1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu confirmed in six states of india 100 dead crows found dead in delhi fears bird flu alarming situation all details about bird flu pwn

देश के छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, दिल्ली-एनसीआर में 100 कौवों की मौत से मचा हड़कंप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देश के छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि
देश के छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि
Twitter

कोरोना वायरस के बाद अब देश में बर्ड फ्लू का खौफ लोगों को डरा रहा है. देश के छह राज्य केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में अब तक बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. केंद्र ने शुक्रवार को इन राज्यों में इस बीमारी को रोकने के लिए कहा है. एवियन इन्फ्लुएंजा (एआई) से अप्रभावित राज्यों को पक्षियों के बीच किसी भी असामान्य मृत्यु दर पर निगरानी रखने और तुरंत रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है ताकि सबसे तेजी से संभव समय में आवश्यक उपाय किए जा सकें.

वहीं इन सबके बीच बीच दिल्ली के मयूर विहार फेज-3 स्थित सेंट्रल पार्क में 100 से अधिक मरे हुए कौवे पाये गये हैं. जिसके बाद से यहां पर हड़कंप मचा हुआ है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों की एक टीम बनाकर घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं. बताया जा रहा है कि कौवों की मौत का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से जारी है. दिल्ली सरकार इस पर पूरी तरह नजर बनाये हुए हैं.

दिल्ली पशुपालन विभाग ने कहा कि अभी तक कौवों के मौत की वजह की पुष्टि नहीं हुई है. हो सकता है कि अत्यधिक ठंड से कौवों की मौत हुई हो. मृत कौवों को जांच के लिए भेज दिया गया है. रिपोर्ट आने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पायेगी. पर इस घटना से चिंता अवश्य बढ़ गयी है.

वहीं केरल के दोनों प्रभावित जिलों में कलिंग ऑपरेशन पूरा हो चुका है. सरकार ने एक बयान में कहा है कि “कीटाणुशोधन प्रक्रिया चल रही है . अधिकारियों ने कहा कि निगरानी और महामारी विज्ञान जांच के लिए केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिए केंद्रीय टीमों को तैनात किया गया है

सरकार ने कहा कि हरियाणा के पंचकूला जिले के दो खेतों में पोल्ट्री में ICAR-NIHSAD से एवियन इन्फ्लुएंजा के सकारात्मक नमूनों की पुष्टि हुई है. गुजरात के जूनागढ़ जिले और राजस्थान के सवाई माधोपुर, पाली, जैसलमेर और मोहर जिलों में प्रवासी पक्षियों में भी सकारात्मक नमूने देखे गए हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें