1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu news in india if you are a non vegetarian then keep these things in mind when eating chicken and egg all you need to know rjh

Bird Flu News : बर्ड फ्लू के दौरान चिकन-अंडा खाना कितना सुरक्षित ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu News
Bird Flu News
Twitter

Bird Flu या एवियन इन्फ्लुएंजा (, avian influenza) पक्षियों से फैलने वाला रोग है, हालांकि यह बीमारी हमेशा संक्रामक नहीं होता है. लेकिन एवियन इन्फ्लुएंजा H5N1 पक्षियों से इंसानों में फैल सकता है. भारत में अभी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, देश के कुल सात राज्य में यह बीमारी फैल चुकी है-जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश,हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और केरल शामिल है. कई राज्यों ने बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है कि वे दूसरे राज्यों से पोल्ट्री प्रोडक्ट ना मंगायें. WHO ने भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पक्षियों के लार, मल इत्यादि से यह वायरस फैलता है. बर्ड फ्लू के 11 वायरस हैं जो इंसानों को संक्रमित करते हैं, लेकिन इनमें से पांच H5N1, H7N3, H7N7, H7N9 और H9N2 इंसानों के लिए खतरनाक है. बर्ड फ्लू के दौरान चिकन-अंडा खाने से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

ऐसे में मांसाहारी लोगों के सामने यह सवाल है कि क्या वे चिकन और अंडा खाना बंद कर दें, क्योंकि इससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता है? तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि बर्ड फ्लू के दौरान अंडा और चिकन खाना कितना सुरक्षित है.

पक्षियों के संपर्क में ना आयें

बर्ड फ्लू से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप पक्षियों के सीधे संपर्क में ना आयें. उन्हें छूने की गलती भूलकर भी ना करें, यह खतरनाक हो सकता है.

चिकन खरीदते समय इस बात का रखें ध्यान

अगर आप चिकन खरीदते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उसे सीधे हाथ से ना छूएं. कच्चा मांस साफ करते वक्त खास ध्यान रखें और हाथ अच्छी तरह साफ करें

चिकन और अंडे को अच्छे से पकायें

चिकन और अंडे को अच्छी तरह धोकर पकायें, इस बात का खास ध्यान रखें कि मांस अच्छी तरह पक गया हो, तभी उसे खायें. कम से कम 100 डिग्री तापमान पर चिकन और अंडे को पकायें और तभी उसे खायें.

Bird flu के लक्षण

बर्ड फ्लू में बुखार, तेज सर्दी और जुकाम होता है. साथ ही बदन में दर्द, नाक से खून आना, सांस फूलना जैसी शिकायत हो सकती है. बर्ड फ्लू इंसान से इंसान में नहीं फैलता, इसलिए यह सावधानी रखें कि पक्षियों के संपर्क में ना आयें.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें