24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर भारत में कडाके की ठंड, हिमाचल में जमी झीलें

नयी दिल्ली : उत्तर भारत में शनिवार भी कडाके की ठंड जारी रही और मौसम सूखा रहा. बहरहाल, कुछ क्षेत्रों में छाए घने कोहरे की वजह से रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा. हिमाचल प्रदेश में पारा शून्य से नीचे चला गया और प्राकृतिक जल स्त्रोत जम गए. हिमाचल के उपरी इलाकों में तेज शीत […]

नयी दिल्ली : उत्तर भारत में शनिवार भी कडाके की ठंड जारी रही और मौसम सूखा रहा. बहरहाल, कुछ क्षेत्रों में छाए घने कोहरे की वजह से रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा. हिमाचल प्रदेश में पारा शून्य से नीचे चला गया और प्राकृतिक जल स्त्रोत जम गए.

हिमाचल के उपरी इलाकों में तेज शीत लहर का प्रकोप जारी है और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 15 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. राज्य में बर्फ गिरने के कारण रावी, सतलुज और व्यास नदियों का पानी जम गया और उसके प्रवाह में कमी आ गई जिससे बिजली उत्पादन में 50 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है. निचले इलाकों में घना कोहरा छाया रहा.

मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा इलाका राजस्थान का चुरु रहा जहां तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा. उत्तर रेलवे के अनुसार धुंध के कारण उत्तर की ओर जाने वाली 59 रेलगाडियां प्रभावित हुईं जिनमें राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी विशिष्ट गाडियां भी शामिल हैं.

सुबह साढे आठ बजे दृश्यता 500 मीटर थी जो साढे ग्यारह बजे तक बढकर 1500 मीटर हो गई और शाम को साढे पांच बजे दृश्यता 1800 मीटर रही. हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि विमान सेवाओं का संचालन सामान्य बना रहा.

जम्मू कश्मीर में शीतलहर बरकरार है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले हफ्ते राज्य में कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. लेह में सबसे कम न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पहलगाम और करगिल में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 6.6 और 16 डिग्री सेल्सियस रहा. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनउ में घना कोहरा छाया रहा और राज्य में सबसे ठंडा इलाका नजीबाबाद रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वाराणसी, इलाहाबाद और मुरादाबाद मंडलों में रात के तापमान में गिरावट देखी गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी ठंड का प्रकोप जारी है. चंडीगढ में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा के अंबाला में 6.1 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 6.2 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 6.5 डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 3.5 डिग्री सेल्सियस और भिवानी में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 6.7 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें