1. home Hindi News
  2. national
  3. kali controversy insulting hindu gods and goddesses rjh

Kali Controversy : पहले भी हो चुके हैं ऐसे विवाद, उठ चुके हैं कई दिग्गजों पर सवाल

काली फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई भी इस मामले में जिद पर अड़ी हैं और उन्होंने कहा है कि वे माफी नहीं मांगेंगी, उन्होंने आज एक और फोटो ट्‌वीट कर दिया है जिसमें शिव-पार्वती को आपत्तिजनक तरीके से दिखाया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kali Controversy
Kali Controversy
PTI

फिल्म काली के पोस्टर से शुरू हुआ विवाद बढ़ता ही जा रहा है और इसपर राजनीति भी शुरू हो गयी है. फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई ने दो जुलाई को अपने फिल्म का पोस्टर शेयर किया था, यह फिल्म कनाडा के एक म्यूजियम में दिखाया गया था. पोस्टर जारी होने के बाद हिंदू संगठन ने धार्मिक भावना भड़काने का आरोप लगाया और विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया.

महुआ मोइत्रा ने की देवी काली पर टिप्पणी

इस मामले में राजनीति तब शुरू हो गयी जब बंगाल की टीएमसी ने महुआ मोइत्रा ने देवी काली के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की और काली फिल्म की डायरेक्टर का एक तरह से बचाव किया. इसके बाद भाजपा के नेता जमीन पर उतर आये और महुआ मोइत्रा का विरोध होने लगा. आज ममता बनर्जी ने भी इस मामले में बयान दिया है और कहा है कि नकारात्मक चीजों पर विवाद नहीं होना चाहिए, जो काम करते हैं उनसे गलती हो जाती है.

फिर किया विवादास्पद ट्‌वीट

काली फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई भी इस मामले में जिद पर अड़ी हैं और उन्होंने कहा है कि वे माफी नहीं मांगेंगी, उन्होंने आज एक और फोटो ट्‌वीट कर दिया है जिसमें शिव-पार्वती को आपत्तिजनक तरीके से दिखाया गया है. साथ ही लीना ने यह भी कहा है कि आप एफआईआर करते रहे मैं अपना काम करती रहूंगी.

पहले भी हो चुका ये विवाद

ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी हिंदू देवी-देवता को गलत तरीके से प्रदर्शित किया गया है और उसपर विवाद हुआ हो. विदेश में कई बार हिंदू देवी -देवताओं का गलत तरीके से चित्रण हुआ है. 2020 में अमेजन पर ओम और भगवान गणेश की तस्वीर वाले डोर मैट बिक रहे थे, जिसपर बवाल मचने के बाद उसे हटाया गया.

प्रसिद्ध चित्रकार एमएफ हुसैन ने भी कई हिंदू देवियों की तस्वीर को आपत्तिजनक तरीके से प्रस्तुत किया था और उनका पूरे देश में विरोध हुआ था. अमेरिका में भगवान गणेश की तस्वीर टॉयलेट सीट पर लगायी गयी तो बीयर की बोतल पर भी हिंदू देवताओं के तस्वीर लगाये जा चुके हैं. इस तरह के धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले मामलों के सामने आने के बाद जब उनका विरोध हुआ तब जाकर तस्वीरों को हटाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें