27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेहरू, राजीव और वाजपेयी के क्‍लब में शामिल हुए मोदी, पाक यात्रा करने वाले चौथे पीएम बने

नयी दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रूस दौरे से वापसी के दौरान आज अचानक लाहौर पहुंचे हैं. जहां एयरपोर्ट पर उनके स्‍वागत के लिए पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहले से मौजूद थे. मोदी ने अचानक पाकिस्‍तान दौरा कर सबको चौंका दिया. इधर नरेंद्र मोदी इस दौरे के साथ एक विशिष्ट क्‍लब में भी शामिल […]

नयी दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रूस दौरे से वापसी के दौरान आज अचानक लाहौर पहुंचे हैं. जहां एयरपोर्ट पर उनके स्‍वागत के लिए पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहले से मौजूद थे. मोदी ने अचानक पाकिस्‍तान दौरा कर सबको चौंका दिया.

इधर नरेंद्र मोदी इस दौरे के साथ एक विशिष्ट क्‍लब में भी शामिल हो गये हैं. मोदी पाकिस्‍तान दौरा करने वाले चौथे भारतीय प्रधानमंत्री बन गये हैं. मोदी से पहले देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (दो बार),राजीव गांधी(दो बार), अटल बिहारी वाजपेयी(दो बार) ने पाकिस्‍तान का दौरा किया था.

1. जवाहर लाल नेहरू ( 25 से 27 जुलाई 1953, 19 से 23 सितंबर 1960)

जवाहर लाल नेहरू पहले प्रधानमंत्री हुए जिसने पाकिस्‍तान दौरा किया था. नेहरू ने दो बारपाकिस्‍तानदौरा किया. पहली बार 25 से 27 जुलाई 1953 में. इस दौरे पर नेहरू ने पाकिस्‍तान के तात्‍कालिन प्रधानमंत्री मोहम्‍मद अली जिन्‍ना के साथ कश्‍मीर मुद्दे पर चर्चा की थी. इसके बाद नेहरू दूसरी बार 19 से 23 सितंबर 1960 में पाकिस्‍तान का दौरा किया था. इस दौरे पर भारत और पाकिस्‍तान ने सिंधु जल संधि पर हस्‍ताक्षर किया था.

2. राजीव गांधी (29-31 दिसंबर 1988, 16-17 जुलाई 1989)

जवाहर लाल नेहरू के बाद राजीव गांधी पाकिस्‍तान दौरे पर जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बने. राजीव ने दो बार पाकिस्‍तान का दौरा किया. एक बार 29 से 31 दिसंबर 1988 के बीच. इस दौरे की सबसे खास बात थी नेहरू की यात्रा के 28 साल बाद राजीव गांधी ने पाकिस्‍तान की यात्रा की थी. राजीव गांधी सार्क सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए पाकिस्‍तान पहुंचे थे. राजीव गांधी ने दूसरी बार 16 से 17 जुलाई के बीच पाकिस्‍तान का दौरा किया था. राजीव के दौरे के समय बेनजीर भुट्टो पाकिस्‍तान की प्रधानमंत्री थीं.

3. अटल बिहारी वाजपेयी (19-20 फरवरी 1999, 4-6 जनवरी 2004)

नेहरू और राजीव गांधी के बाद पाकिस्‍तान दौरे पर जाने वाले तीसरे प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हुए. वाजपेयी ने भी दो बार पाकिस्‍तान का दौरा किया था. वाजपेयी के दौरे की खास बात थी कि उन्‍होंने भारत और पाकिस्‍तान की बीच रिश्‍ते को मजबूती प्रदान करने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम बढ़ाया था. 19 से 20 फरवरी 1999 के दौरे के दौरान वाजपेयी ने दिल्‍ली-लाहौर बस सेवा की शुरुआत की थी. खास बात है कि वाजपेयी इसी बस से पाकिस्‍तान दौरा किया था.

वाजपेयी ने दूसरी बार 4 से 6 जनवरी 2004 में पाकिस्‍तान दौरा किया था. इस समय वो सार्क सम्‍मेलन में भाग लेने पाकिस्‍तान गये थे. इसके बाद लंबे समय तक कोई भी भारतीय प्रधानमंत्री पाकिस्‍तान यात्रा पर नहीं गये थे. नरेंद्र मोदी 11 साल बाद पहली बार पाकिस्‍तान यात्रा पर जाने वाले प्रधानमंत्री बन गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें