1. home Home
  2. national
  3. pm modi to address teachers students at shiksha parv 2021 start these works slt

'समाज में शिक्षकों का अतुल्य योगदान', शिक्षक पर्व कॉनक्लेव में बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज शिक्षक पर्व 2021 के मौके पर शिक्षकों, विद्यार्थियों और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े तमाम लोगों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि समाज में शिक्षकों का अतुल्य योगदान रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिक्षकों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
शिक्षकों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
pti

शिक्षकों के सम्मान और उनके योगदान को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय पांच से 17 सितंबर के बीच शिक्षक पर्व मना रहा है. ऐसे में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों, बच्चों और शिक्षा से जुड़े तमाम लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को लेकर कई बाते कही.

पीएम मोदी ने आज 11 बजे शिक्षा ऑनलाइन शिक्षा पर्व को संबोधित किया. इस दौरान वे स्कूल शिक्षा विभाग (डीएसई) की पांच पहलों का भी शुभारंभ करेंगे. विभाग की पहलों में 10,000 शब्दों का भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश, टॉकिंग बुक्स (जो नेत्रहीनों के लिए ऑडियोबुक हैं), सीबीएसई का स्कूल क्वालिटी असेसमेंट एंड एक्रिडिटेशन फ्रेमवर्क (एसक्यूएएएफ), निपुन भारत के लिए NISTHA शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और विद्यांजलि पोर्टल शामिल हैं.

इस कॉनक्लेव में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह शामिल होंगे.

शिक्षक पर्व के तहत 17 सितंबर तक कई कार्यक्रम आयोजित

शिक्षक पर्व के तहत 17 सितंबर तक वेबिनार, चर्चा, प्रस्तुतीकरण समेत अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जिनमें देश के विभिन्न स्कूलों के शिक्षा विशेषज्ञ अपने अनुभव, ज्ञान और भविष्य में कैसे शिक्षा को और बेहतर कर सकते हैं. इसपर चर्चा होगी.

संबंधित राज्यों में एससीईआरटी (SCERT) और डाइट (DIET) भी प्रत्येक वेबिनार पर आगे विचार-विमर्श करेंगे और रोडमैप का सुझाव देंगे. वेबिनार के विषय को बाद के वेबिनार को नौ उप-विषयों में बांटा गया है, जिसमें शिक्षा में प्रौद्योगिकी: NDEAR, मूलभूत साक्षरता, और संख्यात्मकता, सीखने के लिए एक पूर्व-आवश्यकता और ECCE, समावेशी कक्षाओं का पोषण, आदि शामिल है. , जिनके माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं और पहलों पर जोर दिया जाएगा. इन्हें भारत में स्कूलों की ओर से अपनाया जा सकता है.

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्रालय इस साल शिक्षक दिवस यानी 5 सितंबर से शिक्षा पर्व मना रहा है, जो वर्चुअल मोड के जरिए 17 सितंबर तक चलेगा. MoE ने कहा, "यह हमारे शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान और नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए" आयोजित किया जा रहा है.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें