1. home Hindi News
  2. national
  3. neet jee exam 2020 admit card exam date union education minister ramesh pokhriyal statement on exam rkt

NEET JEE Exam 2020: नीट जेईई परीक्षा टालने की मांग के बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल का बड़ा बयान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल का बड़ा बयान
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल का बड़ा बयान

NEET JEE Exam 2020: 1 सितंबर से होने वाले नीट और जेईई एग्जाम रद्द कराने की मांग जोर पकड़ रही है. एक तरफ कई छात्र सोशल मीडिया पर नीट और जेईई एग्जाम को रद्द कराने के लिए ऑनलाइन पिटिशन अभियान शुरू शुरू कर दिया है तो दूसरी तरफ कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी केन्द्र सरकार से इसे रद्द करने की अपील की है. कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण कई लोग इसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं. इसी बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल का बयान आया है.

नीट और जेईई को स्थगित करने की मांग के बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बड़ा बयान दिया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों की सुविधा को देखते हुए जेईई के लिए सेंटर को 570 से बढ़ाकर 660 कर दिया गया है. जबकि, नीट के लिए 2,546 की जगह 3,842 सेंटर बनाए गए हैं. छात्रों को पसंद के परीक्षा सेंटर भी दिए गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि एनटीए डीजी ने बताया है कि कुल 8.58 लाख कैंडिडेट्स में से 7.5 लाख ने जेईई के एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लिया है. जबकि, नीट के 15.97 लाख कैंडिडेट्स में से 13 लाख ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया है. इससे साफ पता चलता है कि स्टूडेंट्स परीक्षाओं को किसी भी कीमत पर कराना चाहते हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश के तमाम छात्रों और अभिभावकों का लगातार ये दबाव और आग्रह रहा कि छात्र कब तक पढ़ता रहेगा और इसका एक वर्ष बर्बाद नहीं होना चाहिए. बता दें कि नीट और जेईई को स्थगित कराने की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का कहना है कि ‘इस साल परीक्षा स्थगित होने पर अगले साल का शैक्षणिक कैलेंडर प्रभावित होगा.’ दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स लगातार परीक्षा का विरोध कर रहे हैं. जबकि, कई राजनीतिक दलों ने भी स्टूडेंट्स की कोरोना संकट में परीक्षा स्थगित कराने की मांग का समर्थन किया है. बता दें कि जेईई (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी. वहीं जेईई अडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें