आज सूरज की तरह लाल दिखेगा चंद्रमा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : आज चंद्रग्रहण के मौके पर आकाश में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. जब अपनी धवल चांदनी के लिए पहचाना जाने वाला चंद्रमा पूरी तरह से लाल रंग में रंगा सूरज की तरह दिखाई देगा, तब इस नजारे को देखते ही बनेगा. खगोल वैज्ञानिकों के साथ ही यह आम लोगों के लिए भी एक बेहद दिलचस्प घटना होगी.

अगले 20 साल तक दोबारा आपको यह दुर्लभ नजारा देखने का मौका नहीं मिलेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा समेत दुनिया के कई खगोल वैज्ञानिकों ने इस मौके पर चंद्रमा को नये सिरे से जानने और समझने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. बुधवार को पूर्ण चंद्रग्रहण है.

इस दौरान चंद्रमा अपने परिक्रमा पथ पर घूमते हुए मंगलवार की रात और बुधवार के तड़के सूर्य और पृथ्वी की सीध में आ जाएगा. इसका अर्थ यह हुआ कि पहले सूर्य होगा उसके बाद हमारी पृथ्वी और उसके बाद चंद्रमा. ऐसी स्थिति में चंद्रमा पृथ्वी की छाया से पूरी तरह ढक जाएगा. 8 अक्तूबर को इस वर्ष का दूसरा और आखिरी पूर्ण चंद्रग्रहण लगेगा. इस साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 15 अप्रैल को लगा था.

पूर्ण चंद्रग्रहण तब लगता है, जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है. परिक्रमारत चंद्रमा इस स्थिति में पृथ्वी की ओट में पूरी तरह छिप जाता है और उस पर सूर्य की रोशनी नहीं पड़ पाती है. इसी कारण चंद्रमा पृथ्वी के कुछ विशिष्ट जगहों पर दिखना बंद हो जाता है. तो आप भी इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए तैयार हो जाइए.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें