1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus holi market bihar up delhi mp jharkhand rajasthan holi me bazar fika prt

कोरोना ने होली के बाजार को किया बेरंग, नहीं हो रही खरीदारी, दुकानदारों ने जताई यह आस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Holi 2021
Holi 2021
Prabhat Khabar

Holi, Corona Virus, Lockdown, Guidelines: हर दिन कोरोना के आंकड़े में हो रहे इजाफे ने होली का रंग फीका कर दिया है. होली त्योहार को लेकर बाजार तो सज गए हैं, लेकिन ग्राहक नदारद हैं. वहीं, होली के सामान की बिक्री न होने से व्यापारी भी चिंतिंत हैं. होली में जहां हर साल विभिन्न तरह के रंग-अबीर और पिचकारी की खूब डिमांड होती है, लेकिन कोरोना के कारण इस बार पूरा बाजार फीका है.

कारोबारियों का कहना है कि होली बाजार पर कोरोना का असर पड़ रहा है. उम्मीद के अनुसार बिक्री नहीं हो रही है. हालांकि, इस बीच दुकानदारों की कहना है कि आने वाले एक दो दिनों में बिक्री बढ़ सकती है. जाहिर है कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है. ऐसे में सरकार ने होली के लिए कई गाइडलाइन जारी कर दिए हैं. जिससे होली को लेकर लोगों में कोई खास उत्साह नहीं है.

गाईडलाइन के साए में होगी होली: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने होली को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है. राज्यों में संक्रमण फैलने की बढ़ती रफ्तार के कारण यूपी, दिल्ली, एमपी, गुजरात समेत कई और राज्यों में सरकार ने त्योहार के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. जिसका सीधा असर होली के बाजार पर पड़ा है.

झारखंड में धारा 144 लागू: कोरोना को देखते हुए झारखंड में खासी सख्त बरती जा रही है. होली , शब-ए- बारात जैसे पर्व-त्योहार को देखते हुए रांची जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू करने का फैसला लिया है. इस दौरान भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम करने पर रोक लगा दी गई है. इस कारण होली में लोग कम खरीदारी कर रहे हैं.

दिल्ली में होली को लेकर गाईडलाइंस: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने पर रोक लगा दी है. जिससे होली का बाजार भी फीका पड़ गया है.

यूपी में मंद पड़ा बाजार: योगी सरकार ने होली त्योहार को लेकर नई लाइडलाइंस जारी कर दी है. जिसके तहत सार्वजनिक होली खेलने पर सरकार ने मनाही कर दी है. ऐसे में लोगों की होली को लेकर उत्साह मंद पड़ गया है. बाजार में रौनक होते हुए भी लोग खरीदारी नहीं कर रहे हैं.

महाराष्ट्र में भी नई गाइडलाइंसः कोरोना का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में दिखाई दे रहा है. होली को लेकर बीएमसी ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है. मुंबई में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने निजी एवं सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने की अनुमति नहीं होगी. इस कारण लोग होली की खरीदारी से बच रहे हैं.

देश के अन्य राज्यों का भी यही हाल है. कोरोना के खौफ के कारण लोग होली की खरीदारी से बच रहे हैं. बाजार में होली के सामान सजे होने के बाद भी कोई खास खरीदारी नहीं हो रही है. हालांकि दुकानदारों का मामना है कि एक दो दिनों में हालात में सुधार होगा, उन्होंने खरीदारी बढ़ने की उम्मीद जताई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें