32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुस्लिम दम्पति की संस्था सिखाएगी 21 जून को योग

लखनऊ : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में चल रहे मुसलिम संगठन के विरोध के बीच एक मुसलिम दंपति ने 21 जून को योग सीखाने की जिम्मेवारी ली है. अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आगामी 21 जून को इस अभियान को कामयाब बनाने की जिम्मेदारी केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने एक ऐसे सामाजिक संगठन को भी सौंपी है, जिसे […]

लखनऊ : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में चल रहे मुसलिम संगठन के विरोध के बीच एक मुसलिम दंपति ने 21 जून को योग सीखाने की जिम्मेवारी ली है. अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आगामी 21 जून को इस अभियान को कामयाब बनाने की जिम्मेदारी केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने एक ऐसे सामाजिक संगठन को भी सौंपी है, जिसे एक मुस्लिम दम्पति संचालित करता है.

अख्तर और उनकी पत्नी शाइस्ता द्वारा संचालित की जा रही मुहम्मद सईद मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी को आयुष मंत्रालय की केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा शोध परिषद ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में योग शिविर आयोजित करने के लिये चुना है. शाइस्ता बताया मंत्रालय ने हमारी संस्था को चुना है. हम पिछली 21 मई से योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम चला रहे हैं.
उन्होंने बताया संस्था को 100 लोगों को प्रशिक्षित करना था लेकिन अब ज्यादा से ज्यादा लोग जुड रहे हैं. हमें उम्मीद है कि 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर करीब 200 लोग योग सत्र में हिस्सा लेंगे. इसके लिये जगह का चयन 18 जून को किया जाएगा.
शाइस्ता ने बताया कि उनके शौहर पिछले 10 साल से योगाभ्यास कर रहे हैं. शुरु में तो उन्होंने इसे शौक के तौर पर लिया था लेकिन जब उन्हें अच्छा महसूस होने लगा तो उन्होंने कोच्चि जाकर इसका बाकायदा कोर्स किया था. उन्होंने बताया कि 21 जून को योग सत्र में आयुष चिकित्सकों को भी खासतौर से बुलाया जाएगा, जो प्रतिभागियों को विभिन्न बीमारियों, उनके इलाज, दवाओं तथा योग के फायदों के बारे में बताएंगे. शाइस्ता ने बताया कि इस समय उनके पास 15-16 मुस्लिम योग सीख रहे हैं लेकिन यह तय नहीं है कि वे 21 जून को आयोजित होने वाले सामूहिक सत्र में हिस्सा लेंगे या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें