20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

काला धन: एचएसबीसी के खातों की कल समीक्षा करेगा सीबीडीटी

नयी दिल्ली : केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी काले धन व आयकर चोरी से जुडे महत्वपूर्ण मामलों में आयकर विभाग की जांच की कल समीक्षा करेगा. इनमें एचएसबीसी जिनीवा बैंक खातों की सूची तथा वे कुछ अन्य मामले शामिल हैं जिनमें भारतीयों द्वारा विदेशों में धन जमा कराए जाने का संदेह है. अधिकारियों ने बताया […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी काले धन व आयकर चोरी से जुडे महत्वपूर्ण मामलों में आयकर विभाग की जांच की कल समीक्षा करेगा. इनमें एचएसबीसी जिनीवा बैंक खातों की सूची तथा वे कुछ अन्य मामले शामिल हैं जिनमें भारतीयों द्वारा विदेशों में धन जमा कराए जाने का संदेह है.

अधिकारियों ने बताया कि सीबीडीटी इन मामलों की समीक्षा करेगा ताकि फील्ड अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए जा सकें और यह सुनिश्चित किया जाए कि ये मामले तय समयावधि में किसी तार्किक निष्कर्ष पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि बोर्ड के अधिकारी भारतीयों द्वारा एचएसबीसी बैंक की जिनीवा शाखा में खोले गए स्विस बैंक खातों से जुड़ी जांच व अभियोजन कार्रवाई की भी समीक्षा करेंगे. इसके अलावा खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय समूह, आईसीआईजे द्वारा प्रकाशित नामों से जुडे मामलों की भी समीक्षा हेागी.

काले धन पर गठित विशेष जांच दल एसआईटी भी इन मामलों पर निगाह रखे हुए है. इस समीक्षा का उद्देश्य सम्बद्ध जांच की प्रगति पर विचार करना तथा आयकर विभाग के विभिन्न प्रकोष्ठों में तालमेल सुनिश्चित करते हुए उसमें तेजी लाना है. अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने अब तक एचएसबीसी खाताधारकों के खिलाु अदालत में 140 से अधिक अभियोजन दाखिल किए हैं जबकि आईसीआईजे आंकडों से जुडे मामलों में 50 से अधिक नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

हवाला कारोबार व अवैध पोंजी योजनाओं से सामने आने कर चोरी के अन्य बडे मामलों पर भी बैठक में चर्चा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें