1. home Hindi News
  2. national
  3. neet jee main 2020 exam latest news nta jee exam preparation 10 lakh masks and gloves 6600 litres of sanitiser amid coronavirus outbreak upl

JEE exam: 10 लाख मास्क-ग्लव्स, 6600 लीटर सैनेटाइजर, जानें- एग्जाम सेंटर पर एनटीए की क्या क्या चल रही तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
13 करोड़ का अतिरिक्त खर्च  जेईई (मेन) के आयोजन में होगा.
13 करोड़ का अतिरिक्त खर्च जेईई (मेन) के आयोजन में होगा.
Twitter

JEE exam,JEE,NEET exam 2020, National Testing Agency: राजनीतिक दलों के विरोध के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई के आयोजन की तैयारियां तेज कर दी हैं. कोराना संकट काल को देखते हुए कुछ विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. एनटीए के ब्लूप्रिंट के मुताबिक, 10 लाख मास्क, 10 लाख जोड़ी ग्लव्स, 1300 इन्फ्रारेड थर्मोमीटर, 6600 लीटर हैंड सैनेटाइजर, 6600 स्पंज, 3300 स्प्रे बॉटल और 3300 सफाईकर्मी इन सब को मिला कर 13 करोड़ का अतिरिक्त खर्च जेईई (मेन) के आयोजन में होगा.

कोरोना काल में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा होने जा रही है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसके लिए देश भर में 660 टेस्ट सेंटर बनाए हैं. जेईई (मेन) के लिए 8.58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा की निगरानी के लिए 1.14 लाख परीक्षक लगाए जाएंगे. कोरोना संकट से पहले 570 सेंटर का चयन किया गया था लेकिन अब सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सेंटरों की संख्या बढ़ा दी गई है.

शिफ्ट की संख्या भी बढाकर 8 से 12 कर दी गई है. पहले एक शिफ्ट में 1.32 लाख छात्र बैठते थे लेकिन अब मात्र 85000 छात्र ही बैठेंगे. एनटीए के चैयरमैन विनीत जोशी ने इंडियन एक्सप्रेस कहा कि पहले 30 छात्रों पर एक परीक्षक की तैनाती होती थी लेकिन अब योजना है कि 15 छात्र पर ही एक परीक्षक हो.

एक दिन में दो या तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी. शिफ्ट के बीच का समय कंप्यूटर्स के सैनिटाइजेशन के लिए बढ़ाया गया है. हर छात्रों को सेंटर पर रिपोर्ट करने के लिए अलग अलग समय दिया गया है. डॉ जोशी के मुताबिक, कोरोना संबंधित दिशा निर्देश के कारण एक छात्र पर 400 रुपये का खर्च आ रहा है जबकि पहले मात्र 150 रुपया ही खर्च होता था.

कई राज्यों की सरकारें इस परीक्षा के विरोध में हैं लेकिन केंद्र सरकार परीक्षा के लिए तैयार है. जेईई (मेन) ऑनलाइन एक से छह सितंबर तक आयोजित की जा रही है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट पेन और पेपर से 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. एग्जाम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा.

टेस्ट के दौरान छात्रों के बीच 6 फीट की दूरी सुनिश्चित की जाएगी. छात्रों को एग्जाम से पहले बताना होगा कि उन्हें कोरोना वायरस नहीं है और न ही कोई अन्य लक्षण है.बुधवार से नीट के प्रवेशपत्र डाउनलोड होने शुरू हुए. 12 बजे से महज ढाई घंटे में ही 4.30 लाख ने इसे ऑनलाइन हासिल कर लिया. शाम पांच बजे तक यह आंकड़ा 6.84 लाख तक पहुंच गया. वहीं जेईई के लिए शाम तक 8.58 लाख अभ्यर्थियों में से 7.41 लाख ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए, जो करीब 90 फीसदी है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें