35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कार्ति चिदंबरम को भेजा गया 1 दिन की CBI हिरासत में, कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया राजनीतिक दुश्‍मनी का आरोप

नयी दिल्ली : आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी के बाद उन्‍हें सीबीआई कोर्ट में पेश किया गया.दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को 1 दिन की CBI हिरासत में भेज दिया है. पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे […]

नयी दिल्ली : आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी के बाद उन्‍हें सीबीआई कोर्ट में पेश किया गया.दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को 1 दिन की CBI हिरासत में भेज दिया है.

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे 46 वर्षीय, कार्ति को मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट सुमित आनंद के समक्ष पेश किया गया. वकीलों के अनुरोध पर अदालत ने उन्हें अदालत में ही बात करने की अनुमति दे दी. अदालत ने कार्ति और उनके वकील को वहीं पर 10 मिनट बातचीत करने की अनुमति दी और उसके बाद अदालत की कार्यवाही शुरू हुई.

इधर कार्ति की गिरफ्तारी के बाद सियासी संग्राम शुरू हो गयी है. भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍यसभा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा, कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद अब पूर्व वित्त मंत्री और कार्ति के पिता पी चिदंबरम की बारी है. स्‍वामी ने पूर्व वित्त मंत्री की भी गिरफ्तारी की मांग की है.

केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, कानून अपना काम करेगी. सीबीआई सभी विवरणों की व्याख्या करेगी, इसपर हम कोई हस्तक्षेप नहीं करना चाहते.

इधर कांग्रेस ने कार्ति की गिरफ्तारी को भाजपा की राजनीतिक दुश्‍मनी बताया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने केन्द्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय पर राजनीतिक विद्वेष की भावना से कीर्ति चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ कार्रवाई करने का आरोप लगाते हुये याचिका दायर की थी.

चिदबंरम ने अपनी याचिका में न्यायालय से अनुरोध किया था कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को उनके और उनके पुत्र सहित परिवार के अन्य सदस्यों को बार बार परेशान करके उनके खिलाफ ‘गैरकानूनी जांच’ करने से रोका जाये.

सिब्‍बल ने कहा, पी़ चिदबंरम ने हाल ही में उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर आशंका व्यक्त की थी कि आईएनएक्स मीडिया प्रकरण मे उन्हें और उनके परिवार को लगातार परेशान किया जा सकता है. उनकी यह आशंका आज पुत्र कार्ति की गिरफ्तारी के साथ ही सच हो गई. पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदबंरम उच्चतम न्यायालय में अपने बेटे के मामले पर बारीकी से नजर रखे हैं.

* कार्ति को सीबीआई ने चेन्नई हवाईअड्डे से किया गिरफ्तार

इससे पहले दिन में कार्ति को सीबीआई के अधिकारियों ने चेन्नई हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया जो वहां उनके ब्रिटेन से लौटने का इंतजार कर रहे थे.

* क्‍या है मामला

सीबीआई ने पिछले साल 15 मई को आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड द्वारा दी गई मंजूरी में कथित गड़बड़ियों के चलते मामला दर्ज किया था.

मामला कंपनी के 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी पूंजी हासिल करने से संबद्ध है. उस समय पी. चिदंबरम देश के वित्त मंत्री थी. सीबीआई का आरोप है कि इस मामले में कार्ति ने 10 लाख रुपये की राशि प्राप्त की थी. इस संबंध में प्रवर्तन निदेशालय ने भी धन शोधन का मामला दर्ज किया है.

* कार्ति के सीए की जमानत याचिका पर गुरुवार को होगी सुनवाई

आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में गिरफ्तार कार्ति चिदंबरम के चार्टर्ड एकाउंटेंट एस भास्कररमण ने दिल्ली की एक अदालत में जमानत के लिए याचिका दायर की है.

इस याचिका पर गुरुवार को सुनवाई होने की संभावना है. फिलहाल न्यायिक हिरासत में मौजूद भास्कररमण ने विशेष न्यायाधीश सुनील राना के सामने याचिका दायर करके इस आधार पर जमानत मांगी कि उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जरूरत नहीं है और उन्हें हिरासत में रखकर कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें…

कार्ति चिदंबरम की गिरफ़्तारी: क्या हैं इल्ज़ाम?

सीए को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हिरासत में पूछताछ की अवधि पूरी होने के बाद 26 फरवरी को जेल भेजा गया था. ईडी ने सीए को राष्ट्रीय राजधानी के एक पांच सितारा होटल से 16 फरवरी को गिरफ्तार किया था.

इसे भी पढ़ें…

कार्ति चिदंबरम के ‘हमें खुशी है, आप सुनवाई कर रहे हैं’ कहते ही सुप्रीम कोर्ट ने लगायी कड़ी फटकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें