Advertisement

Auto sector

  • Sep 16 2017 4:47PM
Advertisement

Tata ने पेश किया Tiago का इलेक्ट्रिक वेरिएंट, एक चार्ज में चलेगी 100 किमी

Tata ने पेश किया Tiago का इलेक्ट्रिक वेरिएंट, एक चार्ज में चलेगी 100 किमी

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को इसके विकल्पों पर सोचने काे मजबूर कर दिया है. सरकार ने भी कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए कार निर्माता कंपनियों को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की सलाह दे डाली है.

इसी क्रम में टाटा मोटर्स ने पिछले दिनों ब्रिटेन में आयोजित 2017 Cenex LCV (लो कार्बन व्हीकल) इवेंट में टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक वेरिएंट  कंसेप्ट मॉडल पेश किया. कंपनी के दावे के मुताबिक, टाटा टियागो इलेक्ट्रिक वेरिएंट को फुल चार्ज कर इससे 100 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है.

बताते चलें कि टियागो टाटा की छोटी कार है. इसे भारत में पिछले साल पेट्रोल और डीजल वेरिएंट्स में लांच किया गया था. भारतीय बाजारों में इसके 17 वेरिएंट्स बिकते हैं. इसका बेस मॉडल की कीमत 3.30 लाख रुपये है, जबकि टॉप मॉडल 5.8 लाख रुपये में उपलब्ध है.

बहरहाल, Tata Tiago EV को टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर (TMETC) ने तैयार किया है. इसके साथ ही, टाटा ने इंडिका विस्टा और बोल्ट के भी इलेक्ट्रिक मॉडल्स तैयार किये हैं. ये सभी कारें लो कार्बन व्हीकल 2017 इवेंट में पेश की गयीं.

इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में लोगों की अक्सर यह शिकायत होती है कि इनमें पावर और पिकअप कम होता है. लेकिन इस मामले में टाटा ने अपनी टियागो इलेक्ट्रिक वेरिएंट कार को दमदार बनाने की कोशिश की है. कंपनी का दावा है कि यह कार स्पोर्ट मोड में महज 11 सेकेंड के भीतर 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में 85 किलोवाट का मोटर लगा है, जो कि 200 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रोड्यूस करता है. इस इलेक्ट्रिक वाहन में फ्रंट व्हील ड्राइव दिया गया है. चूंकि आमतौर पर सभी इलेक्ट्रिक वाहनों में सिंगल स्पीड गियरबॉक्स होता है, तो Tata Tiago EV के साथ भी ऐसा ही है.

इस कार की मैक्सिमम स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटे है. ऐसे में भारत में लांच होने के बाद यह देश की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार होगी. टाटा टियागो इलेक्ट्रिक वेरिएंट का वजन 1040 किग्रा होगा. इसमें लिथियम-आयन बैटरी दी गयी है और बैटरी को ओवर हीटिंग से बचाने के लिए कूलिंग सिस्टम भी दिया गया है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि टाटा इससे पहले बोल्ट का इलेक्ट्रिक वेरिएंट ब्रिटेन में पेश कर चुकी है. बताया जाता है कि टाटा नैनो का भी इलेक्ट्रिक वेरिएंट ला सकती है. कंपनी की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, यह कार प्रोडक्शन स्टेज पर लगभग पहुंच चुकी है और इसे भारत में अगले साल के अंत तक लांच किया जा सकता है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement