38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विजय रुपानी बने गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष

गांधीनगर: गुजरात के परिवहन मंत्री विजय रुपानी आज निर्विरोध प्रदेश भाजपा अध्यक्ष निर्वाचित हुए. वह ऐसे समय में अध्यक्ष बने हैं जब पार्टी स्थानीय निकाय चुनाव में हार और पटेल आरक्षण आंदोलन की पृष्ठभूमि में 2017 के विधानसभा चुनाव के लिए अपने को तैयार कर रही है. रुपानी के नामांकन का पार्टी की एक बैठक […]

गांधीनगर: गुजरात के परिवहन मंत्री विजय रुपानी आज निर्विरोध प्रदेश भाजपा अध्यक्ष निर्वाचित हुए. वह ऐसे समय में अध्यक्ष बने हैं जब पार्टी स्थानीय निकाय चुनाव में हार और पटेल आरक्षण आंदोलन की पृष्ठभूमि में 2017 के विधानसभा चुनाव के लिए अपने को तैयार कर रही है.

रुपानी के नामांकन का पार्टी की एक बैठक में मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल और तीन अन्य ने समर्थन किया. बाद में केंद्रीय पर्यवेक्षक अर्जुन मेघवाल ने उनके निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की क्योंकि चुनाव मैदान में दूसरा कोई उम्मीदवार नहीं था.जैन बनिया समुदाय से ताल्लकु रखने वाले रुपानी जमीनी स्तर से उपर उठकर यहां तक पहुंचे हैं और वह आपातकाल के दौरान 22 साल की उम्र में जेल गए थे. वह 2006-12 के दौरान राज्यसभा सदस्य रहे तथा राजकोट के महापौर भी रह चुके हैं.
अपने चुनाव के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए रुपानी ने उनसे अगले साल के विधानसभा चुनाव जीतने के लक्ष्य के लिए कठिन प्रयास में जुट जाने का आह्वान किया.रुपानी ने कहा, ‘‘कल से- जब यह साफ हो गया था कि मैं प्रदेश भाजपा प्रमुख होंगे, कई लोग मुझे फोन कर रहे हैं कि आपको कांटों का ताज दिया जा रहा है. लेकिन मैं ऐसा नहीं सोचता क्योंकि मुझे विश्वास है कि गुजरात में एक करोड समर्पित कार्यकर्ताओं के साथ इस पद पर आसीन होना सहज है.
‘ उन्होंने कहा, ‘‘कुछ साल पहले, हम (भाजपा) कहीं नहीं थे। अब हम केंद्र में बहुमत के साथ सत्ता में हैं. हम राज्य में भी पिछले 12 सालों से सत्ता में हैं. जब हम महज कुछ राज्यों में ही सत्ता में थे तब भी हम भयभीत नहीं थे, तो अब हम क्यों डरें. ‘रुपानी ने पूर्व मुख्यमंत्री माधवसिंह सोलंकी के बेटे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी में मुझे जैसा व्यक्ति प्रदेश इकाई का अध्यक्ष भी नहीं बन सकता.
यदि आपको कांग्रेस की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनना है तो आपको एक पारिवारिक पृष्ठभूमि की भी जरुरत होती है. ‘ पटेल आरक्षण आंदोलन पर भाजपा नेता ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आंदोलनकारी पटेलों के साथ शीघ्र ही समझौते पर पहुंचा जाएगा क्योंकि उस दिशा में वार्ता शुरू हो चुकी है.स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा की करारी हार पर रुपानी ने कहा कि पार्टी ग्रामीण मतों को अपने पक्ष में करने के लिए फिर कठिन परिश्रम करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें