1. home Hindi News
  2. national
  3. youngest candidate won speaker election will prove majority tomorrow says devendra fadanavis mtj

सबसे युवा उम्मीदवार ने स्पीकर का इलेक्शन जीता, कल बहुमत भी साबित करेंगे- बोले फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया है कि 4 जुलाई को होने वाले बहुमत परीक्षण में उनकी सरकार की जीत होगी. 166 विधायक सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे. 164 विधायकों की मदद से आज सबसे युवा स्पीकर ने चुनाव जीत लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
twitter

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanavis) ने रविवार को कहा कि सबसे युवा उम्मीदवार राहुल नारवेकर ने विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव जीत लिया है. भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना और अन्य दलों के 164 विधायकों ने उनके पक्ष में वोट किया. स्वास्थ्य कारणों से दो विधायक सदन में नहीं आ सके. कल यानी 4 जुलाई को हम सदन में विश्वास मत (Confidence Motion) हासिल करेंगे. हमारे पक्ष में 166 विधायक वोट करेंगे. महा विकास आघाड़ी ने भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ शिवसेना के राजन साल्वी को मैदान में उतारा था.

10 हजार करोड़ रुपये बढ़ चुकी है आरे कार शेड की लागत

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आरे (Arrey) में मेट्रो रेल ‘कार शेड’ (Metro Rail Car Shed) के निर्माण का विरोध 50 फीसदी प्रायोजित है. 50 फीसदी मामला सही है. श्री फडणवीस ने कहा कि 25 फीसदी काम पूरा होने के बाद इसे रोक दिया गया. इस परियोजना का लागत पहले ही 10,000 करोड़ रुपये बढ़ चुका है. इस परियोजना में जितना विलंब होगा, उसकी लागत उतनी ही बढ़ती जायेगी. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई को जाम से निजात चाहिए, तो यही उपाय है.

आदित्य ठाकरे ने मेट्रो कार शेड का किया विरोध

दूसरी तरफ, महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि आरे में मेट्रो कार शेड के निर्माण का विरोध मुंबई की जैव विविधता को बचाने के लिए किया है. मुंबई के हरित क्षेत्र आरे में मेट्रो रेल ‘कार शेड’ के निर्माण का विरोध करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व पर्यावरण मंत्री और युवा सेना (शिवसेना की युवा शाखा) के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने कहा कि इस परियोजना का विरोध महानगर की जैव विविधता को बचाने के लिए किया जा रहा है.

जैव विविधता को बचाना चाहते हैं : आदित्य ठाकरे

उन्होंने कहा कि मुंबई के उत्तर-पश्चिम हिस्से में स्थित आरे और संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के आसपास लगातार तेंदुए देखे जाते हैं. उन्होंने कहा, ‘आरे से जुड़ा विरोध केवल 2,700 से अधिक पेड़ों को बचाने के लिए नहीं है, बल्कि यह जैव विविधता से जुड़ा विषय भी है और हम मुंबई में इसे बचाना चाहते हैं.’

आरे में चिह्नित स्थल के पास रोज देखे जाते हैं तेंदुआ, अन्य वन्य जीव

आदित्य ठाकरे ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि मेट्रो कार शेड के लिए चिह्नित स्थल पर रोजना तेंदुओं और अन्य वन्य जीव-जंतुओं को देखा जाता है. पूर्ववर्ती महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार को 800 एकड़ इलाके को वन घोषित करने को लेकर गर्व है.

एमवीए ने कार शेड कांजूरमार्ग में बनाने का किया था फैसला

गौरतलब है कि राज्य में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में गठित नयी सरकार ने आरे में मेट्रो-3 लाइन के लिए कार शेड बनाने की दिशा में कदम उठाया है. हालांकि, पर्यावरण कार्यकर्ता और कुछ राजनीतिक दल आरे मेट्रो कार शेड के निर्माण का विरोध कर रहे हैं. पूर्ववर्ती सरकार ने कार शेड आरे की बजाय कांजूरमार्ग में बनाने का फैसला किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें