महाराष्ट्र में सरकार गठन का रास्ता साफ, आज एनसीपी-कांग्रेस की बैठक के बाद ऐलान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबईः महाराष्ट्र में सरकार गठना का रास्ता अब खुलता नज़र आ रहा है. बीते दिनों से कांग्रेस और एनसीपी के बीच चल रहा बैठकों का दौर आज भी जारी रहेगा. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों पार्टियां जल्द ही शिवसेना के साथ गठबंधन पर फैसला कर सकती हैं. बुधवार को एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की मैराथन बैठकें चलीं. इस बैठक के बाद दोनों दलों के नेताओं ने जल्द सरकार बनने की बात कही.

आज एनसीपी और कांग्रेस की अलग अलग बैठकें हैं. आज ही दोनों पार्टियों की तरफ से कोई बड़ा ऐलान भी किया जा सकता है. इसके बाद शुक्रवार को मुंबई में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं की बैठक होगी. बताते चलें कि शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच लगातार बैठकों का दौर चला, जिसके बाद एनसीपीसूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि कांग्रेस शिवसेना के साथ गठबंधन के लिए मान गई है. हालांकि, पार्टियों के बीच अभी भी मंत्रालय, स्पीकर पद और अन्य बातों पर मुहर लगनी बाकी है.

इधर, शिवसेना के मुखपत्र सामना में आज एक बार फिर सरकार बनाने का दावा पेश किया गया है. इसके संपादकीय में लिखा गया है कि राज्य में किसी भी पल सरकार बन सकती है. शिवसेना नेता संजय राउत ने एक बार फिर ट्वीट किया और इशारों-इशारों में तंज कस दिया.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री का पद शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच बारी-बारी से साझा किया जायेगा. पहले ढाई साल मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा और उसके बाद के ढाई साल में यह पद राकांपा को मिलेगा. राकांपा सूत्रों ने बुधवार देर रात यह जानकारी दी. कांग्रेस के पास पूरे पांच साल के लिए उप मुख्यमंत्री का पद रहने की संभावना है. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

बता दें कि भाजपा मुख्यमंत्री का पद पूरे पांच साल अपने पास रखना चाहती थी, जबकि शिवसेना का कहना था कि ढाई-ढाई साल दोनों पार्टियों का मुख्यमंत्री होगा. इस पर भाजपा नहीं मानी और दोनों दलों के रास्ते अलग हो गये और गठबंधन की सरकार बनते-बनते रह गयी. इससे पहले महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक राकांपा प्रमुख शरद पवार के आवास पर हुई. बैठक में सरकार गठन के तौर-तरीकों को तय करने पर चर्चा हुई.

बैठक के बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वी राज चह्वाण ने कहा कि चर्चा सकारात्मक रही और जल्द ही नयी सरकार का गठन हो जायेगा. राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चह्वाण ने कहा कि चर्चा अभी एक-दो दिन और चलेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें