31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”कुछ तो बड़ा होने वाला है” के अटकलों के बीच जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में लगा कर्फ्यू

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में सीआरपीसी की धारा-144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया गया है. घाटी के कई जिलों में सोमवार को प्रतिबंध लगाते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई. सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर में स्कूल और कॉलेज में कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया है और परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. […]

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में सीआरपीसी की धारा-144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया गया है. घाटी के कई जिलों में सोमवार को प्रतिबंध लगाते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई. सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर में स्कूल और कॉलेज में कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया है और परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि राजौरी और किश्तवाड़ जिलों तथा रामबाण जिले के बनिहाल इलाके में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं जम्मू और कश्मीर डिविजन के कई जिलों में कर्फ्यू लगाया गया है.

उन्होंने बताया कि सरकार ने सीआरपीसी की धारा-144 के तहत श्रीनगर जिले में एहतियातन रविवार देर रात प्रतिबंध लगाया. बता दें कि इस दौरान लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है और शिक्षण संस्थान (श्रीनगर जिले में) भी बंद रहेंगे. आदेश में कहा गया हैृ कि सार्वजनिक बैठक करने या रैली निकालने पर पूर्ण प्रतिबंध है. केवल वही लोग आवाजाही कर सकते हैं जिनके पास उनकी सेवा से जुड़ा हुआ पहचान पत्र होगा.

कई जिलों में लगाया गया कर्फ्यू

जम्मू, किश्तवाड़, रिआसी, डोसा और उधमपुर जिले में स्कूलों और कॉलेजों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है. किश्तवाड़ के उपायुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने से कहा, ‘ किश्तवाड़ में एहतियाती तौर पर हमने आज रात से सिर्फ रात के लिए कर्फ्यू लगाया गया है.’ उन्होंने बताया कि जिले में स्कूल और कॉलेज बंद हैं. अधिकारियों ने बताया कि राजौरी जिले में भी रविवार रात से कर्फ्यू लगाया गया और वहां भी सभी शिक्षण संस्थान बंद रखने का आदेश दिया गया है. बनिहाल में स्पीकर लगे वाहनों से रात को कर्फ्यू लगने की घोषणा की गई. उन्होंने बताया कि जम्मू विश्वविद्यालय भी सोमवार को बंद रहेगा और सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं.

छात्रावास खाली करने का निर्देश

कश्मीर घाटी में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों ने भी विद्यार्थियों को छात्रावास खाली करने का निर्देश दिया है. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में भी सीआरपीसी की धारा-144 के तहत कर्फ्यू लगाया गया है और किसी भी तरह की सम्मेलन पर रोक है. जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने बताया कि स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को एहतियाती तौर पर बंद रखे जाने को कहा गया है. रिआसी के उपायुक्त इंदु कंवल चिब ने बताया कि सीआरपीसी की धारा-144 के तहत रिआसी जिले में सोमवार से अगले आदेश तक सभी शिक्षण संस्थान एहतियाती तौर पर बंद रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि डोडा जिले में अधिकारियों ने प्रतिबंध लगाया है और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि कश्मीर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं. पुलिस अधिकारियों और जिला मजिस्ट्रेटों को ‘सैटेलाइट फोन’ दिए गए हैं.

महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और संवेदनशील क्षेत्रों में आतंकवादी खतरे और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के चलते सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में प्रवेश और निकास मार्गों सहित अन्य मुख्य मार्गों पर अवरोध लगाए गए हैं. दंगा नियंत्रण वाहनों को भी कुछ इलाकों में तैयार रखा गया है, जहां कानून व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें