34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओलांद, मोदी ने की रॉक गार्डन की सैर

चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद ने आज यहां के प्रसिद्ध रॉक गार्डन की सैर की. बाग में औद्योगिक एवं घरेलू कचरे से बने पुतले लगे हैं. ओलांद भारत के तीन दिनों के अपने दौरे की शुरुआत करते हुए आज दोपहर यहां पहुंचे. अपने दौरे के तहत वह दूसरे कार्यक्रमों […]

चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद ने आज यहां के प्रसिद्ध रॉक गार्डन की सैर की. बाग में औद्योगिक एवं घरेलू कचरे से बने पुतले लगे हैं. ओलांद भारत के तीन दिनों के अपने दौरे की शुरुआत करते हुए आज दोपहर यहां पहुंचे. अपने दौरे के तहत वह दूसरे कार्यक्रमों के अलावा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे.

ओलांद दोपहर एक बजे यहां पहुंचे. उनके आगमन के करीब 80 मिनट बाद मोदी चंडीगढ़ आए. फ्रांसीसी वास्तुकार ल कोरबुजियर द्वारा डिजाइन किए गए शहर में मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाए और आपस में गले मिले. इस दौरान उनके स्वागत के लिए पारंपरिक पंजाबी लोक नृत्य ‘गिद्धा’ पेश किया गया.
Undefined
ओलांद, मोदी ने की रॉक गार्डन की सैर 5
इसके बाद मोदी औरओलांदसीधा रॉक गार्डन गए जिसे चंडीगढ़ के सड़क निरीक्षक नेकचंद ने अपशिष्ट सामानों की मदद से तैयार किया था. फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने रॉक गार्डन में लगे पुतले में काफी रुचि दिखायी और साथ ही चूडियों, सेरेमिक टाइल्स और बाथरुम फिटिंग्स से बनायी गयीं जानवरों एवं इंसानों की कलाकृतियों के बारे में भी जानकारी ली.
इस दौरान दोनों नेताओं के साथ आए लोगों ने अपने मोबाइन फोन पर तस्वीरें और सेल्फियां खींचीं. दोनों नेताओं ने बाग में करीब 20 मिनट गुजारे. वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थीं. सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों ने काफी चौकसी रखी. मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद थे.
Undefined
ओलांद, मोदी ने की रॉक गार्डन की सैर 6
प्रधानमंत्री ने इस दौरान आसमानी नीले रंग की एक जैकेट पहनी थी और भूरे रंग की एक शॉल ओढ रखी थी जबकिओलांदने गहरे रंग का एक सूट पहन रखा था. बाग की सैर के बाद मोदी और ओलोंद उससे लगे कैपिटोल कांप्लेक्स गए जहां ‘ओपन हैंड मॉन्यूमेंट’, सचिवालय, उच्च न्यायालय और पंजाब एवं हरियाणा की विधानसभाएं स्थित हैं.
पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी जो दूसरी बार किसी विदेशी राष्ट्रपति की मेजबानी कर रहा है. यहां पंजाब, हरियाणा एवं केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के सुरक्षाकर्मियों के अलावा अईटीबीपी सहित केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया.
चुनिंदा स्थलों का दौरा करने के बाद दोनों नेता कुछ मुख्य कार्यकारी निर्देशकों (सीईओ) के एक मंच में हिस्सा लेंगे जिसके बाद वे भारत-फ्रांस व्यापार सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इसके बाद शाम को दोनों नेता अलग अलग नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.
Undefined
ओलांद, मोदी ने की रॉक गार्डन की सैर 7
कैपिटोल कांप्लेक्स में पंजाबी लोक कलाकारों ने मोदी औरओलांदका स्वागत किया. दोनों नेता कांप्लेक्स में टहलते हुए बात कर रहे थे. कांप्लेक्स शिवालिक की तलहटी में स्थित है. दोनों नेताओं ने विधानमंडल परिसर के सामने तस्वीरें खिंचवायीं और तस्वीरों के लिए खड़े होते समय हाथ मिलाएं. यहां से दोनों गर्वनमेंट म्यूजियम और आर्ट गैलरी के लिए रवाना हुए.
अपशिष्ट सामानों से बनाए गए रॉक गार्डन ने दशकों से लोगों को आकर्षित किया है. इसे आकार देने वाले नेकचंद सैनी का पिछले साल दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. उनकी उम्र 90 साल थी.
नेकचंद के अथक प्ररिश्रम से बने रॉक गार्डन का उद्घाटन 1976 में किया गया. इस गार्डन में हजारों कलाकृतियां हैं. इसमें कई झरने भी हैं जो इस गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. देश और विदेश के ढाई लाख से अधिक लोग हर साल इस गार्डन का दौरा करते हैं जिससे सालाना करीब 1.8 करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है.
रॉक गार्डन 1980 के दशक में उस वक्त खासा मशहूर हुआ जब 1983 में नेकचंद को पद्मश्री मिला तथा इस गार्डन की कलाकृतियां भारतीय डाक टिकट पर दिखीं. मोदी और ओलोंद कैपिटल कॉम्पलेक्स का दौरा करने के बाद सरकारी संग्रहालय एवं आर्ट गैलरी गए जहां भंगड़ा करते हुए नर्तकों ने उनका स्वागत किया. यहां पर दोनों नेताओं को शिवालिक पहाडियों से मिले जीवाश्म दिखाए गए. फ्रांस और भारत के पुरात्वविदों ने संयुक्त रुप से इन जीवाश्म का पता लगाया था.
Undefined
ओलांद, मोदी ने की रॉक गार्डन की सैर 8

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें