23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ओडिशा में मकर संक्रांति पर सौगात: मनरेगा में 100 दिन की जगह अब 200 दिन काम, दैनिक मजदूरी भी बढ़ी

दैनिक मजदूरी 98.30 रुपये बढ़ायी गयीभुवनेश्वर : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को दूसरे राज्यों में मजदूरी करने जाने वाले मजदूरों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की. इससे सबसे अधिक चार जिले बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा व कलाहांडी के मजदूर लाभान्वित होंगे. इस पैकेज के तहत इन मजदूरों को अब मनरेगा योजना में […]

दैनिक मजदूरी 98.30 रुपये बढ़ायी गयी
भुवनेश्वर :
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को दूसरे राज्यों में मजदूरी करने जाने वाले मजदूरों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की. इससे सबसे अधिक चार जिले बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा व कलाहांडी के मजदूर लाभान्वित होंगे. इस पैकेज के तहत इन मजदूरों को अब मनरेगा योजना में अधिक मजदूरी मिलेगी. जयदेव भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में श्री पटनायक ने कहा कि नये पैकेज के जरिये रोजगार की अधिक संभावनाओं का सृजन होगा तथा मजदूरों को अधिक मजदूरी प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि चार जिलों में मजदूरों को अब सौ दिन की बजाय दो सौ दिन काम महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) कार्यक्रम के तहत दिया जायेगा. साथ ही उन्हें 188 के बदले 286.30 रुपये दैनिक मजदूरी मिलेगी. इन जिलों के प्रत्येक परिवार की महिला को स्वयं सहायिका समूहों में शामिल किया जायेगा.

इन जिलों के 20 प्रखंडों के प्रत्येक परिवार को बीजू पक्का घर योजना के तहत घर प्रदान किया जायेगा. श्रमिकों को मजदूरी कैसे आसानी से प्राप्त हो, इसके लिए पांच सौ रुपये के कॉर्प्स फंड की भी व्यवस्था की गयी है. पैकेज में प्रवासी श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक पंचायत में श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जायेगी. आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रखंड विकास अधिकारी के सुरक्षा कोष से भी मजदूर सहायता राशि के लिए आवेदन दे सकते हैं. जिला व प्रदेश स्तर पर प्रवासी श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जायेगा. उन्होंने इस अवसर पर श्रमिकों के बचाव व उनकी शिकायतों के समाधान के लिए इ-श्रमिक समाधान का भी शुभारंभ किया. इसके अलावा उन्होंने दो हेल्पलाइन नंबर जारी किये. कार्यक्रम में पंचायतीराज मंत्री प्रताप जेना, श्रम मंत्री सुशांत सिंह व श्रमिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुभाष सिंह भी उपस्थित थे.

राज्य बजट पर सुझाव के लिए बैठक
भुवनेश्वर. 2020-21 वित्तीय वर्ष के बजट को लेकर सुझाव लेने के लिए वित्त मंत्री निरंजन पुजारी की अध्यक्षता में बजट पूर्व परामर्श बैठक राज्य अतिथि भवन में हुई. इसमें पूर्व वित्त मंत्री, आर्थिक विशेषज्ञ व आर्थिक क्षेत्र के पत्रकारों को बुलाया गया था. बजट को लेकर उनसे सुझाव मांगे गये. फरवरी माह के तीसरे सप्ताह में विधानसभा के बजट सत्र में निरंजन पुजारी राज्य का बजट पेश करेंगे. आगामी 12 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने का प्रस्ताव है.

-चार जिले बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा और कालाहांडी के मजदूरों को सबसे ज्यादा फायदा

-मजदूरों की शिकायत सुनने के लिए इ-श्रमिक समाधान का शुभारंभ, दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी

-महिलाओं को एसएचजी में किया जायेगा शामिल

-20 प्रखंड के प्रत्येक परिवार को मिलेगा बीजू पक्का घर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें