28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंगल की कक्षा में पहुंचने के लिए मार्स ऑर्बिटर को तय करनी है महज 8.8 करोड किमी की दूरी

बेंगलूर : भारत के मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को मंगल की अपनी यात्र के लिए कुल 68 करोड किलोमीटर में से अब 8.8 करोड किलोमीटर की दूरी करना शेष रह गया है. मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को 24 सितंबर को मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचना है. बेंगलूर स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि […]

बेंगलूर : भारत के मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को मंगल की अपनी यात्र के लिए कुल 68 करोड किलोमीटर में से अब 8.8 करोड किलोमीटर की दूरी करना शेष रह गया है. मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को 24 सितंबर को मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचना है.

बेंगलूर स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि सुदूर अंतरिक्ष में अपनी 300 दिनों की यात्र में मार्स-ऑर्बिटर मिशन को मंगल तक पहुंचने के लिए अपने सूर्यकेंद्रित प्रक्षेपण पथ में 8.8 करोड किलोमीटर की और दूरी तय करनी है.
इसरो ने ‘मार्स-ऑर्बिटर मिशन फेसबुक’ पेज पर एक पोस्ट में कहा कि रेडियो सिग्नलों को मार्स-ऑर्बिटर मिशन तक पहुंचने और वापस आने में 20 मिनट का वक्त लग रहा है.इससे पहले, इसरो ने कहा था कि वैज्ञानिक अगस्त में इस महत्वाकांक्षी मिशन के लिए नियोजित ट्रैजेक्टरी करेक्शन मैनोवर को अंजाम नहीं देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें