकी ‘एंग्री यंगमैन’ वाली छवि उभरी. लेकिन अगर थोड़ा पीछे जाये तो उनकी ‘एंग्री यंगमैन’ की झलक देखने को मिली थी. इस फिल्‍म को ऋषिकेश मुखर्जी ने ही बनाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें