1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu news latest updates maharashtra delhi gujrat kerala up mp uttrakhand 800 chickens died in poultry farm h5n1 virus prt

दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत कौवों और बत्तखों के सैंपल आये पॉजिटिव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बर्ड फ्लू की दस्तक से हिला महाराष्ट्र
बर्ड फ्लू की दस्तक से हिला महाराष्ट्र
twitter

देश में बर्ड फ्लू फैलता जा रहा है. एक एक कर के देशभर के कई राज्य इसकी जद में आ गये हैं. ताजा मामला दिल्ली का है. दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टी हो गई है. यहां, मृत कौवों और बत्तखों के आठ सैंपल के टेस्ट पॉजिटिव निकले है. इससे पहले महाराष्ट्र के परभणी में स्थित मुरूंबा गांव गांव के एक पोल्ट्री फार्म में करीब 8 सौ मुर्गियां मृत पाई गई हैं. जिसके बाद उनकी जांच की गई. जांच रिपोर्ट में ये बात सामने आई की मुर्गियों की मौत में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के कारण हुई है.

यानी, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश के बाद अब महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू की दस्तक हो चुका है. वहीं, मुर्गियों में बर्ड फ्लू मिलने के बाद मुरूंबा गांव के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाली सभी मुर्गियों को मारने के आदेश दिए गए हैं.

इधर, दिल्ली में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. सीएम केजरीवाल ने गाइडलाइन जारी करते हुए गाजीपुर पॉल्ट्री फॉर्म 10 दिनों के लिए बंद करने को कहा है. साथ ही पक्षियों के आयात पर अस्थायी रोक लगा दी है. एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी हुआ है. 2389 0318 पर कोई भी शख्स मरे हुए पक्षियों के बारे में जानकारी दे सकता है.

गौरतलब है कि, दिल्ली के संजय गांधी झील में बीते दिनों 17 बत्तखें मरी हुई मिली थी. इससे पहले भी यहां 10 बत्तखें मृत पाई गईं थी. जिसके बाद डीडीए ने संजय झील और पार्क पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इधर, सरिता विहार के डिस्ट्रिक्ट पार्क में भी 24 कौवे मरे हुए मिले. हालांकि, अभी तक किसी भी पक्षी की मौत में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. सैम्पल रिपोर्ट का इंतजार है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा स्थित पोंग बांध वन्यजीव अभयारण्य में फिर 215 प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं. इसके साथ ही बर्ड फ्लू से मरने वाले प्रवासी पक्षियों की संख्या संख्या 4 हजार से ज्यादा हो गई है. वहीं, सोलन जिले में भी बड़ी संख्या में मरे हुए मुर्गियां मिली हैं.

यूपी के कानपुर स्थित चिड़ियाघर में मरे कुछ परिंदों में बर्ड फ्लू वायरस पाए जाने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है. पार्त को सुरक्षा के लिहाज से बंद कर दिया गया है. तो वहीं, गुजरात के कई इलाकों में दर्जनों पक्षी मरे हुए पाए गए हैं. जिसके बाद पशु पालन विभाग की ओर से जांच के लिए नमूने भेज रहे हैं.

मध्य प्रदेश के 13 जिलों के कौओं के नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू के वायरस मिले हैं. अब तक इंदौर, मंदसौर, देवास, उज्जैन, आगर मालवा, नीमच, खंडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर और विदिशा में कौओं के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जिसके बाद पूरा राज्य हई अलर्ट पर है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें