1. home Hindi News
  2. life and style
  3. happy womens day 2021 theme celebration and history importance antarrashtriya mahila diwas 2021 kab manaya jata hai wishes hd images status quotes whatsapp messages gif pics slogans shayari for teachers mom sister in hindi wish your friends and family sry

International Women's Day 2021: तो इसलिए मनाया जाता है 'अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस', इस साल का ये है थीम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महिला दिवस 2021
महिला दिवस 2021
Instagram

हर साल 8 मार्च को महिलाओं के सम्मान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2021) मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सम्मान और अधिकार के प्रति लोगों को जागरूक करना है. इस दिन दफ्तरों, स्कूल, सरकारी संस्थानों आदि जगहों पर महिलाओं का सम्मान भी किया जाता है, ताकि वो इस दिन खास महसूस कर सके.

ये है इस साल के महिला दिवस का थीम

साल 2021 की बात की जाए तो इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को 'Women in leadership: an equal future in a COVID-19 world' की थीम पर मनाया जा रहा है. महिला नेतृत्व: COVID-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना' विषय कोविड परिस्थितयों के बीच चुना गया है. गौरतलब है कि इस वर्ष यह थीम COVID-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों, इनोवेटर आदि के रूप में दुनियाभर में लड़कियों और महिलाओं के योगदान को हाईलाइट करने के लिए रखी गई है.

जानिए पहली बार कब मनाया गया था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत साल 1908 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से हुई थी. ऐतिहासिक दस्तावेजों के मुताबिक एक महिला मजदूर आंदोलन के कारण अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की नींव रखी गई थी. तब 15000 से अधिक महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए सड़कों पर प्रदर्शन किया था. आंदोलन करने वाली महिलाओं की मांग थी कि काम के घंटे कम किए जाए, सैलरी में बढ़ोतरी की जाए और साथ में वोटिंग का भी अधिकार दिया जाए. पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस थीम के साथ साल 1996 में मनाया गया था और उस वक्त 'अतीत का जश्न, भविष्य की योजना' की थीम संयुक्त राष्ट्र ने रखी थी.

दुनिया में ऐसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

  • रूस, चीन, कंबोडिया, नेपाल और जार्जिया जैसे कई देशों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन अवकाश रहता है

  • चीन में महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन काम से आधे दिन का अवकाश मिलता है

  • कुछ देशों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बच्चे अपनी मां को गिफ्ट देते हैं

हो सकता है कि मैं

ऐसा कभी न कहूं लेकिन

मैं आपको हर जगह खोजता हूं

जब मैं खुद को अकेला पाता हूं

महिला दिवस की शुभकामनाएं

बिना किसी स्वार्थ के

आप पर प्यार लुटाती है

वो नारी ही है जो आप पर

दिल से अपना हक जताती है

महिला दिवस की शुभकामनाएं

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें