30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आधी रात भूकंप के झटकों से दहला उत्तर भारत

नयी दिल्ली : रिक्टर पैमाने पर छह की तीव्रता वाला भूकंप का शक्तिशाली झटका रविवार देर रात उत्तर भारत के कई हिस्सों को हिला गया. इसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था […]

नयी दिल्ली : रिक्टर पैमाने पर छह की तीव्रता वाला भूकंप का शक्तिशाली झटका रविवार देर रात उत्तर भारत के कई हिस्सों को हिला गया. इसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता छह मापी गयी. टीवी रिपोर्ट के अनुसार रात 12:49 बजे भू‍कंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप का केंद्र 86 किलोमीटर की गहराई में था और यह अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान के सीमावर्ती इलाके के पास कहीं पडता है. भूकंप का झटका जम्मू कश्मीर, हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी में महसूस किया गया. संपत्ति या किसी के हताहत होने की सूचना फिलहाल नहीं मिली है.

पाकिस्तान में 6.2 तीव्रता का भूकंप

पाकिस्तान की राजधानी औमें भी देर रात 6.2 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया. फिलहाल कहीं से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. जियो न्यूज की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान मौसम विभाग के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गयी जबकि अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार तीव्रता 5.9 थी.भूकंप का अधिकेंद्र अफगानिस्तान तथा ताजिकिस्तान की सीमा पर 86 किलोमीटर की गहरायी में था. झटके खैबर-पख्तूनख्वा और पंजाब प्रांतों के ज्यादातर हिस्सों में महसूस किये गये. झटके मुरी, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, लाहौर, फैसलाबाद, झेलम, सिआलकोट, विहारी, साहीवाल, कसुर, सरगोधा, भाक्कर और शेखुपुरा में भी महसूस किये गये. पेशावर, मेहशेरा, शंगला, स्वात, नौशेरा, दिरबाला और आसपास के क्षेत्रों में भी झटके महसूस हुए. अभी तक कहीं से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है.

उत्तर अफगानिस्तान में 5.9 की तीव्रता वाला भूकंप

उत्तरी अफगानिस्तान में भी देर रात 5.9 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया जिससे भारत की राजधानी और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप का झटका महसूस किया गया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप अश्काशाम से 22 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम और 92.4 किलोमीटर की गहराई में आया. फिलहाल संपत्ति को नुकसान होने या किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है. अश्काशाम अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 300 किलोमीटर उत्तर पूर्व में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें