28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

15 किमी की पदयात्रा के दौरान किसानों से मिल रहे हैं राहुल गांधी

नागपुर : महाराष्‍ट्र में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की किसान पदयात्रा शुरू हो चुकी है. इस पदयात्रा में उनके साथ कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद हैं. उन्होंने गूंजी गांव से अपनी पद यात्रा शुरू की है जो यहां से 15 किमी तक चलेगी. वे पदयात्रा के दौरानबीच में पड़ने वाले गांवों के किसानों से मिल […]

नागपुर : महाराष्‍ट्र में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की किसान पदयात्रा शुरू हो चुकी है. इस पदयात्रा में उनके साथ कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद हैं. उन्होंने गूंजी गांव से अपनी पद यात्रा शुरू की है जो यहां से 15 किमी तक चलेगी. वे पदयात्रा के दौरानबीच में पड़ने वाले गांवों के किसानों से मिल रहे हैंऔर उनकी हालत का जायजा ले रहे हैं.

राहुल गांधी ने अमरावती में किशोर कंबले के परिवार से मुलाकात की. आपको बता दें कि किशोर वह किसान है जिसने तंगी में आकर खुदकुशी कर ली थी. इससे पहले बीती रात अपनी विदर्भ पदयात्रा के लिए प्लेन के इकोनॉमी क्लास से राहुल नागपुर पहुंचे.

वे महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में कृषि संकट को उजागर करने के लिए आज दिनभर की पदयात्रा करेंगे. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के किसानों की हालत काफी खराब है और विदर्भ क्षेत्र में कई किसानों ने आत्महत्या भी कर ली है. राहुल गांधी का पार्टी के कार्यकर्ताओं ने यहां पहुंचने पर भव्य स्वागत किया और उनकी प्रशंसा में नारे लगाए.

कांग्रेस नेता बीती रात 10 बजे के करीब नागपुर हवाई अड्डे पर उतरे. वह यहां निर्धारित समय से 40 मिनट पहले पहुंचे. हवाई अड्डे के बाहर भगदड जैसी स्थिति हो गई क्योंकि पार्टी कार्यकर्ता उन्हें बधाई देने के लिए एक-दूसरे को धक्का दे रहे थे. पुलिस को उत्साही कार्यकर्ताओं को नियंत्रित करने में काफी परेशानी का सामना करना पडा और लगाए गए कुछ बैरिकेड इस अव्यवस्था में टूट गए. 44 वर्षीय अमेठी के सांसद ने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा दिए गए माला और गुलदस्ते को स्वीकार किया और उसके बाद कार में बैठकर रवाना हो गए. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण, पूर्व सांसद विलास मुत्तेमवार, पूर्व मंत्री अनीस अहमद और नागपुर नगर कांग्रेस अध्यक्ष विकास ठाकरे समेत अन्य ने हवाई अड्डे पर राहुल की अगवानी की.

आपकी नहीं, हमारी सरकार बोलें

लोकसभा में कलभाषण के दौरान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्र महाजन ने राहुल गांधी को टोकते हुए कहा कि वे अपने संबोधन में ‘आपकी सरकार’ शब्द का प्रयोग नहीं करें, क्योंकि वे स्पीकर के जरिये अपनी बात कह रहे हैं. इस पर राहुल ने मुस्कुराते हुए कहा कि यह हमारी सरकार है, आपकी सरकार है, पर किसान और मजदूर की सरकार नहीं है. इसके बाद अपनी शब्दों को बदलते हुए ‘हमारी सरकार’ शब्द का इस्तेमाल किया.

पीएम देश के टूर पर हैं, जरा किसानों से मिल लें

एक बार फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में किसानों के मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा. उन्होंने कहा कि जब सरकार कहती है कि ‘मेक इन इंडिया’ होना चाहिए, तो क्या किसान मेक इन इंडिया नहीं करते हैं? प्रधानमंत्री पर तंज कसा कि आजकल वे हिंदुस्तान के टूर पर हैं. सलाह है कि पंजाब जाकर किसानों का हाल-चाल तो पूछ लें. वहीं, सत्ता पक्ष ने भी राहुल पर पलटवार करते हुए कहा कि जब किसान बेहाल थे, तो आप भी तो टूर पर थे. राहुल ने सवालिया लहजे में पूछा कि क्या ‘मेक इन इंडिया’ का कंसेप्ट सिर्फ बड़े बिजनेसमैन और क्रोनी कैपिटलिस्ट्स के लिए हैं. हमारे किसान मंडियों में रो रहे हैं और हरियाणा के कृषि मंत्री आत्महत्या करनेवाले किसानों को कायर कह रहे हैं. यह कैसी सरकार है. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि यदि सरकार ने ओला पड़ने पर किसानों की मदद नहीं की. उल्टे उनका बोनस बंद कर दिया. उन्हें खाद की जगह लाठी दी. ऊपर से मंडियों से उनका अनाज नहीं खरीदा जा रहा है, तो फिर कैसे यह किसानों की सरकार है. राहुल के भाषण के बाद अकाली दल नेता और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पलटवार करते हुए पूछा कि जब जब ओले गिर रहे थे, बेमौसम बारिश हो रही थी, किसान बारिश से जूझ रहे थे, तब ये कहां गये थे? पूछा कि छुट्टी से लौटने के बाद राहुल अपने संसदीय क्षेत्र कितनी बार गये? आरोप लगाया कि राहुल गांधी वनवास से लौट कर ड्रामा कर रहे हैं और लोग इससे परेशान हैं. यह भी कहा कि पंजाब की सरकार किसानों का पूरा अनाज खरीदेगी और उन्हें पूरा मुआवजा देगी. वहीं, संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि राहुल गांधी को पीएम के विदेश दौरे पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें