37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हरियाणा: कांग्रेस ने जारी किया ”संकल्प पत्र’, कहा- महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, किसानों का कर्जा माफ

चंडीगढ़: कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया.घोषणापत्र में किसानों के लिए कर्ज माफी और महिलाओं को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने इसे ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है. नगर परिषद् में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण कांग्रेस पार्टी ने अपने […]

चंडीगढ़: कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया.घोषणापत्र में किसानों के लिए कर्ज माफी और महिलाओं को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने इसे ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है.

नगर परिषद् में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण

कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया गया है कि राज्य में पार्टी की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों एवं निजी संस्थानों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा और हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी. पार्टी ने महिलाओं को पंचायती राज संस्थानों, नगर निगमों तथा नगर परिषदों में भी 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया.

राज्य में किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि घोषणापत्र में महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है. हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने घोषणा की, कि अगर पार्टी की सरकार बनती है तो राज्य में किसानों का कृषि ऋण माफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पार्टी ने अनुसूचित जाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग समुदाय से आने वाले कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों को 12 हजार रुपये सालाना तथा कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए 15 हजार रुपये सालाना वजीफा देने का भी वादा किया है.

राज्य में एक अनुसूचित जाति आयोग बनेगा

कुमारी शैलजा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर राज्य में एक अनुसूचित जाति आयोग बनाया जाएगा. भाजपा नीत राज्य सरकार के तहत हुए कथित घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच समिति भी बनाई जाएगी. प्रदेश में मादक पदार्थों की बढ़ती समस्या पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि इस पर रोकथाम के लिए विशेष कार्य बल का गठन किया जाएगा.

घोषणापत्र जारी करने के मौके पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के राज्य विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, घोषणापत्र समिति की अध्यक्ष किरण चौधरी तथा पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें