23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उत्तर भारत जबरदस्त ठंड की चपेट में, हिमाचल और लद्दाख में तापमान शून्य के नीचे

नयी दिल्ली : सर्द हवाओं के कारण पूरा उत्तर भारत रविवार को सर्दी की चपेट में आ गया और कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश जैसे कई स्थानों पर तापमान शून्य के नीचे दर्ज किया गया.। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी और यहां न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया […]

नयी दिल्ली : सर्द हवाओं के कारण पूरा उत्तर भारत रविवार को सर्दी की चपेट में आ गया और कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश जैसे कई स्थानों पर तापमान शून्य के नीचे दर्ज किया गया.। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी और यहां न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लेह शहर में मौसम की सबसे सर्द रात देखी गयी और यहां का तापमान शून्य के नीचे 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि श्रीनगर में शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग का प्रसिद्ध स्काइ रिसोर्ट घाटी का सबसे अधिक सर्द स्थान दर्ज किया गया और यहां का तापमान शून्य के नीचे आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले हफ्ते यहां कई फुट हिमपात हुआ था. जम्मू का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.। माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के आधार शिविर रियासी जिले के कटरा में तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पांच दिनों से अधिक समय तक जारी हिमपात के बाद आज घाटी में धूप खिली थी. यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड यातायात का परिचालन शुरू करने के प्रयास जारी हैं. लद्दाख एवं कश्मीर को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग एकमात्र सड़क है. भारी हिमपात के बाद मुगल रोड को छह नवंबर से यातायात के लिए बंद कर दिया गया था. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी और यह इस मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस कम होकर 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है, जबकि पालम वेधशाला में यह 22.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आद्रता 91 फीसदी से 70 प्रतिशत के बीच रही. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार, सुबह नौ बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब था और यह 275 दर्ज किया गया. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश एवं तेज हवाओं के कारण पिछले दो महीने में वायु गुणवत्ता सूचकांक में शुक्रवार को सुधार हुआ और यह संतोषजनक स्तर पर था. वहीं, पड़ोसी हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रविवार को भी सर्द हवाओं का सितम जारी रहा. प्रदेश के मनाली, लाहौल- स्पीति एवं किन्नौर जिलों में तापमान शून्य के नीचे चले जाने से वहां जमा देने वाली ठंड पड़ रही है.

हिमाचल प्रदेश के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आदिवासी जिले लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग लगातार सबसे अधिक सर्द क्षेत्र बना हुआ है और यहां का न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. एक अन्य आदिवासी जिला किन्नौर के कल्पा में तापमान शून्य से नीचे 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि कुल्लू जिले के मनाली में शून्य से एक डिग्री नीचे तापमान दर्ज किया गया. सिंह ने बताया कि कुफरी, शिमला और डलहौजी का न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.7 डिग्री, 5.2 डिग्री और 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के ऊना जिले में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

पंजाब एवं हरियाणा में अधिकतम तापमान रविवार को सामान्य से नीचे दर्ज किया गया जबकि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी में कहा गया है कि राजधानी चंडीगढ़ का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री नीचे है. अमृतसर में कल रात का न्यूनतम 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सबसे अधिक सर्द रात थी. विभाग के अनुसार, लुधियाना का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे 22.5 डिग्री रहा, जबकि पटियाला का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसी तरह हरियाणा के हिसार का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया. यह सबसे सर्द रात थी. करनाल का अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दोनों राज्यों में अगले दो दिनों तक कहीं-कहीं मध्यम कोहरा छाया रहेगा. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर रविवार को मध्यम कोहरा छाया रहा और राज्य के विभिन्न हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. प्रदेश में मुजफ्फरनगर सबसे अधिक सर्द स्थान रहा और यहां का तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बरेली और बहराईच का तापमान क्रमश: 9.7 एवं 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर कोहरा छाये रहने का अनुमान लगाया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें