1. home Hindi News
  2. national
  3. home ministry approved three additional branches of the national investigation agency at imphal chennai and ranchi rkt

अब रांची में भी होगी आतंकवाद से लड़ने वाली NIA की शाखा, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची में भी होगी आतंकवाद से लड़ने वाली NIA की शाखा
रांची में भी होगी आतंकवाद से लड़ने वाली NIA की शाखा
फोटो - ट्वीटर

रांची : आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा बनायी गयी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency- NIA) की एक शाखा अब रांची में भी होगी. सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. इस समीक्षा बैठक में महत्वपूर्ण मामलों और मुद्दों पर चर्चा के साथ कई फैसले भी लिये गये, जिनमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को मंजूरी देना भी शामिल है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और रांची में स्थित करने की मंजूरी दी है. NIA की अतिरिक्त शाखाओं की स्थापना से एजेंसी पहले से अधिक सक्षम बनेगी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में और भी मजबूत होगी. बता दें कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की स्थापना 31 दिसम्बर 2008 को देश में मुंबई हमले के बाद उस समय की कांग्रेस सरकार के द्वारा की गई थी. भारत में आतंकवाद का मुकाबला करने के उद्देश्य से इस एजेंसी की स्थापना हुई थी.

भारत में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित यह संघीय जांच एजेंसी है. यह केंद्रीय आतंकवाद विरोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी के रूप में कार्य करती है. एजेंसी राज्यों से विशेष अनुमति के बिना राज्यों में आतंक संबंधी अपराधों से निबटने में समर्थ है. एजेंसी 31 दिसंबर, 2008 को भारत की संसद द्वारा पारित अधिनियम राष्ट्रीय जांच एजेंसी विधेयक 2008 के लागू होने के साथ अस्तित्व में आयी थी. 2008 के मुंबई हमले के बाद की गयी थी. इस घटना के बाद आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक विशेष केंद्रीय एजेंसी की जरूरत महसूस की गयी. इसके संस्थापक महानिदेशक राधा विनोद राजू थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें