32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने ”निर्भया” फंड से रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

नयी दिल्ली : भारतीय रेलवे ‘निर्भया’ फंड के तहत 500 करोड़ की लागत से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगायेगा. देश भर में 983 रेलवे स्टेशनों पर 19,000 एचडी सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जायेगा. रेलवे स्टेशन पर महिलाओं समेत […]

नयी दिल्ली : भारतीय रेलवे ‘निर्भया’ फंड के तहत 500 करोड़ की लागत से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगायेगा. देश भर में 983 रेलवे स्टेशनों पर 19,000 एचडी सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जायेगा. रेलवे स्टेशन पर महिलाओं समेत सभी लोगों की सुरक्षा 24 घंटे सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

धनबाद स्टेशन में बढ़ेंगी यात्री सुविधाएं

देश में महिलाओं की सुरक्षा और उनके सम्मान की रक्षा के लिए सरकार और एनजीओ के प्रयासों को मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने वर्ष 2013 में केंद्रीय बजट में 1,000 करोड़ की राशि के साथ निर्भया फंड बनाया था. ये कैमरे प्लेटफॉर्म और प्रतीक्षालयवाले क्षेत्रों में लगाये जायेंगे.

प्रशिक्षित आरपीएफ कर्मचारियों के जरिये लगातार सीसीटीवी फुटेज की निगरानी के लिए स्टेशन पर नियंत्रण कक्ष बनाये जायेंगे. रेल मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि स्टेशन मास्टर को भी सीसीटीवी कैमरा फुटेज पर निगरानी का अधिकार दिया जायेगा. रेलवे के 8,000 स्टेशन हैं. इनमें से 344 स्टेशन पर ही सीसीटीवी कैमरा लगे हैं.

समाज के हर स्तर पर महिला सुरक्षा जरूरी

अधिकारी ने बताया, ‘यह हमें बड़े पैमाने पर मदद करने जा रहा है. स्टेशन पर लगे ‘यू आर अंडर वॉच यानी आप निगरानी में हैं’ से अपराधी मानसिकतावाले लोगों में अपराध को लेकर हिचक पैदा होती है.’ रेलवे का लक्ष्य चरणबद्ध तरीके से सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का है.

ट्रेनों में भी लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

अधिकारी ने बताया कि स्टेशन के अलावा राजधानी जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी इस योजना के तहत सीसीटीवी कैमरा लगाये जायेंगे. शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस इस प्रणाली से पूरी तरह से लैस है. मुंबई उपनगरीय सेवा के कुछ महिला कोच में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कैमरे लगाये जा रहे हैं. हमसफर एक्सप्रेस और आनेवाली तेजस सेवा भी सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें