25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रपति के शपथग्रहण में शामिल होने मालदीव पहुंचे मोदी

माले : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिह के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने शनिवार को यहां पहुंचे. सोलिह ने आश्चर्यजनक रूप से सितंबर में अब्दुल्ला यमीन को चुनावों में शिकस्त दी थी. प्रधानमंत्री के तौर पर यह मोदी का पहला मालदीव दौरा है. इससे पहले 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्रीय मनमोहन […]

माले : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिह के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने शनिवार को यहां पहुंचे. सोलिह ने आश्चर्यजनक रूप से सितंबर में अब्दुल्ला यमीन को चुनावों में शिकस्त दी थी. प्रधानमंत्री के तौर पर यह मोदी का पहला मालदीव दौरा है. इससे पहले 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्रीय मनमोहन सिंह ने हिंद महासागर के इस द्वीपीय देश की यात्रा की थी .

मोदी ने अपने दौरे से पहले कई ट्वीट करके कहा, ‘‘मैं श्रीमान सोलिह के नेतृत्व वाली मालदीव की नई सरकार को मजबूती से साथ मिलकर काम करने की भारत सरकार की इच्छा से अवगत कराउंगा जिससे वह खासकर आधारभूत संरचना, स्वास्थ्य देखभाल, संपर्क और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में विकास की अपनी प्राथमिकताओं को अंजाम दे सकें.” उन्होंने कहा कि मालदीव में हुए हालिया चुनाव लोगों की लोकतंत्र, कानून के शासन और समृद्ध भविष्य के लिये साझा अकांक्षा को प्रदर्शित करते हैं.
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी इच्छा स्थायी, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव गणराज्य देखने की है.” मोदी ने सोलिह को हालिया चुनावों में जीत पर बधाई दी. उन्होंने कहा, ‘‘भारत और मालदीव के बीच मजबूत साझेदारी की जड़ें इतिहास में हैं. हमारे देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंध हैं और शांति व समृद्धि के लिये दोनों की साझा अकांक्षा है. हमारी सरकार का समावेशी विकास ‘सबका साथ सबका विकास’ का नजरिया हमारे सभी पड़ोसियों के लिये भी है.” मोदी ने कहा कि वह मालदीव की नई सरकार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने काम करने की अपनी इच्छा से सोलिह को अवगत कराएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें