25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यसभा की कार्यवाही कल तक से लिए स्थगित

नयी दिल्ली :दो बजे जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई,तो कांग्रेस ने एक बार फिर हंगामा शुरू किया, जिसके कारण कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी. हालांकि लोकसभा की कार्यवाही अभी चल रही है. नेशनल हेराल्ड मामले की पृष्ठभूमि में कथित ‘‘बदले की राजनीति’ के विरोध में कांग्रेस नेगुरुवारको भी राज्यसभा में […]

नयी दिल्ली :दो बजे जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई,तो कांग्रेस ने एक बार फिर हंगामा शुरू किया, जिसके कारण कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी. हालांकि लोकसभा की कार्यवाही अभी चल रही है.

नेशनल हेराल्ड मामले की पृष्ठभूमि में कथित ‘‘बदले की राजनीति’ के विरोध में कांग्रेस नेगुरुवारको भी राज्यसभा में भारी हंगामा किया जिसके कारण बैठक तीन बार के स्थगन के बाद दोपहर दो तक के लिए स्थगित कर दी गयी. वहीं, भाजपासांसद वीरेंद्र सिंह द्वारा कल लोकसभा में राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में की गयी ‘‘आपत्तिजनक’ टिप्पणियों पर कार्रवाई की कांग्रेस सदस्यों की मांग को लेकर हुए हंगामे के कारण आज सदन की कार्यवाही करीब 20 मिनट के लिए 11 बजकर 40 मिनट तक स्थगित कर दी गयी.

राज्यसभा में आज सुबह बैठक शुरू होने पर कांग्रेस सदस्य आसन के समक्ष आकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. वहीं अन्नाद्रमुक के सदस्य अपने स्थानों से आगे आकर चेन्नई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग कर रहे थे. हंगामे के कारण उपसभापति पीजे कुरियन ने बैठक पहले साढ़े 11 बजे तक के लिए और उसके बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. सुबह बैठक शुरु होते ही सभापति हामिद अंसारी ने आज विश्व मानवाधिकार दिवस होने का जिक्र किया.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसी दिन 1948 में मानवाधिकार की सार्वभौमिक घोषणा को स्वीकार किया था. हंगामे के बीच ही कुरियन ने जरुरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए और शून्यकाल शुरू करने को कहा. लेकिन हंगामे के कारण शून्यकाल शुरू नहीं हो सका. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और वह चाहती है कि चर्चा तुरंत शुरु हो. लेकिन हंगामा जारी रहा और उन्होंने बैठक 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. एक बार के स्थगन के बाद 11.30 बजे बैठक शुरू होने पर भी वही नजारा रहा.

इस दौरान भाजपा के सदस्य भी अपने स्थानों पर खड़े दिखे. हंगामे के बीच ही दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है. उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह चर्चा से भाग रही है. उन्होंने कहा कि सभी मुद्दों पर अभी चर्चा शुरू की जाए. कुरियन ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत होने और अपने स्थानों पर लौटने को कहा. लेकिन हंगामा कर रहे सदस्यों पर उनकी अपील का कोई असर नहीं हुआ. हंगामा थमते नहीं देख उन्होंने बैठक 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

भाजपा सांसद के बयान पर लोकसभा में हंगामा
उधर, लोकसभा में आज सुबह कार्यवाही शुरु होने पर कांग्रेस सदस्यों ने भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह के कल सदन में दिये गये बयान पर गहरी आपत्ति जताई और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदन में जो कुछ हो रहा है, वह ठीक नहीं है. मैंने पहले भी कहा है कि किसी के खिलाफ निजी आक्षेप लगाना या बयान देना ठीक नहीं है. वीरेंद्र सिंह ने जो बात कही, वह सही नहीं है और इसे सदन की कार्यवाही से निकाल दिया गया है. मैं सदस्य को इसके लिए चेतावनी दे रही हूं. लेकिन कांग्रेस सदस्य अपनी मांग पर कायम रहे और अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे.

सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि कल भाजपा के सांसद ने बेहद आपत्तिजनक और अपमानजनक बयान दिया था. यह बयान दो वर्तमान सदस्यों और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु, इंदिरा गांधी के बारे में था. यह अत्यंत निदनीय है और सदस्य पर कार्रवाई की जाए. इस मामले में संसदीय कार्य मंत्री जो सदन में मैजूद थे, वे उन्हें रोक सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सत्तापक्ष के सदस्य उत्साह बढ़ाते दिखे.

संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा, मैं अंतिम व्यक्ति होउंगा जो किसी व्यक्ति के खिलाफ व्यक्तिगत आक्षेपों का समर्थन करुंगा. लेकिन कोई बात एकतरफा नहीं होगी. कांग्रेस के सदस्य आसन के समीप आते हैं, देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करते हैं, प्रधानमंत्री को उनके सामने हिटलर कहते हैं, आध्यक्ष के आसन के पास आकर डिप्टी स्पीकर के सामने कागज फेंकते हैं. इस विषय पर दो मापदंड नहीं होना चाहिए. इस बीच कांग्रेस सदस्यों का हंगामा जारी रहा और वे बयान देने वाले भाजपा सांसद पर कार्रवाई करने की मांग पर अड़े रहे.

तृणमूल सदस्य सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि कल भाजपा सदस्य ने जो कुछ कहा, वह निंदनीय है और इस बारे में कड़ा दंड दिया जाए ताकि यह फिर नहीं दोहराया जा सके. सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदस्य ने जो कुछ कहा, उसके लिए वह उन्हें चेतावनी दे रही हैं. हालांकि, कांग्रेस सदस्य का अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करना जारी रहा. व्यवस्था बनते नहीं देख सदन की कार्यवाही करीब 20 मिनट के लिए 11 बजकर 40 मिनट तक स्थगित कर दी गयी.

इस दौरान सदन में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी मौजूद थे. राहुल गांधी को इस विषय पर अपनी पार्टी के नेता कमलनाथ के अलावा राजद से निष्कासित सदस्य राजेश रंजन और कार्यवाही स्थगित किये जाने के बाद डिप्टी स्पीकर से बात करते देखा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें