35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेएनयू मामला : कन्हैया कुमार को ले जाया गया तिहाड़ जेल

नयी दिल्‍ली :देशद्रोह के आरोप का सामना कर रहे जेएनयूएसयू नेता कन्हैया कुमारको आज पटियाला कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट परिसर में कन्‍हैया पर हमला किया गया. हालांकि इसपर दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर बीएस बस्‍सी ने कहा कि कन्हैया के साथ पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में मारपीट नहीं, बल्कि धक्का मुक्की की गयी है. वकीलों […]

नयी दिल्‍ली :देशद्रोह के आरोप का सामना कर रहे जेएनयूएसयू नेता कन्हैया कुमारको आज पटियाला कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट परिसर में कन्‍हैया पर हमला किया गया. हालांकि इसपर दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर बीएस बस्‍सी ने कहा कि कन्हैया के साथ पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में मारपीट नहीं, बल्कि धक्का मुक्की की गयी है.

वकीलों के घेराव के चलते जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया को पटियाला हाउस अदालत परिसर के अदालत कक्ष में तीन घंटे तक रखे जाने के बाद वहां से उसे तिहाड़ जेल ले जाया गया. पुलिस ने कन्हैया को चार बजे ही अदालत से तिहाड़ ले जाने की योजना बनायी थी लेकिन करीब डेढ़ सौ वकील अदालत कक्ष के समीप डटे रहे, जिससे पुलिस करीब सात बजे उसे ले जा पायी.

पटियाला हाउस कोर्ट में आज पेशी के बाद कन्हैया कुमार को दो मार्च चक जेल भेज दिया गया. कोर्ट में कन्हैया कुमार ने कहा, मुझ पर हमला किया गया है इस पर कोर्ट ने कहा, इनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए. तिहाड़ जेल में भी कन्हैया की सुरक्षा को लेकर सर्तकता बरती जाए. सुप्रीम कोर्ट ने भी कन्हैया को सुरक्षा को लेकर चिंता जतायी है. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि क्या दिल्ली पुलिस कमिश्नर व्यक्तिगत तौर पर कन्हैया के सुरक्षा की जिम्मेदारी ले सकते हैं या फिर संबंध में आदेश पारित करना होगा.

* सुप्रीम कोर्ट ने चलती कार्रवाई को फौरन रोकने का आदेश दिया

कन्हैया कुमार पर हुए हमले के बाद वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने इस हमले से सुप्रीम कोर्ट को अवगत कराया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने चलती कार्रवाई को रोकने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि तुरंत कोर्ट रूम को खाली कराया जाए.

कन्हैया पर हुए हमले के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक टीम गठित की और छह वरिष्ठ वकील, पटियाला हाउस कोर्ट में हुई घटना का जायजा लेने भेजा. इस टीम में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल भी शामिल थे. वकीलों की कमेटी ने पटियाला कोर्ट का जायजा लेने के बाद कोर्ट को बताया कि कन्हैया को सुरक्षा देने में पुलिस नाकाम रही है.

* कन्हैया की पेशी से पहले कोर्ट परिसर में वकीलों का हंगामा

आज दिन में कन्हैया की पेशी से पहले पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में वकील तिरंगा लेकर पहुंचे गये थे. ये वकील यहां ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगा रहे थे. सोमवार को कन्हैया की पेशी के दौरान भी यहां हंगामा हुआ था जिसके बाद आज यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी. आज दिन में कन्हैया के पक्ष और विपक्ष में पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में वकीलों के दो गुट भिड़ गए थे. दोनों गुटों के बीच मारपीट भी हुई. सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के आदेश दिये हैं. बताया जा रहा है कि एक गुट कन्हैया का विरोध कर रहा है और वह तिरंगा लेकर नारे लगा रहा है जबकि दूसरे गुट का कहना है कि कन्हैया देशद्रोही है या नहीं इसका फैसला कोर्ट करेगा. आपको बता दें कि यह झगड़ा कोर्ट के गेट नंबर दो पर हुआ.

* आज भी पत्रकारों को बनाया गया निशाना

आज भी हंगामा कर रहे लोगों ने पत्रकारों को निशाना बनाया. फर्स्टपोस्ट के पत्रकार तारिक अनवर ने बतलाया कि जब वे फोटो ले रहे थे तो वकीलों के एक गुट ने उनकी पिटाई करनी शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि इस दौरान पुलिस खामोश रही. मैं उन वकीलों को पहचान सकता हूं जिसने मेरे साथ मारपीट की है. पटियाला हाउस कोर्ट में एआइएसएफ कार्यकर्ता और वकीलों के बीच मारपीट की भी खबर है जिसमें एआइएसएफ कार्यकर्ता के सिर में चोट लगने की खबर है.

* मैं भारतीय हूं , संविधान पर है पूरा विश्वास मुझे : कन्हैया

देशद्रोह के आरोप का सामना कर रहे जेएनयूएसयू नेता कन्हैया कुमार ने आज कहा कि वह भारतीय है और उसे न्यायपालिका एवं संविधान पर पूरा विश्वास है, उसके इस बयान पर पुलिस ने कहा कि वह उसकी जमानत का विरोध नहीं करेगी.

कन्हैया ने रिमांड सुनवाई के लिए पेश किये जाने पर मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट लवलीन से कहा, ‘‘मैंने पहले भी कहा है. मैं भारतीय हूं. मुझे देश के संविधान एवं न्यायपालिका पर पूरा विश्वास है.’ उसने सुनवाई के शुरू में एक बयान में कहा, ‘‘मेरे विरुद्ध मीडिया ट्रायल पीडादायक है. यदि मेरे विरुद्ध सबूत है कि मैं गद्दार हूं तो कृपया मुझे जेल भेज दीजिए.

यदि मेरे खिलाफ सबूत नहीं है तो मीडिया ट्रायल नहीं होना चाहिए. ‘ कन्हैया पर पिछले हफ्ते जेएनयू में हुए एक कार्यक्रम के सिलसिले में देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था और उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस कार्यक्रम में राष्ट्र विरोधी नारे लगाए गए थे. कन्हैया को दो मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

* कन्‍हैया को मिल सकती है जमानत

कन्‍हैया के लिए एक बड़ी राहत देने वाली खबर है. दिल्‍ली पुलिस कमिश्नर ने आज साफ किया कि अगर कन्‍हैया जमानत मांगता है तो पुलिस उसका विरोध नहीं करेगी. दिल्ली पुलिस के आयुक्त बी एस बस्सी ने कहा कि यदि कन्हैया जमानत की अर्जी लगाता है तो पुलिस उसका विरोध नहीं करेगी. बस्सी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं व्यक्तिगत रुप से महसूस करता हूं कि एक युवा …को संभवत: जमानत दे दी देनी चाहिये. ‘

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें