1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu latest updates in hindi delhi crows found dead bird flu alert uttar pradesh mara ja raha hai pakchi amh

Bird Flu Updates : यहां 1.60 लाख पक्षियों को मारने का काम शुरू, यूपी बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला सातवां राज्य

By Agency
Updated Date
Bird Flu
Bird Flu
प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र के एक कुक्कुट पालन केंद्र में 900 पक्षियों सहित पूरे भारत में शनिवार को 1,200 से अधिक पक्षी मृत मिले. इसके साथ ही केंद्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है और अब इस बीमारी से संबंधित राज्यों की संख्या सात हो गई है.

केंद्र ने कहा कि दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आने के बाद ही वहां बर्ड फ्लू होने या न होने संबंधी कोई पुष्टि हो पाएगी. जिन राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात हैं.

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई है तथा गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा. यह उल्लेख करते हुए कि दिल्ली में अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है, केजरीवाल ने कहा कि नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि लोगों की मदद के लिए 24 घंटे काम करने वाली एक हेल्पलाइन शुरू की गई है.

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिणी दिल्ली के जसौला में एक जिला पार्क में पिछले तीन दिन में कम से कम 24 कौए मृत मिले हैं तथा प्रसिद्ध संजय झील में 10 बत्तखों की मौत हो गई है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के एक अधिकारी ने कहा कि पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने मृत बत्तखों के नमूने जांच के लिए भेज दिए हैं ताकि उनकी मौत के कारण का पता चल सके.

महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित मुर्गी पालन केंद्र में 900 मुर्गियों की मौत हो गई है. परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुलगीकर ने बताया कि मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है और जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा है. उन्होंने बताया कि जिस मुर्गी पालन केंद्र में मुर्गियों की मौत हुई है, उसे स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) चलाता है.

वहीं, राजस्थान में शनिवार को 350 से अधिक पक्षियों के मरने की खबर मिली जिससे राज्य में मृत पक्षियों की संख्या 2,512 हो गई है. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को 356 पक्षियों के मरने की खबर मिली जिनमें से 257 कौए, 29 कबूतर, 16 मोर और 54 अन्य पक्षी शामिल हैं. गुजरात में बर्ड फ्लू के पहले मामले की पुष्टि के बाद राज्य के जूनागढ़ जिले की मंग्रोल तालुका स्थित एक गांव में चार कौओं के मृत मिलने से इस बीमारी को लेकर दहशत और बढ़ गई है. राज्य में शुक्रवार को बर्ड फ्लू के पहले मामले की तब पुष्ट हुई जब दो मृत टिटहरियों में से एक के नमूने में संबंधित विषाणु का संक्रमण पाया गया.

जूनागढ़ के मंग्रोल पशु चिकित्सा औषधालय के अधिकारी अशोक कुंभानी ने कहा कि हमें शुक्रवार की शाम लोएज गांव में चार कौए मृत मिले. उनकी मृत्यु का कारण जानने के लिए नमूने भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजे जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि संबंधित क्षेत्र में मिले 10 पक्षियों में से चार मृत थे और छह अन्य का उपचार चल रहा है. विभाग इस क्षेत्र का सर्वेक्षण कर रहा है और जांच जारी है. वहीं, एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में सूरत और मेहसाणा जिलों में मृत मिले चार कौओं के नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है.

वहीं, उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल जिले के सिताबपुर इलाके में एक नाले में पांच कौए मृत मिले. पशु चिकित्सा अधिकारी बी एम गुप्ता ने शनिवार को बताया कि मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं. पांच कौओं की मौत के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है और उसने लोगों से कहा है कि वे किसी पक्षी की मौत होने पर प्राधिकारियों को तत्काल सूचित करें. बर्ड फ्लू की दहशत के चलते हरियाणा के पंचकूला जिले में पांच कुक्कुट पालन केंद्रों में शनिवार को 1.60 लाख से अधिक कुक्कुट पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया. यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पंचकूला के खेड़ी और गनौली गांवों में दो कुक्कुट पालन केंद्रों में शुक्रवार को कुछ पक्षियों के नमूनों में एवियन फ्लू का एच5एन8 विषाणु पाया गया.

हरियाणा के पशुपलान मंत्री जे पी दलाल ने शुक्रवार को कहा था कि पांच कुक्कुट पालन केंद्रों में 1,66,128 पक्षियों को मारा जाएगा तथा उन्हें केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार दफनाया जाएगा. कुक्कुट पालन केंद्रों के मालिकों को 90 रुपये प्रति पक्षी के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि पिछले महीने पंचकूला में कुक्कुट पालन केंद्रों में लगभग चार लाख पक्षियों की मौत हो चुकी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें