29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ryan International School : शिक्षा के मंदिर में यौन शोषण की घटनाएं क्यों?

स्कूल यानी शिक्षा का मंदिर. लेकिन विगत कुछ वर्षों से इस मंदिर की इमेज खराब होती जा रही है और स्थिति यह है कि लोग यह कहने पर मजबूर हो रहे हैं कि हम कैसे और किसके भरोसे अपने बच्चे को आठ-नौ घंटे स्कूल में छोड़ें? कल गुड़गांव के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में क्लास दो […]

स्कूल यानी शिक्षा का मंदिर. लेकिन विगत कुछ वर्षों से इस मंदिर की इमेज खराब होती जा रही है और स्थिति यह है कि लोग यह कहने पर मजबूर हो रहे हैं कि हम कैसे और किसके भरोसे अपने बच्चे को आठ-नौ घंटे स्कूल में छोड़ें? कल गुड़गांव के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में क्लास दो के सात वर्षीय बच्चे की हत्या स्कूल बस के कंडक्टर ने कर दी है. इस घटना के बाद लोग आक्रोशित और भयभीत हैं. आखिर वे कैसे अपने बच्चों को स्कूल प्रबंधन के भरोसे छोड़ें. सात वर्षीय प्रद्मुन की हत्या यौन शोषण की कोशिश के बाद हुई. ऐसी घटनाएं देश में लगातार बढ़ रही हैं जिससे स्टूडेंट और टीचर का रिश्ता सवालों के घेरे में है.

दिल्ली के वसंत कुंज में छह साल के बच्चे की हुई थी संदिग्ध मौत
पिछले साल यानी जनवरी 2016 में भी दिल्ली के वसंत कुंज इलाके के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा एक के एक छात्र की मौत हो गयी थी, उसका शव पानी की टंकी में मिला था. पुलिस ने बताया कि वह छठी पीरियड के दौरान अपने क्लास से गायब हो गया था और बाद में उसका शव इलेक्ट्रिशियन को स्कूल के ऐम्फथिएटर के नीचे टैंक में तैरता दिखा. इस केस में भी प्रिंसिपल को सस्पेंड किया गया था.

#Gurugram Ryan International School उग्र प्रदर्शन के बाद प्रिंसिपल सस्पेंड, बच्चों से खून के धब्बे साफ कराने का दावा

बेंगलुरू के एक स्कूल में क्लास वन की छात्रा का यौन शोषण
वर्ष 2014 में बेंगलुरू में एक घटना घटी थी, जिसमें एक शिक्षक पर यह आरोप लगा था कि उसने क्लास वन की एक छह साल की बच्ची का यौन शोषण किया. शिक्षक ने पुलिस पूछताछ में अपराध कुबूल भी कर लिया था. उसने कहा था कि उसने दो दिन बच्ची का यौन शोषण किया. बच्ची ने घर जाकर जब दर्द की शिकायत की तो उसके माता-पिता उसे लेकर डॉक्टर के पास गये, जहां यह पता चला कि बच्ची के साथ रेप हुआ है. इस घटना के कुछ ही दिन पहले बेंगलुरू में नर्सरी की एक बच्ची जो मात्र तीन साल की थी उसका यौन शोषण भी स्कूल में हुआ था.
क्या है रेयान इंटरनेशल ग्रुप
रेयान इंटरनेशल स्कूल रेयान इंटरनेशनल ग्रुप के अधीन हैं. जिसका उद्देश्य गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना है. इस ग्रुप के पहले स्कूल की स्थापना 1976 में मुंबई में हुई थी. आज की तारीख में इसके 304 स्कूल देश और विदेश में हैं. ग्रेस पिंटो इस ग्रुप की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और एएफ पिंटो चेयरमैन हैं. सिर्फ दिल्ली में ही इस ग्रुप के कुल 11 स्कूल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें