27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्ट्रेस दूर भगाने का बेहतर इलाज है डांस

क्या आपके कदम किसी भी गाने की धून पर थिरकने लग जाते हैं…? अगर आपका जवाब हां में है, तो यह बहुत अच्छी बात है. जिन लोगों को डांस करना बहुत अच्छा लगता है, उन्हें अपने कदम कभी नहीं रोकने चाहिए. बता दें कि डांस एक तरह का एक्सरसाइज माना जाता है, जो हमारी बॉडी […]

क्या आपके कदम किसी भी गाने की धून पर थिरकने लग जाते हैं…? अगर आपका जवाब हां में है, तो यह बहुत अच्छी बात है. जिन लोगों को डांस करना बहुत अच्छा लगता है, उन्हें अपने कदम कभी नहीं रोकने चाहिए. बता दें कि डांस एक तरह का एक्सरसाइज माना जाता है, जो हमारी बॉडी को कई गंभीर रोगों से दूर रखने में मदद करता है.

प्रिया सिन्हा

म्यू जिक थेरेपी के बारे में तो आपने सुना ही होगा… ठीक उसी तरह डांस थेरेपी भी होती है जो इंसान के स्ट्रेस लेवल को दूर भगाने का काम बखूबी करती है. इस भागती ज़िंदगी में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो स्ट्रेस फ्री होगा! इन दिनों लोग चैन की सांस कम और स्ट्रेस से भरी जीवन जी रहे हैं, जो उन्हें अंदर से खोखला बनाता चला जा रहा है.

डांस एक कला है, जो भगवान के आशीर्वाद से ही प्राप्त होती है. यह कला हर किसी में नहीं पायी जाती है. ऐसे में यह ज़रूरी नहीं कि जिसे डांस नहीं आती, वह कभी डांस कर ही नहीं सकता. अपने कदमों पर थोड़ा-सा थिरक जाना भी एक डांस फॉर्म है. अगर आपको डांस की एबीसीडी भी नहीं आती है, तो कोई डरने वाली बात नहीं है. आपको जो भी डांस आता है, उसे ही करें. जान लें कि हर तरह के डांस से आपके शरीर को लाभ मिलता है. यही नहीं, डांस करने से आप खुश तो रहेंगे ही और साथ ही आप शारीरिक रूप से भी फिट रहेंगे.

वजन भी करता है कंट्रोल

बताते चलें कि अगर आप डांस रोजाना करते हैं, तो इससे 150 से 500 कैलोरी तक आप कम कर सकते हैं. यूं तो वजन कम करने के लिए जुम्बा डांस को सबसे बेहतर माना गया है. इस खास डांस फॉर्म को अगर आप 60 मिनट तक भी करते हैं, तो आपके शरीर से 400 से 600 कैलोरी आसानी से बर्न हो जाती है. डांस को लगातार करने से आपके पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आते हैं और पेट की मांसपेशियां भी लचीली बनती चली जाती हैं, जो आपके पाचनक्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करती है.

तनाव से मिलता है छुटकारा

कोशिश करें कि आप रोजाना दस-पंद्रह मिनट डांस ज़रूर से करें. ऐसा करने से आपका एंडॉर्फिन लेवल ठीक रहता है. डांस करने से आपके अंदर का तनाव और चिंता दोनों ही दूर भाग जाते हैं और आपको काफी हल्का महसूस होता है. डांस करने से आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा कैलोरी भी घटती है. ध्यान रखें कि डांस आपके मन और शरीर के बीच सामंजस्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और इसे करने से आपका शरीर हमेशा लचीला व फुर्तिला भी बना रहता है.

डांस से हड्डियां होती हैं मजबूत

काफी कम उम्र से ही अगर आप डांस के साथ जुड़े हुए हैं, तो आपको अपने बुढ़ापे में कभी कोई परेशानी नहीं होगी. दरअसल, डांस से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी भी ठीक हो सकती है. बता दें कि डांस हमारे हार्मोन्स को कंट्रोल करता है और साथ ही हड्डियों में से कैल्शियम को कम होने से भी रोकता है.

डांस भी है एक थेरेपी

डास करने से न सिर्फ आपका दिमाग एक्टिव होता है, बल्कि आपके दिमाग की नसें भी खुलती हैं. अगर आप डांस थेरेपी को अपने डेली के रूटीन में शामिल करते हैं, तो आपका मूड हमेशा कूल रहेगा.

डांस रखें दिल को स्वस्थ आपको जानकर हैरानी होगी कि डांस हमारे दिल को स्वस्थ रखने का बेहतर माध्यम है. डांस करने से शरीर के खून तेज़ी से फ्लो करते हैं. यही नहीं, इससे रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

डांस व योग का कॉम्बीनेशन महिलाओं को पसंद

हमारा उद्देश्य िसर्फ बच्चों को डांस सिखाना ही नहीं. यहां गृहिणियां भी खुद को फिट बनाये रखने के िलए आती हैं. जैसे किसी महिला को शूगर या थाइरॉयड रोग है, तो उन्हें हम डांस के साथ योग कराते हैं. डाइट प्लान भी बताते हैं. जुम्बा डांस व योग का कॉम्बीनेशन सभी को खूब पसंद आता है.

प्रियंका सिंह, फाउंडर डायरेक्टर, अलिसाज डांस स्टूडियो, रांची

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें