23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुलेगा ”व्यापमं घोटाले” का ”व्यापक राज” : सुप्रीम कोर्ट ने सारे मामले सीबीआइ को सौंपे

नयी दिल्ली :भ्रष्टाचार से अधिक रहस्यमयी मौतों के लिए चर्चित व्यापमं घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करते हुए सारे मामले सीबीआइ को सौंप दिये हैं. वहीं मध्यप्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव को हटाए जाने की याचिका परसुप्रीम कोर्टने मध्यप्रदेश को नोटिस जारी किया. केंद्र, मध्यप्रदेश सरकार तथा राज्यपाल को उस अपील पर नोटिस […]

नयी दिल्ली :भ्रष्टाचार से अधिक रहस्यमयी मौतों के लिए चर्चित व्यापमं घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करते हुए सारे मामले सीबीआइ को सौंप दिये हैं. वहीं मध्यप्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव को हटाए जाने की याचिका परसुप्रीम कोर्टने मध्यप्रदेश को नोटिस जारी किया.

केंद्र, मध्यप्रदेश सरकार तथा राज्यपाल को उस अपील पर नोटिस जारी किया जिसमें इस घोटाले में कथित संलिप्तता का आरोप लगाते हुए राज्यपाल को पद से हटाने की मांग की गई है. राज्य सरकार ने व्यापमं संबंधी मामलों की जांच विशेष जांच दल और विशेष कार्यबल से सीबीआई को स्थानांतरित करने के लिए अपनी सहमति दे दी थी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह व्यवस्था दी.

न्यायालय ने केंद्र और राज्य सरकार को उस अपील पर नोटिस जारी कर उनका जवाब तलब किया है जिस अपील में मध्य प्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव को घोटाले में कथित संलिप्तता का आरोप लगाते हुए हटाने की मांग की गई है. शीर्षस्थ अदालत ने राज्यपाल को भी नोटिस जारी किया है. प्रधान न्यायमूर्ति एच एल दत्तू की अगुवाई वाली पीठ ने स्पष्ट किया कि सभी मामले सोमवार से सीबीआई को स्थानांतरित कर दिए जाएंगे और एजेंसी अपनी रिपोर्ट 24 जुलाई को उसके समक्ष दाखिल करेगी. सीबीआई को जांच का जिम्मा सौंपने से पहले सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी की बातों को दर्ज किया जिन्होंने मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से कहा कि राज्य को व्यापमं घोटाले से जुडे मामलों और इस घोटाले से कथित तौर पर संबद्ध लोगों की मौतों के मामलों की जांच, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए सीबीआई को स्थानांतरित करने में कोई आपत्ति नहीं है.

पीठ ने कहा ‘‘अटॉर्नी जनरल (एजी) ने निर्देश पर कहा कि मध्यप्रदेश सरकार को व्यापमं घोटाले से संबंधित आपराधिक मामलों तथा घोटाले से कथित तौर पर संबद्ध लोगों की मौत संबंधी मामलों की स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से पडताल करने के लिए सीबीआई को जांच स्थानांतरित में कोई आपत्ति नहीं है.’’ न्यायमूर्ति अरुण मिश्र और न्यायमूर्ति अमित्व राय की पीठ ने कहा ‘‘हम एजी के रुख की सराहना करते हैं. उपरोक्त के मद्देनजर हम व्यापमं घोटाले से संबंधित आपराधिक मामलों तथा घोटाले से कथित तौर पर संबद्ध लोगों की मौत संबंधी मामलों की जांच सीबीआई को स्थानांतरित करते हैं.’’ जब वरिष्ठ अधिवक्ता, कपिल सिब्बल, अभिषेक सिंघवी और विवेक तंका मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में अपनायी गयी कार्यवाही की आलोचना कर रहे थे तब पीठ ने यह कहते हुए उन्हें रोका कि सुप्रीम कोर्ट एक आदेश पारित कर रहा है और ऐसे में उच्च न्यायालय कैसे कार्यवाही आगे बढा सकता है.

पीठ ने कहा ‘‘एक बार सीबीआई जब सामने आ गई तब उच्च न्यायालय कैसे कार्यवाही को आगे बढा सकता है. स्पष्ट रुप से नहीं.’’ राज्यपाल से जुडे मामले पर पीठ ने कहा कि वह केवल नोटिस जारी कर रही है जिसका जवाब चार सप्ताह में देना होगा. पीठ ने उस समय राज्यपाल पर कोई टिप्पणी नहीं की जब सिब्बल ने कहा कि यादव को पद की गरिमा बनाए रखने के लिए हट जाना चाहिए. पीठ ने कहा ‘‘हम इस पर कुछ भी कहने नहीं जा रहे हैं.’’ सुप्रीम कोर्ट उन कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था जिनमें से एक याचिका कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी दाखिल की है. इन याचिकाओं में व्यापमं घोटाले से संबंद्ध सभी मामलों की सीबीआई से जांच कराने की मांग की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें