20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM मोदी पर पी चिदंबरम का हमला, बोले- एक भी चुनावी वादे पर खरे नहीं उतरे

जयपुर : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते पांच साल में अपने एक भी चुनावी वादे पर खरे नहीं उतरे और हर बैंक खाते में 15 लाख रुपये डालने का उनका वादा देश के चुनावी इतिहास का सबसे बड़ा ‘जुमला’ साबित हुआ. चिदंबरम […]

जयपुर : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते पांच साल में अपने एक भी चुनावी वादे पर खरे नहीं उतरे और हर बैंक खाते में 15 लाख रुपये डालने का उनका वादा देश के चुनावी इतिहास का सबसे बड़ा ‘जुमला’ साबित हुआ.

चिदंबरम ने दावा कि आम चुनाव के अब तक के चार चरण में कांग्रेस और उसके सहयोगी दल भाजपा गठबंधन से कहीं आगे हैं. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, लोकसभा चुनाव के चार चरण पूरे होने के साथ ही कुल मिलाकर 375 सीटों पर मतदान हो चुका है.

चार चरणों के बाद कांग्रेस एवं उसके सहयोगी दल भाजपा तथा उसके सहयोगी दलों से आगे है. सोमवार को पांचवें चरण का मतदान होना है और हमें पूरा विश्वास है कि उसके बाद हमारे गठबंधन की भाजपा और उसके सहयोगी दलों पर बढ़त रहेगी.

उन्होंने कहा, ऐसा क्यों? पिछली बार तो राजस्थान में सभी 25 सीटें भाजपा ने जीती थीं, गुजरात में सभी 26 सीटीं जीती थीं. मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी लगभग सारी सीटें उसके खाते में गयी थीं. फिर ऐसा क्यों?

इसका यह कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई वाली राजग सरकार अपने एक भी चुनावी वादे को पूरा नहीं कर पायी है. चिदंबरम ने कहा, मोदी ने कहा था कि वह हर नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये डाल देंगे तब किसी ने यह नहीं पूछा कि कितनी राशि होगी… यह वादा भारत के चुनावी इतिहास का सबसे बड़ा जुमला साबित हुआ है.

उन्होंने कहा कि मोदी ने दो लाख लोगों को रोजगार देने की बात की जबकि हालत यह है कि उसके पांच साल के कार्यकाल में देश में बेरोजगारी की दर 45 साल में सबसे अधिक हो गयी है. इसी तरह मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने की बात की थी लेकिन बीते पांच साल में किसानों की आय नहीं, उनका कर्ज दोगुना हो गया. ‘एक भी वादा पूरा नहीं हुआ.’

चिदंबरम ने कहा कि आज देश की जनता के सामने सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार है. उन्होंने कहा, अगर कोई जनता के सामने मौजूद तीन सबसे बड़े मुद्दों की बात करे तो मैं कहूंगा- रोजगार, रोजगार और रोजगार. रोजगार कहा हैं? हमें पता लगा कि सरकार में चार लाख पद खाली पड़े हैं. मोदी ने पांच साल तक इन चार लाख पदों को खाली क्यों रहनेदिया?

राज्य सरकारों में 20 लाख पद खाली हैं. इनमें से ज्यादातर राज्यों में हाल तक भाजपा की सरकारें थीं. कांग्रेस नेता ने कहा कि इसलिए हमारा पहला वादा यही है कि हम 31 मार्च 2020 तक इन सभी 24 लाख खाली पदों को भर देंगे. सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार है.

दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा है किसानों की समस्या. कोई ऐसा किसान बताइए जो यह कह दे कि आज उसकी जिंदगी पांच साल पहले की तुलना में बेहतर है और वह खुश है. चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस ने देशभर में घूम-घूम कर, लोगों की आवाज, सुझाव सुनकर अपना घोषणा पत्र तैयार किया है और कि यह घोषणा पत्र देश की जनता की आवाज है.

यही कारण है कि आज देशभर में केवल कांग्रेस के घोषणा पत्र की ही बात हो रही है, भाजपा के घोषणा पत्र कहीं चर्चा नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की न्यूनतम आय न्याय योजना देश के निर्धनतम लोगों की अर्थव्यवस्था में क्रांति लाएगी.

भारतीय अर्थव्यवस्था का निर्धनतम हिस्सा इस योजना से एक नयी क्रांति देखेगा. इसका सबसे बड़ा फायदा देश के सबसे गरीब राज्यों को होगा. इसके साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि केंद्र में इस महीने बनने वाली नयी सरकार कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें